घर बैठे कर सकते हैं इस परीक्षा के लिए आवेदन, अब तक 1.20 लाख ने किया

शिक्षा विभागीय परीक्षाएं की ओर से होने वाली प्रीडीएलएड परीक्षा को लेकर बेरोजगारों में काफी उत्साह है। पिछले एक सप्ताह में 1.10 लाख से अधिक बेरोजगार आवेदन कर चुके है।

By: Sachin

Published: 30 Jun 2020, 10:13 AM IST

सीकर. शिक्षा विभागीय परीक्षाएं की ओर से होने वाली प्रीडीएलएड परीक्षा को लेकर बेरोजगारों में काफी उत्साह है। पिछले एक सप्ताह में 1.10 लाख से अधिक बेरोजगार आवेदन कर चुके है। इस परीक्षा के जरिए अभ्यर्थियों को दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा। आवेदन 17 जुलाई तक हो सकेंगे।

 

घर बैठे हो सकता है आवेदन


कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण इस बार विभाग ने आवेदन प्रक्रिया के नियमों में थोड़ा बदलाव किया है। इसके तहत अभ्यर्थी खुद घर बैठे अपने स्मार्टफोन से भी आवेदन कर सकता है। पिछले साल इस प्रवेश परीक्षा में साढ़े सात लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

15 जुलाई तक जमा होगा शुल्क

परीक्षा समन्वयक शिवप्रसाद ने बताया कि आवेदन शुल्क 15 जुलाई तक जमा हो सकेगा। उन्होंने बताया कि कोरोना की वजह से अभ्यर्थी घर पर स्टे होम की पालना कर सके। इसके लिए फीस जमा कराने के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई पेमैंट व ई-मित्र का विकल्प दिया गया है। पहले अभ्यर्थियों को ऑनलाइन फोटो लगाने में भी काफी दिक्कत आती थी। अब विभाग ने फोटो लगाने के विकल्प में भी बदलाव किया है। कई अभ्यर्थियों की ओर से घरों से ही आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं। शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि विभाग ने कोविड से आवेदकों को सुरक्षित रखते हुए ऑनलाइन आवेदन प्रकिया को काफी सरल बनाया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned