ट्रेफिक नियमों को तोड़ा तो घर पहुंचेगा चालान, तीसरी आंख की रहेगी नजर

(Challan will reach home if traffic rules are broken) सीकर. अगर आप पुलिस से बच कर वाहन लेकर गलियों से निकलने का सोच रहे है तो संभल जाइए।

By: Sachin

Published: 19 Jan 2021, 10:35 AM IST

(Challan will reach home if traffic rules are broken) सीकर. अगर आप पुलिस से बच कर वाहन लेकर गलियों से निकलने का सोच रहे है तो संभल जाइए। अब शहर में तीसरी आंख की आप पर पैनी नजर रहेगी। अब ट्रेफिक के नियमों का उल्लघंन करने पर फोटो के साथ सीधे चालान आपके घर पर पहुंचेगा। पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि ऑनलाइन लोगों के चालान घरों पर भिजवाएंगे, उसकी व्यवस्था शुरू कर दी है। शीघ्र ही कोई भी व्यक्ति कही भी शहर में यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहा है तो उसका यातायात नियमों का उल्लंघन का चालान उसके घर पर पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करें। कही पर भी ट्रेफिक नियमों का उल्लंघन नहीं करें, हो सकता आपके आस-पास पुलिस कर्मी नहीं खड़ा हो पर आपके घर चालान पहुंच जाएगा। कंट्रोल रूम के जरिए ट्रेफिक के नियमों का उल्लघंन करने वाले वाहन चालकों पर नजर रखी जाएगी। फोटो खंीच कर चालान आपके पास फोटों के साथ घर पर ही भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों का पालन करें, यातायात नियमों का पालन केवल चालान के डर से ही नहीं करें। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. देवेन्द्र कुमार शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी, साहित्यकार महावीर पुरोहित, अयूब खान,यातायात पुलिस, सिविल पुलिस ने रैली में हिस्सा लिया।

रैली निकाल कर दिया सड़क सुरक्षा का संदेश
सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ पुलिस लाइन से किया गया। कलक्टर अविचल चतुर्वेदी, एसपी कुंवर राष्ट्रदीप, आरटीओ प्रभूलाल ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली में यातायात पुलिसकर्मी, पुलिसकर्मी, मोटर साइकिल चालक, मोटर ड्राइविंग स्कूल की गाडिय़ां, थ्री व्हीलर चालक आदि शामिल हुए। यातायात नियमों की पालना के स्लोगन लिखे हुए बैनर लगे हुए थे, जो पुलिस कंट्रोल रूम से रवाना होकर कल्याण र्सकिल, जाट बाजार, सूरजपोल गेट, दो नंबर डिस्पेंसरी, बजरंग कांटा होते हुए पुलिस कंट्रोल रूम आकर पहुंची। इस दौरान यातायात प्रभारी कैलाश चंद यादव ने रैली के साथ-साथ चलकर लोगों को यातायात नियमों की जानकारी लाउड स्पीकर से दी।

कलक्टर ने सीटबेल्ट लगाने के लिए टोका
रैली में एक कार चालक ने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी। उन्होंने कार चालक को देखकर रोक लिया। इसके बाद उसे सीट बेल्ट लगाने के लिए बोला। उन्होंने कहा कि आप आमजन को संदेश देने जा रहे हो। आप भी सही से नियमों का पालन करें। हम टू व्हीलर चला रहे हो या फोर व्हीलर चलाते समय प्रावधानों का पूरी तरह से पालना करें। सड़क दुर्घटनाओं की संख्या भी बढ़ गई है। सड़क पर वाहनों की संख्या बढ ग़ई है,दुर्घटना में लोगों की जान भी जाती है, घायल भी होते है और जब ऐसा होता है तो हम लोग किस्मत को कोसते है, लेकिन सुरक्षा हमारे ही हाथ में हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि टू व्हीलर चलाते समय हैलमेंट पहनेंगे, फोर व्हीलर चलाते समय सीट बेल्ट लगाएंगे तो यदि दुर्घटना होती भी है तो नुकसान बहुत कम होगा और अपने आप को बचा पाएंगे। इस अवसर पर जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि सोमवार से सीकर जिले में सड़क सुरक्षा सप्ताह का आगाज किया गया है । हर वर्ष की तरह जागरूकता कार्यक्रम है जिसमें लोगों को हम इस बात के लिए आगाह करते है की सड़क पर वाहन चलाते वक्त सभी तरह के सड़क सुरक्षा से संबंधित निर्देश है उनका विशेष ध्यान रखें। यह उनकी सुरक्षा के लिए तथा सड़क पर चलने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned