कैशलेस: आज से देशभर में वाहन चालक बिना रुके कर पाएंगे टोल पार, कैसे होगा संभव..इसके लिए जरूर पढ़ें ये खबर...

कैशलेस: आज से देशभर में वाहन चालक बिना रुके कर पाएंगे टोल पार, कैसे होगा संभव..इसके लिए जरूर पढ़ें ये खबर...

Vishwanath Saini | Publish: Sep, 01 2017 04:01:00 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

देश में सभी टोल प्लाजा शुक्रवार से कैशलेस हो जाएंगे। देशभर में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रहण शुरू होने के साथ ही आप बिना रूके ही टोल पार कर पाएंगे।

दांतारामगढ़.

देश में सभी टोल प्लाजा शुक्रवार से कैशलेस हो जाएंगे। देशभर में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रहण शुक्रवार से शुरू होने के साथ ही आप बिना रूके ही टोल पार कर पाएंगे। इसके लिए वाहन का पंजीयन कराकर मोबाइल की तरह रिचार्ज या बैंक अकाउंट से लिंक रखना होगा।


इसके बाद वाहन पर लगी फास्टटैग चिप टोल प्लाजा के नजदीक आते ही वाई फाई से कनेक्ट हो जाएगी और वाहन का निर्धारित टोल इलेक्ट्रोनिक सिस्टम से कट जाएगा। रकम कटते ही इलेक्ट्रोनिक सिस्टम से टोल का बैरियर हट जाएगा। फिलहाल सभी टोल पर इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह की एक लाइन शुरू की जाएगी। दो माह बाद 31 अक्टूबर तक देश के सभी टोल पर यह व्यवस्था पूरी तरह शुरू करने की तैयारी चल रही है।


यहां मिल रहे हैं कार्ड


सरकार ने जगह जगह कॉमन सर्विस सेंटर(सीएससी) खोल रखे हैं। कॉमन सर्विस सेंटर पर यह कार्ड खरीदा जा सकता है। इसके अलावा इसको जारी करने वाले बैंको पंजाब नैशनल बैक, आईसीआईसीआई, एनएचएआई, आईएचएमसीएल की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है।


पांच सौ रूपए में कार्ड


फास्टटैग कार्ड सीएससी सेंटरों पर मिल रहे हैं। कार,जीप आदि छोटे वाहनो का पांच सौ रुपए देकर कार्ड खरीदना होगा। एक्सपर्ट दिनेश कुमावत ने बताया कि पांच सौ रुपए में दो सौ रुपए पंजीयन शुल्क तथा दो सौ रुपए सिक्योरिटी के होगे जबकि सौ रुपए का बैलेस आएगा जिसे टोल पर काम लिया जा सकता है। वहीं बस, ट्रक,ट्रोला आदि के लिए आठ सौ, बारह सौ रुपए के कार्ड वाहनों की श्रेणी के अनुसार उपलब्ध है। कार्ड खरीदनें के लिए वाहन के पंजीयन व मालिक के आधार कार्ड की प्रति साथ लानी होगी। कार्ड को पेटीएम, नेटबैकिंग आदि से ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है।


कैसे करेगा काम


ईटीसी लगे वाहनों के लिए टोल प्लाजा पर अलग से लेन होगी। यहां लगे सेंसर फास्टटैग को कुछ मीटर की दूरी से ही पढ़ लेगा और टैक्स अदा हो जाएगा। कुछ देर में यात्री को उसके एकाउंट से निकलने वाले पैसे की जानकारी एसएमएस से मोबाइल पर मिल जाएगी। भविष्य में इस टैग के जरिए पेट्रोल भरवाने और राज्य सीमा के चेकपोस्ट पर भुगतान करने जैसे काम भी किए जा सकेंगे।

सीएससी के सभी सेंटरो पर फास्ट टैग ब्रिकी के लिए उपलब्ध है। कोई भी इन्हें खरीद कर टोल पर लगने वाली लम्बी लाइन से छुटकारा पा सकता है। वाहन पर चिप लगाने के बाद टोल पर स्वत: ही टोल अदा हो जाएगा। -रिंकू यादव, जिला प्रबन्धक, सीएससी सीकर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned