...तो इस वजह से चाइनीज मांझा खरीद रहे लोग, दुकानदारों ने बताया बड़ा कारण

चाइनीज मांझे ( Chinese Manjhe ) पर सख्ती के बाद दुकानों से इसके हटने का मतलब यह कदापि नहीं है कि यह बिकना बंद हो गया है। मकर संक्रांति ( Makar Sankranti 2020 ) से पहले आसमान में साधारण से ज्यादा चाइनीज मांझा ( Chines Manjha Sold in Market ) नजर आ रहा है

By: Naveen

Published: 06 Jan 2020, 11:13 AM IST

रविन्द्र सिंह राठौड़, सीकर.

चाइनीज मांझे ( Chinese Manjhe ) पर सख्ती के बाद दुकानों से इसके हटने का मतलब यह कदापि नहीं है कि यह बिकना बंद हो गया है। मकर संक्रांति ( Makar Sankranti 2020 ) से पहले आसमान में साधारण से ज्यादा चाइनीज मांझा ( Chines Manjha Sold in Market ) नजर आ रहा है। दरअसल मांझे की मजबूती के नाम पर अच्छा मुनाफा कमाने के चक्कर में व्यापारी चाइनीज मांझा बेच रहे हैं। बरेली के मांझे से कई गुना कम कीमत में आसानी से चाइनीज मांझा व्यापारियों और ग्राहकों को उपलब्ध हो रहा है।


80 से 150 रुपए प्रति 6 हजार वर्ग गज
यूपी बरेली से 6 हजार वर्ग गज का पांडा ब्रांड मांझा 900 रुपए तक बाजार में बिक रहा है। वहीं चाइनीज में मोनी काइट फाइटर ब्रांड का मांझा 80 से 150 रुपए तक बाजार में थोक में आ रहा है। पतंग के शौकीनों को यह खतरनाक चाइनीज मांझा 250 से 400 रुपए तक आसानी से मिल रहा है।

खेत में इस हाल में मिला युवक का शव, हाथ पर लिखा है ‘उमा’ नाम

...तो इस वजह से चाइनीज मांझा खरीद रहे लोग, खुद दुकानदारों ने बताया बड़ा कारण

बरेली मांझा की तुलना में अधिक मुनाफा व्यापारियों को चाइनीज मांझे में मिल रहा है। मजबूती के नाम पर चाइनीज मांझे के दो से तीन गुना अधिक दाम वसूले जाते हैं। इधर, प्रशासन के समय से पहले कार्रवाई नहीं करने के कारण चाइनीज मांझे के व्यापार में सीकर गढ़ बनता जा रहा है।


पतंग चाइनीज मांझे से महंगी
बाजार में पतंग और मांझे की कई ब्रांड बिक रही हैं। इनमें कई पतंगों की कीमत चाइनीज मांझे से अधिक है। हालांकि बाजार में अधिकांश पतंगें 10 रुपए तक की बिकती है। लेकिन बाजार में 150 रुपए तक की पतंगें आ रही हैं।

बंदूक की नोक पर चार दोस्तों का किडनैप, मारपीट के बाद फायरिंग कर चारों को इस हाल में पटका

...तो इस वजह से चाइनीज मांझा खरीद रहे लोग, खुद दुकानदारों ने बताया बड़ा कारण

खुलासा: बाजार में भाव पता करने पर सामने आई सच्चाई...
बरेली के ब्रांड चाइनीज मांझा
पांडा: 900 मोनी काइट फाइटर: 250
एडीएम: 500 मच्छी कांटा: 120
महाकाल: 700 पूजा: 120
जाफरी: 375 राजा: 150
इदरीश: 400 मोंटी: 150
एनआरके: 325 सुपर हीरो: 120
डॉलर: 600 निंजा फाइटर: 150
(भाव रुपए प्रति 6 हजार वर्ग गज)

 

...तो इस वजह से चाइनीज मांझा खरीद रहे लोग, खुद दुकानदारों ने बताया बड़ा कारण

कार की डिग्गी बनी दुकानें!
व्यापारियों ने चाइनीज मांझे को बेचने के कई तरीके निकाल लिए हैं। चाइनीज मांझा अब दुकान से नहीं बल्कि गाडिय़ों की डिग्गी और घरों से सप्लाई हो रहा है। छोटे बच्चे की मदद और जानकारी के बिना शहर में चाइनीज मांझा खरीदना मुमकिन नहीं है। सूत्रों के मुताबिक चाइनीज मांझे का बड़ा कारोबार करने वाले व्यापारी छोटे दुकानदारों की पुष्टि कर ऑर्डर पर दूसरे दिन उनके स्थाई पते पर रात के अंधेरे में माल सप्लाई करते हैं।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned