scriptBJP की रणनीति में होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, संघ तय करेगा!… | big change in bjp policy now RSS will take place | Patrika News

BJP की रणनीति में होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, संघ तय करेगा!…

locationभोपालPublished: Apr 10, 2018 12:40:42 pm

BJP की रणनीति में होने जा रहा है बड़ा बदलाव,आज संघ …

bjp with RSS

भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले चुनावों को लेकर दोनों ही बड़ी पार्टियों (भाजपा व कांग्रेस)के द्वारा लगातार एक दूसरे पर हमले किए जा रहे हैं। ऐसे में दोनों ही पार्टियां कई बार बैकफुट पर तो कभी अटैकिंग मोड पर आ जातीं हैं। इन्हीं सब के बीच दोनों दल लगातार अपनी रणनीति में बदलाव कर रहे हैं। ताकि विरोधी पार्टी को घेरा जा सके।


अब की बार भाजपा ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है, इसके तहत मध्य प्रदेश में मिशन-2018 चुनाव और दलित आंदोलन के बाद बने हालात पर मंथन को लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा की बड़ी समन्वय बैठक आज यानि मंगलवार को भोपाल में होने जा रही है।

इस बैठक में इसमें संघ के सह सरकार्यवाह कृष्णगोपाल और भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल मौजूद रहेंगे।

प्रदेश की राजधानी भोपाल में शारदा विहार आवासीय विद्यालय में मंगलवार सुबह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी की समन्वय बैठक होगी।

इस बैठक में संघ के सह सर कार्यवाह कृष्णगोपाल और बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल समेत वरिष्ठ बीजेपी नेता, प्रदेश अध्यक्ष और तमाम पदाधिकारी शामिल होंगे। सूत्रों की मानें तो बैठक के दौरान 2018 विधानसभा चुनाव रणनीति को लेकर चर्चा की जाएगी।

माना जा रहा है कि इसके अलावा संगठन में बीते कुछ समय से चल रहे बदलाव की अटकलों को लेकर भी समन्वय बैठक के दौरान चर्चा हो सकती है। चुनावी साल के लिहाज से संघ और बीजेपी की इस समन्वय बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। आगामी चुनाव को लेकर मिल रहे संघ की संस्थाओं के फीडबैक पर भी बात हो सकती है।

इस बैठक में संघ के सह सर कार्यवाह कृष्णगोपाल और बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल समेत वरिष्ठ बीजेपी नेता, प्रदेश अध्यक्ष और तमाम पदाधिकारी शामिल होंगे।

भाजपा मंत्री व पदाधिकारी आए भोपाल:
शारदा विहार में RSS और BJP की समन्वय बैठक में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सुबह भोपाल पहुंचे।
वहीं इनके अलावा RSS की समन्वय बैठक में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा भी भोपाल पहुंचे।
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रदेश अध्यक्ष के नाम की चर्चा पर कहा कि इस तरह की कोई चर्चा नहीं ।
– बैठक में क्या एजेंडा होता है किसी को नहीं मालूम।


इधर, सीएम हाउस से बुलावा नहीं आने से संविदा कर्मचारी नाराज:
चुनावी वर्ष में हर वर्ग को साधने में जुटी प्रदेश सरकार क्रम अनुसार विभागों की मांगों को पूरी कर रही है। पूर्व में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की आयुसीमा बढ़ाने का एलान किया, इसके अलावा अभी हाल में ही कई सौगातें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी दी।
इससे पहले कर्मचारी संगठनों की विभिन्न मांगों पर अमल करते हुए वेतन विसंगतियां समेत अन्य मांग पूरी की गई हैं। अध्यापकों को शिक्षा विभाग का हिस्सा बना दिया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए भी रविवार को घोषणाएं की गई है। अब संविदा कर्मचारियों की बारी है।

एक माह से अधिक समय तक हड़ताल करने वाले संविदा कर्मियों ने मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद हड़ताल समाप्त की थी, तब सीएम ने अप्रैल माह के पहले सप्ताह में ही समस्त संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण के लिए महापंचायत बुलाने का कहा था, लेकिन अभी तक महापंचायत की कोई तारिख का एलान नहीं किया गया है जिसको लेकर एक बार फिर नाराजगी बढ़ गई है।
चुनाव वर्ष में हर विभाग को अपनी मांगें पूरी होने की उम्मीद है, वहीं सरकार पर भी नाराज चल रहे सभी कर्मचारियों को खुश करने का दबाव है। हालांकि इसके लिए सीएम लगातार घोषणाएं कर रहे हैं, लेकिन नियमों के पेंच उलझने के कारण घोषणाओं को अमल में लाने में समय लग रहा है|

बन रहे है नए नियम
वहीं सूत्रों के अनुसार संविदा कर्मियों के लिए नया नियम बन रहा है। घोषणा के बाद जिसे संभवत: अगले महीने से लागू कर दिया जाएगा। इस नियम के तहत संविदा कर्मचारियों को ज्यादा संरक्षण मिलेगा। तबादले की सुविधा मिलेगी। वेतन-भत्तों में भी इजाफा होगा। सरकार 3 लाख करीब संविदा कर्मचारियों को साधेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो