अब इन दावों की खुलेगी पोल,सीकर में स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 शुरू,

इसके अलावा शहरवासियों को जागरूक करने के लिए प्रत्येक जगह स्वछता एप्प के होर्डिंग्स भी लगाए गए हैं। स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता एप्लीकेशन बनाया गया

By: vishwanath saini

Published: 04 Jan 2018, 01:05 PM IST

सीकर. शहरी सरकार के स्वच्छता दावों की हकीकत अब से सामने आएगी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में किए गए नवाचार व शहर में स्वच्छता के लिए किए गए प्रयासों की जांच के लिए केंद्र सरकार की टीम जगह-जगह जाकर साफ-सफाई का मुआयना करेगी। सर्वेक्षण में पास होने वाले शहरों को कई सौगातें मिलेंगी। इस सर्वेक्षण के तहत नगर परिषद सीकर शहर को वन रेंक पर लाने के लिए नगर परिषद् की ओर से शहर को स्वच्छ रखने के लिए जगह जगह कूड़ेदानों की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा शहरवासियों को जागरूक करने के लिए प्रत्येक जगह स्वछता एप्प के होर्डिंग्स भी लगाए गए हैं। स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता एप्लीकेशन बनाया गया।

 

जिससे जुड़ कर अपने शहर कालोनी को साफ बनाया जा सकता है। स्वछता सर्वेक्षण 2018 में स्वच्छता एप्लीकेशन का बहुत महत्व रहेगा। एप्लीकेशन से जनता अपने आस पास के इलाको में फैली गन्दगी की शिकायत दर्ज करा सकेगी। साथ ही इस एप्लीकेशन से स्वछता की रेटिंग्स भी की जाएगी। एप्लीकेशन के अनुसार सीकर शहर फिलहाल 141 नंबर पर है और शहर के कुल 570 लोगों ने इस एप्लीकेशन से शिकायत दर्ज कराई।.

 


स्वच्छ भारत अभियान से आम आदमी को जोडऩे के लिए राज्य सरकार ने डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के तहत स्वच्छता मित्र आपके द्वार योजना को लागू किया गया था। जिसमे सफाई के बदले प्रत्येक घर से एक सहयोग राशि निर्धारित की गई थी, लेकिन इस योजना के चलते शहर में कई जगह पर डोर टू डोर कूड़ा ले जाने की सुविधा है। सीकर में कुल 50 वार्ड हैं जिनमे से सिर्फ 36 वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा ले जाने की व्यवस्था है।

 

इनका कहना है
-प्रशासन की कचरा उठाने वाली गाड़ी आती है, लेकिन वह गाड़ी भी इक_े हुए कूड़े को खाली भूखण्ड में डाल देते है। जिसके चलते आस पास के इलाके में बदबू रहती है। अपने आस पास की जगह में हम खुद सफाई करते हैं। साथ ही स्वछता एप्प पर भी कई बार शिकायत कर चुके हैं।
कमलेश शर्मा, दुकानदार( राणा कॉलोनी,राधाकिशनपुरा)

vishwanath saini Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned