बिज्जू ने वन विभाग की टीम को डेढ घंटे दौड़ाया

अधिकारियों ने स्मृति वन में छोड़ा

By: Suresh

Published: 03 Jan 2020, 05:31 PM IST

सीकर. झुंझुनूं बाइपास क्षेत्र में आरटीओ ऑफिस के पास एक मकान में वन्य जीव बिज्जू के घुस जाने से लोगों में हडकंप मच गया। घर में मवेशियों के पास सर्दी से ठिठुरते बिज्जू को देखा तो घबराकर उसे चारा पात्र के नीचे ढक दिया। सूचना पर सीकर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और बिज्जू को करीब डेढ घंटे की मशक्कत के बाद पकड़ा और जिला स्टेडियम के पास स्मृति वन में सुरक्षित छोड़ दिया गया। वन्य जीव प्रेमियों ने बताया कि इंसान और प्रकृति के बीच बिगड़ रहे संतुलन के कारण जंगली जीव खाने की तलाश में आबादी क्षेत्र में आ रहे हैं। बिज्जू प्रजाति के जीव चूहे, बिच्छू जैसे छोटे जानवर खाते हैं। ऐसे में 189 हेक्टेयर में फैले स्मृति वन में इस जीव को सुरक्षित माहौल मिल जाएगा।
लोगों में कौतूहल
आस-पास के पहाड़ी क्षेत्रों के कारण कई वन्य जीवों ने बाइपास, दूजोद होते हुए एक टे्रक बना रखा है। इस ट्रेक पर कई बार वन्य जीव नजर आते हैं। संभवत इस टे्रक से हट जाने के कारण वन्य जीव आबादी क्षेत्र में घुस जाते हैं। पिछले दिनो दूजोद के पास एक पैंथर नजर आया था। इससे पहले भी यहां एक अपार्टमेंट में एक पैंथर घुस गया था। जिस पर वन विभाग की टीम ने वन्य जीव को ट्रेक्यूलाइज कर नीमकाथाना के जंगलों में छोड़ा।
क्षेत्र के ओमप्रकाश ने बताया कि सोमवार को आकार में करीब तीन फिट लम्बे और संकरे मुंह वाला और लम्बी पूंछ का होता है। सर्दी से ठिठुरता वन्य जीव पशुओं के बाड़े तक पहुंच गया। सुबह जब वे बाड़े में गए तो उन्होने देखा कि वन्यजीव को श्वानों ने घेर रखा और भोंक रहे हैं। इस पर आननफानन में उन्होंने इसे चारा पात्र के नीचे दबा दिया। आस-पास के लोगों ने वन्य जीव को मांसाहारी बताया। इस पर उन्होने मंगलवार को वन विभाग की टीम को सूचना दी।
खाटू सीएचसी को मिलेगी डिजिटल एक्सरे मशीन
खाटूश्यामजी. शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को नए साल पर डिजिटल एक्सरे मशीन की सौगात मिलेगी। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. गोगराज सिंह निठारवाल सीएमएचओ सीकर को पत्र देकर मांग की थी कि सीएचसी में हर माह करीब 300 मरीजों को एक्सरे की जरूरत पड़ती है। मगर सामान्य मशीन होने से परेशानी आती है। वहीं अस्पताल में कनिष्ठ सर्जन, कनिष्ठ विशेषज्ञ व कनिष्ठ मेडिसन के पद भी स्वीकृत है। डॉ.निठारवाल की मांग को उचित मानते हुए विभाग ने तुरंत ही डिजिटल एक्सरे मशीन देने करने के निर्देश जारी किए हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned