scriptलॉटरी के बाद अब बढ़ी भाजपा व माकपा की मुसीबत, इस बार कांग्रेस को भी मिलेगी सीधी टक्कर | civic body election sikar Bjp Congress makpa active in wards | Patrika News

लॉटरी के बाद अब बढ़ी भाजपा व माकपा की मुसीबत, इस बार कांग्रेस को भी मिलेगी सीधी टक्कर

locationसीकरPublished: Sep 20, 2019 11:13:12 am

Submitted by:

Vinod Chauhan

शहरी सरकार ( Civic Body Election Sikar 2019 ) के चुनाव की लॉटरी ( Lottery for Ward Reservation ) निकलने के साथ ही गली-मोहल्ले के नए सियासी चेहरे नजर आने लगे हैं। अब दावेदारों की नजर टिकट वितरण पर टिकी है।

लॉटरी के बाद अब बढ़ी भाजपा व माकपा की मुसीबत, इस बार कांग्रेस को भी मिलेगी सीधी टक्कर

लॉटरी के बाद अब बढ़ी भाजपा व माकपा की मुसीबत, इस बार कांग्रेस को भी मिलेगी सीधी टक्कर

सीकर.

शहरी सरकार ( Civic Body Election Sikar 2019 ) के चुनाव की लॉटरी ( Lottery for Ward Reservation ) निकलने के साथ ही गली-मोहल्ले के नए सियासी चेहरे नजर आने लगे हैं। अब दावेदारों की नजर टिकट वितरण पर टिकी है। इसके लिए अध्यक्षों की लॉटरी के बाद चुनावी बिसात बिछेगी। लॉटरी के बाद भाजपा, कांग्रेस व माकपा के भी सीकर नगर परिषद ( Sikar City Council ) में समीकरण पूरी तरह बदल गए है। मुस्लिम सहित अन्य 25 वार्डो में इस बार भाजपा व माकपा की मुसीबत बढ़ेगी। हालांकि इस बार भाजपा ने मुस्लिम वार्डो में नई रणनीति भी बनाई है। दूसरी तरफ कांग्रेस को 17 वार्डो में इस बार नए समीकरणों के साथ कड़ी टक्कर मिल सकती है। आरक्षण की वजह से बदली हुई सीट पर अब पुराने पार्षदों ने अपनों को उतारने की तैयारी कर ली है।


अक्टूबर से होगी कवायद तेज: कांंग्रेस
कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीएस जाट का कहना है कि संगठन ने निकाय चुनावों को लेकर तैयारी तेज कर दी है। एक अक्टूबर के बाद प्रत्याशी चयन की कवायद शुरू होने की संभावना है। अभी आलाकमान से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा भी होनी है। सरकार अपनी जन कल्याणकारी योजनाओं को लेकर जनता के बीच में जाएगी।


भुगतना पड़ेगा खमियाजा: भाजपा
जिलाध्यक्ष विष्णु चेतानी का कहना है कि भाजपा 365 दिन जनता और कार्यकर्ताओं के बीच में रहती है। कांग्रेस सरकार को निकाय चुनाव में वादे पूरे नहीं करने का खमियाजा भुगतना पड़ेगा। प्रत्याशी चयन का निर्णय एक व्यक्ति नहीं करता, यह पूरे संगठन स्तर की कवायद है जो जल्द शुरू होगी।


आधी दुनिया को मिलेगा पूरा मौका
नगर परिषद क्षेत्र में वार्ड नंबर तीन, पांच, अठारह, 49, 51, ओबीसी महिला, वार्ड दस, ग्यारह, तेरह, 21, 24, 28, 29, 38, 39, 42, 45, 47, 53, 55, 59 वार्ड सामान्य महिला के लिए आरक्षित है। वार्ड सात व बारह अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित वार्ड है।


अध्यक्ष की लॉटरी पर टिकी निगाह
सियासी गलियारों में अध्यक्ष की लॉटरी को लेकर चर्चा तेज हो गई है। सूत्रों की मानें तो 25 सितम्बर से तीन अक्टूबर के बीच सभापति व पालिकाध्यक्षों की लॉटरी निकाली जाएगी। इसके बाद शहरी सरकार के चुनाव में प्रत्याशी चयन की कवायद तेज हो जाएगी। इस बार सभापति व पालिकाध्यक्षों के चुनाव सीधे होने की वजह से दावेदारों में टिकट को लेकर भी काफी टक्कर रहेगी।


जयपुर में बैठक, हर बोर्ड चुनौती जानी
कांग्रेस की गुरुवार को आगामी नगर पालिका चुनावों को लेकर बैठक हुई। इसमें सभी नगर निकाय क्षेत्रों की मौजूदा स्थिति व आगामी चुनौतियों को लेकर चर्चा हुई। खाटूश्यामजी व नीमकाथाना के चुनाव में इस बार कांगे्रस अलग रणनीति में काम कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो