scriptशर्मनाक: मास्क, ऑक्सीमीटर से लेकर नमकीन व मंगोड़ी तक की कालाबाजारी | Black marketing going on of masks, oximeters to snacks | Patrika News

शर्मनाक: मास्क, ऑक्सीमीटर से लेकर नमकीन व मंगोड़ी तक की कालाबाजारी

locationसीकरPublished: May 12, 2021 01:59:06 pm

Submitted by:

Sachin

एक तरफ पूरे प्रदेश की जनता और सरकारी सिस्टम कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है। इसके बीच कुछ लोगों ने इसे आपदा में अवसर मानते हुए खुली लूट शुरू कर दी है।

शर्मनाक: मास्क, ऑक्सीमीटर से लेकर नमकीन व मंगोड़ी तक की कालाबाजारी

शर्मनाक: मास्क, ऑक्सीमीटर से लेकर नमकीन व मंगोड़ी तक की कालाबाजारी

सीकर. एक तरफ पूरे प्रदेश की जनता और सरकारी सिस्टम कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है। इसके बीच कुछ लोगों ने इसे आपदा में अवसर मानते हुए खुली लूट शुरू कर दी है। लगातार कार्रवाई के बाद भी प्रदेशभर में शिकायतें थमने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेशभर में मास्क, पल्स ऑक्सीमीटर से लेकर नमकीन और मगोडी जैसी खाद्य सामग्री की कालाबाजारी के मामले खुद जिम्मेदारों के सामने आ चुके है। प्रदेश में पहले रेड अलर्ट और अब जारी लॉकडाउन में प्रदेशभर में कालाबाजारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। विधिक माप एवं विज्ञान टीम की ओर से प्रदेशभर में दस दिन से लगातार कार्रवाई जारी है। सोमवार तक प्रदेशभर में 310 से अधिक स्थानों पर कार्रवाई की गई। इसके अलावा कई जिलों में जिला प्रशासन की टीमों ने भी 90 से अधिक चालान काटे है। अब व्यापारियों पर लगभग दस लाख का जुर्माना भी लगाया जा चुका है। ज्यादातर शिकायत एमआरपी से अधिक कीमत पर खाद्य सामग्री बेचने के मामले में की गई। कई स्थानों पर मिस ब्रांड की सामग्री बेचने के मामले में भी कार्रवाई हुई है। जयपुर, अजमेर, झुंझुनूं, अलवर, कोटा, भीलवाडा, पाली, उदयपुर सहित अन्य जिलों में सबसे ज्यादा छापे मारे गए है।

केस एक: धूम्रपान सामग्री में कालाबाजारी, लगाया जुर्माना
स्टेट कन्ट्रोल रुम में रविवार को सूचना मिली कि कुछ व्यापारी भवानी मंडी में धूम्रपानी की तय राशि से ज्यादा वसूल रहे हैं। ऐसे में विभाग की स्थानीय टीम ने छापेमार कार्रवाई की। यहां व्यापारियों पर पांच से 15 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया।

केस दो: नमकीन की कालाबाजारी स्थानों पर छापे
प्रदेश में कोरोनाकाल में नमकीन की कालाबाजारी भी बढ़ गई है। अब तक विभाग को सिर्फ नमकीन की 39 शिकायत मिल चुकी है। पिछले तीन दिनों में नमकीन की कालाबाजारी के मामले में नागौर, जयपुर सहित अन्य जिलों में 21 चालान काटे गए। इन व्यापारियों पर ढ़ाई हजार से पांच हजार का जुर्माना लगाया गया।

केस तीन: बाड़मेर व जयपुर में पल्स ऑक्सीमीटर के दोगुने दाम
बाड़मेर, अलवर व जयपुर सहित नौ जिलों में पल्स ऑक्सीमीटर को दोगुने दामों में बेचने की शिकायत मिल चुकी है। पांच जिलों में हुई छापेमार में इसकी पुष्टि भी हुई। इन व्यापारियों के खिलाफ 20 हजार से अधिक का जुर्माना लगाया गया है। अभी भी दवा व इंजेक्शन की कालाबाजारी को लेकर लगातार शिकायत आ रही है।

केस चार: चूरू में अवधिपार मगोडी पर जुर्माना
चूरू जिले के सरदारशहर में मगोडी को लेकर दो स्थानों पर कार्रवाई हुई। एक स्थान पर मगोडी को महंगी दरों पर बेचा जा रहा था। दूसरे स्थान पर मगोडी के पैकेट पर लिखी दरों से बेचने का मामला सामन आया था। दोनों व्यापारियों पर जुर्माना लगाया गया है।

यहां तो हदें पार: भीलवाड़ा में एन 95 महंगी दरों पर बेचा
भीलवाड़ा में सोमवार को एन 95 को तय कीमत से अधिक दरों पर बेचने का मामला सामने आया है। टीम ने एक स्थान पर कार्रवाई कर 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा प्रदेश के नौ जिलों में मास्क को महंगे दामों पर बेचने का मामला सामने आया है।

इधर, शासन सचिव सभी कलक्टरों को लिख चुके हैं पत्र
उपभोक्ता विभाग के शासन सचिव नवीन जैन बढ़ती कालाबाजारी के मामले में खुद रोजाना टीमों से रिपोर्ट ले चुके हैं। उनका कहन है कि सभी जिलों में जिला कलक्टर को कालाबाजारी के मामले पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए जा चुके है। प्रदेशभर में कालाबाजारी के खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो