scriptचुनाव से पहले प्रत्याशी की मौत, अंतिम संस्कार के बाद परिजनों ने किया मतदान | candidate died before sarpanch election due to heart attack sikar | Patrika News

चुनाव से पहले प्रत्याशी की मौत, अंतिम संस्कार के बाद परिजनों ने किया मतदान

locationसीकरPublished: Jan 23, 2020 02:03:40 pm

Submitted by:

Naveen

पंचायत चुनाव ( Rajasthan Panchayat Chunav 2020 ) के दूसरे चरण के तहत सीकर जिले के श्रीमाधोपुर व खंडेला पंचायत समितियों में पंच व सरपंच के लिए बुधवार को मतदान संपन्न हुआ। पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में मतदाताओं ने दावेदारों के समीकरण पूरी तरह बदल दिए

चुनाव से पहले प्रत्याशी की मौत, अंतिम संस्कार के बाद परिजनों ने किया मतदान

चुनाव से पहले प्रत्याशी की मौत, अंतिम संस्कार के बाद परिजनों ने किया मतदान

सीकर।
पंचायत चुनाव ( Rajasthan Panchayat Chunav 2020 ) के दूसरे चरण के तहत सीकर जिले के श्रीमाधोपुर व खंडेला पंचायत समितियों में पंच व सरपंच के लिए बुधवार को मतदान संपन्न हुआ। पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में मतदाताओं ने दावेदारों के समीकरण पूरी तरह बदल दिए। श्रीमाधोपुर व खंडेला की 42 ग्राम पंचायतों में चौकाने वाले नतीजे सामने आए है। इस बीच कोटडी धायलान गांव के वार्ड आठ से पंच का चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी ( Candidate Died Before Election ) हनुमान सिंह शेखावत पुत्र मलसिंह शेखावत का मंगलवार को निधन हो गया। प्रत्यासी की मौत के बाद पंचायत के वार्ड आठ का चुनाव निरस्त हो गया। 76 वर्षीय हनुमान सिंह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। रात में दिल का दौरा पडने से उनका निधन हो गया। हनुमान सिंह के परिजनों ने बुधवार को उनके अंतिम संस्कार के बाद मतदान किया।

भाजपा को नांगल तो कांग्रेस को मऊ में झटका
पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में मतदाताओं ने दावेदारों के समीकरण पूरी तरह बदल दिए। श्रीमाधोपुर व खंडेला की 42 ग्राम पंचायतों में चौकाने वाले नतीजे सामने आए है। भाजपा को श्रीमाधोपुर क्षेत्र की नांगल ग्राम पंचायत में बड़ा झटका लगा। यहां से हीरासिंह सामोता को हार का सामना करना पड़ा है। सामोता श्रीमाधोपुर विधानसभा से भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ चुके है। इसके अलावा वह इसी क्षेत्र से सरपंच रह चुके हैं। वहीं पूर्व उप प्रधान को जोरावर नगर से हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस को सबसे बड़ा झटका मऊ गांव में लगा है। यहां से कांगे्रस की नजदीकी प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा। यहां से भाजपा के नजीदीकी प्रत्याशी ने जीत हासिल की है। खंडेला इलाके की बात करें तो आभावास में लगातार दो बार से सरंपच का चुनाव जीतने वाले सरपंच के परिजनों को करारी शिकस्त मिली। दोनों क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में समीकरण पूरी तरह बदल गए है। इनका असर पंचायत समिति व जिला परिषद के चुनावों में भी दिखेगा।

यह भी पढ़ें

पंचायत चुनाव: 60 फीसदी से अधिक हुआ मतदान, कुछ देर बाद सबसे पहले इनके आएंगे परिणाम

दो लाख 67 हजार 535 ने किया मतदान
बुधवार को श्रीमाधोपुर व खण्डेला में दो लाख 67 हजार 535 मतदाताओं ने वोट डाला। दोनों पंचायत समितियों का औसत मतदान 79.77 फीसदी रहा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी जयप्रकाश ने बताया कि खंडेला एवं श्रीमाधोपुर पंचायत समितियों के 67 ग्राम पंचायतों में 2 लाख 67 हजार 535 मतदाताओं ने अपने वोट डाले। इसमें खंडेला में 172070 मतदाता तथा श्रीमाधोपुर में 95465 मतदाता शामिल है। खंडेला 80.92 तथा श्रीमाधोपुर 77.79 प्रतिशत मतदान हुआ है। औसत मतदान की बात करें तो पहले चरण के मुकाबले बढ़ोतरी हुई है।


कई जगह आई ईवीएम में खराबी
ईवीएम में खराबी आने के कारण कई जगह मतदान बाधित भी रहा। खंडेला पंचायत समिति क्षेत्र के ढाल्यावास गांव में दो ईवीएम में खराबी आने से करीब पौन घंटे मतदान बाधित रहा। मूंडरू में 15 मिनट देरी से मतदान शुरू हुआ। बाद में मतदान दलों ने दूसरी मशीन मंगवाकर वोटिंग शुरू कराई।


वोटर लिस्ट से कटे नाम, लोगों का विरोध
श्रीमाधोपुर क्षेत्र के भारणी व मुंडरू गांव में मतदाता सूचियों से नाम हटने पर मतदाताओं ने विरोध जताया। भारणी के मतदान केन्द्र पर रिटर्निंग अधिकारी को दी गई सूची में 114 मतदाताओं के नाम गायब थे। जबकि प्रत्याशियों को दी गई सूची में इन मतदाताओं के नाम थे। मतदाताओं ने इसका विरोध जताया। इससे एक बारगी वहां तनाव की स्थिति बन गई।

यह भी पढ़ें

पंचायत चुनाव: मतदान जारी, वोट को लेकर दो पक्षों में विवाद, बीएलओ चोटिल

मतदाताओं ने उपखंड अधिकारी के सामने काफी विरोध जताया। मतदाताओं का कहना था कि बीएलओ की ओर से उनके घर पर मतदान की पर्ची भी भेजी गई थी, लेकिन जब वे मतदान करने आए तो सूची से नाम गायब मिला। इसी तरह मूंडरू गांव में भी दो दर्जन से अधिक मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से गायब कर दिए गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो