scriptBudget. Sikar got mini secretariat, remaining demand incomplete | Budget 2022: अधूरी रही आस, बुझी नहीं प्यास : दो मिनी सचिवालय के अलावा दिग्गजों की झोली भी खाली | Patrika News

Budget 2022: अधूरी रही आस, बुझी नहीं प्यास : दो मिनी सचिवालय के अलावा दिग्गजों की झोली भी खाली

सीकर. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को आठ विधायक देने वाले सीकर जिले की झोली खाली रह गई है।

सीकर

Updated: February 24, 2022 10:02:39 am

सीकर. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को आठ विधायक देने वाले सीकर जिले की झोली खाली रह गई है। सीकर और लक्ष्मणगढ़ को मिनी सचिवालय के अलावा कोई भी बड़ा तोहफा नहीं मिला है। सीकरवासियों की जिला और संभाग की मांग भी अधूरी रह गई। कुम्भाराम लिफ्ट पेयजल परियोजना के लिए भी सरकार ने बजट का ऐलान नहीं किया है। कुछ घोषणाओं से सीकरवासियों को जरूर राहत मिली तो बजट ने उन्हें निराश भी काफी किया। बजट से इस बार सीकवासियों को सबसे ज्यादा उम्मीदें थी। बजट में सरकार ने जमकर मास्टर शॉट भी लगाए, लेकिन हमारे माननीय सीकर जिले को पूरा हक नहीं दिला सके। हालांकि अब विधायकों का दावा है कि सीएम की बजट रिप्लाई में सीकर को कई तोहफे मिलेंगे। वहीं बजट में सीकर को सड़कों के साथ नगर पालिका, थाने सहित अन्य कार्यालय भी स्वीकृत हुए हैं। इधर, भाजपा, माकपा, बसपा व रालोपा सहित अन्य विपक्षी दलों ने बजट को पूरी तरह निराशाजनक बताया है।

क्या मिला-क्यों मिला : समझें बजट घोषणाओं के मायने

budge.jpg

1. सीकर मिनी सचिवालय
क्या : सीकर में सांवली रोड पर मिनी सचिवालय का निर्माण होगा। सरकार ने नए सिरे से डीपीआर तैयार कराने का प्रस्ताव दिया है। प्रस्तावित मिनी सचिवालय के लिए डीपीआर से सरकार बजट का आंकलन करना चाहती है। इसके बाद जमीन नीलाम करने या सरकारी खर्चे पर मिनी सचिवालय बनाने का निर्णय होगा।

क्यों: लंबे समय से मिनी सचिवालय की मांग गूंज रही थी। विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने घोषणा की थी। इसलिए आगामी चुनाव में इस मुद्दे के जरिए सियासी पिच तैयार की गई है।

2. लक्ष्मणगढ़ मिनी सचिवालय

क्या: अब यहां भी सीकर जिला मुख्यालय की तर्ज पर मिनी सचिवालय का निर्माण होगा। इससे सभी विभाग एक ही छत के नीचे आ सकेंगे।
क्यों: लक्ष्मणगढ़ में नगर पालिका के नए भवन की मांग थी। सरकार ने अलग-अलग कार्यालयों के निर्माण पर होने वाले खर्चे को देखते हुए लक्ष्मणगढ़ को भी मिनी सचिवालय का तोहफा दिया है। यह पीसीसी चीफ गोविंदसिंह डोटासरा का विधानसभा क्षेत्र है।

3. 100 बेड का नया अस्पताल और नए विभाग
क्या: सीकर मेडिकल कॉलेज से अटैच अस्पताल का प्रस्ताव पिछले साल लिया गया था। सरकार ने नए सिरे से 100 बेड के अस्पताल की घोषणा की है। अस्पताल का निर्माण सांवली में होगा। इसके अलावा सीकर मेडिकल कॉलेज में न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी और यूरोलॉजी सुपर स्पेशियलिटी सुविधा शुरू होगी।

क्यों: मेडिकल कॉलेज के मापदंडों के लिए नया अस्पताल बनाना जरूरी था। इसलिए सरकार ने मंजूरी देकर मेडिकल कॉलेज की मान्यता पर लटकी तलवार को दूर किया गया है।

4. दांतारामगढ़ नगरपालिका

क्या: दांतारामगढ़ नगरपालिका की मांग पिछले दस साल से गूंज रही थी। अब तक ग्राम पंचायत होने की वजह से सुविधाओं का विस्तार तेजी से नहीं हो पा रहा था। अब दांतारामगढ़ इलाके के लोगों को भी नगरपालिका बनने से राहत मिलेगी।
क्यों: पिछले दिनों कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नारायण सिंह ने कार्यकर्ताओं के सम्मेलन में इसका प्रस्ताव लिया था। इनके पुत्र दांतारामगढ़ से विधायक है। सियासी समीकरण साधने के लिए मुख्यमंत्री ने यह तोहफा दिया है।

5. धोद में खेल स्टेडियम
क्या: सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवाओं की ओर से धोद में स्टेडियम की मांग उठाई जा रही थी। पिछले बजट में युवाओं को मायूसी मिली थी। इस बजट में धोद ब्लॉक के युवाओं को तोहफा मिला है। इसे मिनी स्टेडियम की तर्ज पर डवलप किया जाएगा।

क्यों: माकपा का गढ़ रहे धोद विधानसभा क्षेत्र में पिछले चुनाव में काफी मुश्किल से कांग्रेस की वापसी हुई। इस कब्जे को बरकरार रखने के लिए सरकार ने धोद पर फोकस किया है। इससे पहले भी धोद को कई सौगात मिल चुकी है।

6. दयाल की नांगल में नया रीको

क्या: नीमकाथाना के दयाल की नांगल में नया रीको बनेगा। नीमकाथाना क्षेत्र में लगातार निवेश का माहौल बन रहा है। ऐसे में सरकार ने नीमकाथाना क्षेत्र में ही नए रीको की घोषणा की है। दस साल से यह मांग गूंज रही थी।
क्यों: सियासी संग्राम के दौरान सामने आई विधायक सुरेश मोदी की सरकार से नाराजगी को दूर करने की कवायद। स्थानीय लोगों की मांग के साथ आगामी चुनाव के समीकरणों को भी ध्यान में रखा गया है।

7. सड़कों के लिए 125 करोड़
क्या: सीकर में सड़कों के लिए 125 करोड़ से अधिक का बजट सीधे तौर पर दिया गया है। इसमें गोरिया-श्यामगढ़ से भैरूजी मोड वाया बगडिय़ों की ढाणी पुरोहित का बास, नीमकाथाना-थोई वाया भूदोली, पलसाना से सुरेरा वाया गोवटी-अलोदा, धींगपुर-पचार के लिए 75 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है। वहीं सीकर में फतेहपुर रोड से जयपुर रोड को जोडऩे वाले बाईपास के चौड़ाईकरण के लिए 20 करोड़ का बजट मिला है।

क्यों: सीकर में यातायात के बढ़ते दवाब के साथ रिंग रोड की मांग उठ रही थी। ऐसे में स्थानीय मतदाताओं को साधने की कोशिश की है। इससे सीकर में रिंग रोड बन सकेगी। झुंझुनूं व चूरू के साथ अन्य जिलों को भी फायदा मिलेगा।

जिले पर ये भी बजट की फुहारें
-लक्ष्मणगढ़ इलाके में पाटोदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत होगा।

-बीकानेर जाने वाले एनएच 11 और 52 को पायलट प्रोजेक्ट में दुर्घटना रहित क्षेत्र में बदला जाएगा।
-50 लाख की लागत से सावित्री बाई फुले वाचनालय बनेगा।

-फतेहपुर में अल्पसंख्यक बालक-बालिका आवासीय स्कूल बनेगा।
-नीमकाथाना में 33 केवी ग्रिड विद्युत स्टेशन बनेगा।

-खंडेला में नया पुलिस सेवा केंद्र बनेगा।
-जीणमाता पुलिस चौकी अब पुलिस थाने में क्रमोन्नत होगी।

-दांतारामगढ़ में पुलिस उपाधीक्षक कार्यालय खुलेगा।
-सीकर जिला मुख्यालय पर विशेष पोक्सो कोर्ट खुलेगा।

- रींगस को उप तहसील से तहसील किया जाएगा।
-गरिन्डा फतेहपुर में पशु चिकित्सा केंद्र खुलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : शुक्रवार को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारसावधान! अब हेलमेट पहनने के बावजूद कट सकता है 2 हजार रुपये का चालान, बाइक चलाने से पहले जान लें नया नियमCNG Price Hike: फिर महंगी हुई सीएनजी, एक हफ्ते में दूसरी बढ़ोतरी, चेक करें लेटेस्ट रेटIPL 2022 RR vs CSK: चेन्नई को हरा टॉप 2 में पहुंची राजस्थानIPL 2022 Point Table: गुजरात और राजस्थान ने प्लेऑफ में टॉप 2 में जगह की पक्की, आरसीबी-मुंबई दिल्ली भरोसेबैंक में डाका डालने से पहले चोरों ने की विधिवत पूजा, फिर लॉकर से उड़ा ले गए गहने और कैश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.