script

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा शुरू निजी स्कूल शिक्षक इसलिए नहीं जा सकेंगे परीक्षा कक्ष में

locationसीकरPublished: Mar 08, 2018 10:41:15 am

Submitted by:

vishwanath saini

बारहवीं की परीक्षा आठ मार्च से तथा दसवीं की परीक्षा 15 मार्च से शुरू होंगी।

board exam


सीकर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो जाएगी। बारहवीं की परीक्षा आठ मार्च से तथा दसवीं की परीक्षा 15 मार्च से शुरू होंगी। दसवीं में करीब 52 हजार 527 तथा बारहवीं में करीब 54 हजार 524 विद्यार्थी शामिल होंगे। कुल करीब एक लाख सात हजार 51 विद्यार्थी दोनों बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। जिले में कुल 296 केन्द्र बनाए गए हैं। पिछली बार 306 केन्द्र बनाए गए थे। बारहवीं की पहले दिन अंग्रेजी अनिवार्य की परीक्षा होगी। परीक्षा का समय सुबह साढ़े आठ से 11 बजकर 45 मिनट तक होगा। वहीं इस बार निजी स्कूलों को कोई शिक्षक या कर्मचारी परीक्षा कक्ष तक नहीं जा सकेंगे। उनको केवल बरामदे तक जाने की अनुमति होगी। वहीं निजी व सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को मिलाकर बैठाया जाएगा। सहायक समन्वयकों का परीक्षा कक्षों में प्रवेश वर्जित होगा। ये केवल बरामदे एवं बाहरी विद्यालय परिसर तक ही उपस्थित रहकर व्यवस्थाओं में सहयोग कर सकेंगे।


नकल पर नकेल
इम्तिहान नकल व अन्य अवांछित गतिविधि रोकने के लिए बोर्ड के उडनदस्ते के अलावा पांच जिला स्तरीय उडनदस्तों का गठन किया गया है। अतिरिक्ति जिला शिक्षा अधिकारी पवन कुमार शर्मा ने बताया कि यह उडनदस्तों को क्षेत्र भी बांट दिए गए हैं। 7 केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी की जाएगी।


मोबाइल नंबर जारी
परीक्षा केन्द्रों पर नियुक्त किए जाने वाले निजी विद्यालयों के प्रतिनिधियों के नाम व मोबाइल नंबर की सूची संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से बोर्ड को भी उपलब्ध करवाई जाएगी। जिस केन्द्र पर केवल राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थी प्रविष्ट हो रहे हैं, वहां निजी विद्यालयों के प्रतिनिधि नहीं लगाए जाएंगे।


यहां करें शिकायत
शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नियत्रंण कक्ष स्थापित किए गए हैं। शिक्षा विभाग प्रथम के अन्तर्गत आने वाले विद्यार्थियों के लिए बनाए गए कन्ट्रोल रूम का दूरभाष नम्बर 01572 – 251220 एवं माध्यमिक द्वितीय के लिए दूरभाष नम्बर 01572 – 444555 विभाग की ओर से जारी किए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो