scriptBookish knowledge dominates the game | Special news: किताबों में मैदान मार पा रहे नौकरी, कैसे तैयार होंगे खिलाड़ी... | Patrika News

Special news: किताबों में मैदान मार पा रहे नौकरी, कैसे तैयार होंगे खिलाड़ी...

सीकर. किताबी ज्ञान के आधार पर खेल की नैया पार लगाने की जुगाड़ में खेल मैदान खाली नजर आ रहे हैं। खेलों के प्रति खिलाडियों में उत्साह जगाने के लिए शारीरिक शिक्षकों की खेलों में उपलिब्ध का बहुत बड़ा योगदान हैं।

सीकर

Published: April 02, 2022 11:35:08 am

Special news:सीकर. किताबी ज्ञान के आधार पर खेल की नैया पार लगाने की जुगाड़ में खेल मैदान खाली नजर आ रहे हैं। खेलों के प्रति खिलाडियों में उत्साह जगाने के लिए शारीरिक शिक्षकों की खेलों में उपलिब्ध का बहुत बड़ा योगदान हैं। लेकिन खेल मैदान पर शारीरिक शिक्षकों की ही फि टनेस कमजोर हो रही हैं। क्योंकि वर्ष 2004 से 2009 के बीच भाजपा सरकार के कार्यकाल में शिक्षामंत्री घनश्याम तिवाड़ी ने शारीरिक शिक्षक भर्ती के लिए पुस्तकीय ज्ञान को ही चयन का आधार बना दिया था। ऐसे में खेल प्रतियोगिताएं औपचारिकता की भेंट चढ़ रही है। इसलिए स्कूली स्तर पर खेलों का उत्साह व खिलाडिय़ों की उपलिब्धयों के आंकड़े भी लगातार कमजोर हो रहे है।

Special news: किताबों में मैदान मार पा रहे नौकरी, कैसे तैयार होंगे खिलाड़ी...
Special news: किताबों में मैदान मार पा रहे नौकरी, कैसे तैयार होंगे खिलाड़ी...


खेल उपलिब्धयों का स्तर निम्न
द्वितीय व तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती लोक सेवा आयोग व कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से किए जाने का प्रावधान किया गया। 2011 से लेकर अभी तक तीन बार शारीरिक शिक्षकों की भर्ती हो चुकी है। जिसमें खेल मैदान की उपलिब्धयों को निम्न स्तर पर रखा गया है।

कैसे बनेंगे अच्छे खिलाड़ी
जब अच्छे खिलाड़ी शारीरिक शिक्षक नहीं बनेंगे तो क्या उम्मीद की जा सकती है कि बच्चे अच्छे खिलाड़ी बन सकें। इन भर्तियों में 500 अंक चयन का आधार है। जिसमें 200 अंक सामान्य ज्ञान के 260 अंक खेल संबंधी जानकारी देने तथा केवल मात्र 40 अंक ही खेल की उपलिब्धयां के निर्धारित हैं।


पढ़ाई में अव्वल छात्र मार रहे बाजी
पढ़ाई में अव्वल रहने वाले छात्र तथा कोचिंग के माध्यम से पढ़ाई करने वाले छात्र इसमें बाजी मार लेते हैं। प्रदेश में 17 प्रशिक्षण संस्थान है। जिनमें 1550 सीटें निर्धारित है। इन संस्थानों से ही खेल की डिग्री मिलती है। इनमें राष्ट्रीय व राज्य स्तर के खिलाड़ी का ही चयन होता है। लेकिन प्रदेश के बाहर अन्य राज्यों में खेल की डिग्री के लिए किसी भी प्रकार के प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे में वो बड़ी आसानी से पढ़ाई के दम पर भर्ती परीक्षाओं में पास हो जाते हैं।

खेल प्रतियोगिताओं का स्तर अंक
1. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाग लेना या राष्ट्रीय स्तर पर विजेता 40

2. राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय स्थान 36
3. राष्ट्रीय स्तर पर तृतीय स्थान 32

4. राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेना या राज्य स्तर पर विजेता 28
5. राज्य स्तर पर द्वितीय स्थान 24

6. राज्य स्तर पर तृतीय स्थान 20
7. राज्य स्तर पर भाग लेना या जिला स्तर पर विजेता 16

8. जिला स्तर पर द्वितीय स्थान 12
9. जिला स्तर पर तृतीय स्थान 08

10. जिला स्तर पर भाग लेना 04

इनका कहना...
एक अच्छा खिलाड़ी ही एक अच्छा प्रशिक्षक होता है, भर्ती नियमों ने खेल मैदानों की प्रतिभाओं को दरकिनार कर किताबी ज्ञान को खेलों की कमान सौंप कर शारीरिक शिक्षा को खेल मैदानों से दूर कर दिया है। सरकार भर्ती नियमों में संसोधन कर अच्छे खिलाडिय़ों को इस पद पर चयनित होने का अवसर दे, अन्यथा भविष्य में अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे।
उपेन्द्र शर्मा, प्रदेश महामंत्री, राजस्थान शिक्षक संघ(शेखावत)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापामहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोरPM Modi in Hyderabad: KCR पर मोदी का इशारों में वार, परिवादवाद को बताया लोकतंत्र का दुश्मनUP Budget: युवाओं के रोजगार-व्यापार के लिए Yogi ने बनाया स्पेशल प्लान, जानिए कैसे मिलेगी नौकरी'8 साल, 8 छल, भाजपा सरकार विफल...' के नारे के साथ मोदी सरकार पर कांग्रेस का तंजसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.