#ChangeMaker अधिवक्ता बोले- राजनीति में ईमानदार व अच्छे चरित्र के साथ-साथ कानून के जानकार लोगों को भी आगे आना चाहिए

#ChangeMaker अधिवक्ता बोले- राजनीति में ईमानदार व अच्छे चरित्र के साथ-साथ कानून के जानकार लोगों को भी आगे आना चाहिए

vishwanath saini | Publish: May, 17 2018 06:32:00 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

राजनीति में स्वच्छ छवि के लोग जिन्होंने समाज सेवा या अन्य क्षेत्रों में अपने व्यवहार से एक अलग पहचान बनाई को आगे आना चाहिए।

श्रीमाधोपुर.

कस्बे के न्यायालय परिसर में हुए टॉक शो में बार संघ के पदाधिकारियों ने राजस्थान पत्रिका द्वारा स्वच्छ राजनीति के लिए साफ-सुथरी छवि के लोगों के आगे आने को लेकर शुरू किए गए अभियान की सहराहना की। उनका भी मानना है कि पत्रिका का ये अभियान एक सुनहरे भविष्य की नींव है। राजनीति में स्वच्छ छवि के लोग जिन्होंने समाज सेवा या अन्य क्षेत्रों में अपने व्यवहार से एक अलग पहचान बनाई को आगे आना चाहिए। साथ ही युवाओं को भी आज की राजनीतिक परिस्थतियों के बारे में गहनता से चिन्तन करना होगा।

बार संघ के अध्यक्ष एडवोकेट बनवारी लाल कुड़ी ने कहा कि खराब छवि भ्रष्ट लोगों को दूर कर अच्छे व इमानदार लोगों को राजनीति में आगे आना चाहिए जो पढ़े-लिखे हो देश व समाज के प्रति अच्छी भावना रखते हो लेकिन राजनीति में अपराधिक तत्व ज्यादा आ गए हैं।

ऐसे में अच्छे विचारधारा एवं शिक्षित लोग भयभीत रहते हैं। जिस प्रकार देश को स्वच्छ बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है ऐसा ही अभियान राजनीति की स्वच्छता को लेकर जरूरी है जो देश के मौजूदा राजनीति में बड़ा बदलाव पैदा कर सकता है।

किसान महासंघ के सचिव एडवोकेट राजेन्द्र जाखड़ का कहना है कि राजनीति में ईमानदार व अच्छे चरित्र के साथ जनता के दुख दर्द को समझने वाले व कानून के जानकार लोगों को आगे आना चाहिए जो किसान, गरीब का दुक्ष समझ सके लोगों की मूलभूत सुविधाओं को साकार कर सके। आज राजनीति में बैठे लोग अपने घर भरने को लगे हैं। आज क्षेत्र में पानी की गहरी समस्या बनी हुई है। आए दिन आन्दोलन हो रहे हैं लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा।

एडवोकेट मनीष भारद्वाज ने कहा कि राजनीति में बदलाव के लिए पत्रिका महाभियान के रूप में काफी अच्छी शुरुआत है। मेरा मानना है कि स्वच्छ राजनीति में पढ़ा लिखा युवा अच्छी भूमिका निभा सकता है। ऐसे में स्वच्छ छवि एवं युवा वर्ग आगे आएगा तो देश हित होगा एवं भारत के विकास एवं उन्नति के लिए उपयोगी होगा। वर्तमान राजनीति व्यक्ति विशेष राजनीति है। युवा आगे आएं तो पुरानी वंशवाद वाली राजनीति खत्म होगी एवं नए लोग नए तरीके से कार्य करेंगे, जो देश हित के लिए होगा।

एडवोकेट गिरधारी लाल सैनी का कहना है कि आज एक साधारण सी नौकरी के शिक्षा का मापदण्ड बना रखा है। उसी तरह राजनीति में आने के लिए कम स कम स्नातक, एलएलबी या उच्च शिक्षा वालों को आना चाहिए। दूसरा कर्मठ व जुझारू व्यक्तिव वाला हो आज राजनीति में केवल अपना घर बनाने आते हंै। जनता के सामने जो वादे करें उनको पूरा करने वाला हो तभी देश का भला हो सकता है। इनके अलावा एडवोकेट रोजन्द्र शर्मा, एडवोकेट मुकेश शर्मा, एडवोकेट प्रहलाद सिंह मूंडरू ने भाग लिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned