script

बाजरे की बम्पर पैदावार…! किसानों की खिली बांछें

locationसीकरPublished: Sep 20, 2019 06:09:04 pm

इन्द्रदेव की मेहरबानी से प्रदेश में इस बार बाजरे की बम्पर पैदावार किसानों की झोली भर देगी। पिछले तीन साल में इस बार बाजरे का अच्छा उत्पादन होने का अनुमान है।

बाजरे की बम्पर पैदावार...!

Bumper yields of bajra, revenue board survey

भगवान सहाय यादव

सीकर. इन्द्रदेव की मेहरबानी से प्रदेश में इस बार बाजरे की बम्पर पैदावार किसानों की झोली भर देगी। पिछले तीन साल में इस बार बाजरे का अच्छा उत्पादन होने का अनुमान है। रेवेन्यू बोर्ड के सर्वे से कृषि विभाग को मिले बाजरे के अच्छे उत्पादन के आंकड़ों से न केवल किसानों की बल्कि कृषि विभाग के अधिकारियों की भी बांछें खिल गई हैं। विभाग के प्रारम्भिक सर्वे में बाजरे का ३८ लाख ९६ हजार १५४ मैट्रिक टन उत्पादन होने की संभावना है, जो पिछले तीन साल में सबसे ज्यादा रहेगा। बाजरे की वानस्पतिक बढ़वार के दौरान लगातार बारिश होने से पशु चारे का उत्पादन भी अच्छा होगा। इधर प्रदेश में मूंग, मोठ, उड़द, मूंगफली आदि का उत्पादन भी अच्छा होने के संकेत है।
12 फीट तक बढ़वार

बाजरे की बुवाई से लेकर बढ़वार व पकाव अवस्था तक लगातार बारिश होने से बाजरे की फसल के पौधों ने अच्छी बढ़वार ले ली है। सीकर, अलवर, जयपुर, नागौर सहित कई जिलों में बाजरे के पौधे १२-१२ फीट तक बढ़े हैं। वहीं सिट्टे भी लम्बे दानों से भरे हुए हैं।
प्रदेश में फैक्ट फाइल

वर्ष क्षेत्रफल उत्पादन
2019-20 41. लाख 38.96 (संभावित )
2018-19 41.54 लाख 35.65
2017-18 42.36 लाख 35.52
(क्षेत्रफल हैक्टेयर में तथा उत्पादन लाख मैट्रिक टन में)

मिले आंकड़े

रेवेन्यू बोर्ड से खरीफ सीजन के उत्पादन के प्रारम्भिक आंकड़े मिले है। इसमें बाजरे का उत्पादन ३८.९६ लाख मैट्रिक टन होना संभावित है। फाइनल आंकड़े अभी और आएंगे।
बीएस राठौड़, संयुक्त निदेशक , सांख्यिकी, कृषि मुख्यालय, जयपुर
पर्याप्त बारिश

प्रदेश में बाजरे की वानस्पतिक अवस्था में बारिश अच्छी होने से पौधों ने १२ फीट तक बढ़वार ली है। झुंझुनूं व चूरू में फसल पकाव समय पर बारिश कम होने से उत्पादन प्रभवित होगा।
डा. दयानन्द, प्रभारी, कृषि विभाग केन्द्र, झुंझुनूं

ट्रेंडिंग वीडियो