scriptनिर्माण स्वीकृति के मामले में लिपिक को फटकार | Clerk reprimanded in case of construction approval | Patrika News

निर्माण स्वीकृति के मामले में लिपिक को फटकार

locationसीकरPublished: Apr 17, 2021 06:06:56 pm

Submitted by:

Suresh

मंत्री बोले, पट्टे की टाइटल चेन मिल जाए तो जो कहो वह कर दूं…

निर्माण स्वीकृति के मामले में लिपिक को फटकार

निर्माण स्वीकृति के मामले में लिपिक को फटकार

लक्ष्मणगढ़/सीकर. शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने शुक्रवार को गलत तरीके से निर्माण स्वीकृति जारी करने के मामले में अफसरों की जमकर क्लास ली। उन्होंने संबंधित शाखा के लिपिक को लताड़ लगाते हुए कहा कि यदि पट्टे की फाइल की टाइटल चेन मिल जाए तो जो कहो वह कर दूं….। मंत्री ने गलत तरीके से जारी निर्माण स्वीकृति को तत्काल रद्द करने के आदेश दिए। दरअसल, शिक्षा राज्य मंत्री शुक्रवार को लक्ष्मणगढ़ इलाके के दौरे पर थे। इस दौरान वह अचानक कोरोना गाइडलाइन की पालना को लेकर अधिकारियों की बैठक लेने पहुंच गए। बैठक में निर्माण स्वीकृति का मामला सामने आते ही उन्होंने नगर पालिका लक्ष्मणगढ़ के अधिशाषी अधिकारी अशोक चौधरी व लिपिक सुशील जांगिड़ को बुला लिया। इस दौरान मंत्री ने पहले तो चेक लिस्ट के हिसाब से पूरी फाइल को देखा। जैसे ही फाइल में कमी सामने आई तो लिपिक की क्लास लेना शुरू कर दिया। मंत्री ने अफसर व लिपिक से सवाल किया कि आखिर किस आधार पर निर्माण स्वीकृति जारी कर दी….। इस पर अफसर कोई जवाब नहीं दे सके। इस पर मंत्री ने उपखंड अधिकारी कुलराज मीणा को जांच करने के निर्देश दिए। बैठक में डोटासरा ने पूर्व पालिकाध्यक्ष दिनेश जोशी की ओर से पालिका पर विभिन्न फाईलों को लेकर उठाए सवालों के मामले में भी अधिकारियों से जवाब मांगा। इस मामले में ईओ अशोक चौधरी को पिछले 15 वर्षों के दौरान जारी पट्टों व निर्माण स्वीकृति की फाईलों के जांच के आदेश भी दिए। इसके बाद पालिका प्रशासन अभिलेखागार से विभिन्न रेकार्ड मंगाकर जांच मेंजुट गया है।
उपखंड व तहसील कार्यालय में आमजन के लिए बनेगा सभागार
उपखंड व तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान दूर दराज से आने वाले ग्रामीणों व आमजन के लिए उपखंड व तहसील परिसर में पर्याप्त स्थान का अभाव होने पर मंत्री ने उपखंड अधिकारी को एक बड़े सभागार के लिए प्रस्ताव बनवा कर भिजवाने के निर्देश दिए। वहीं सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता केशरदेव जांगिड़ को मावलियों की ढ़ाणी से स्टेशन तक बनने वाली सड़क को कार्य जल्द ही शुरू करवाने के निर्देश भी दिए।
कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से हो पालना
इससे पहले मंत्री ने कोरोना गाइडलाइन को लेकर भी अधिकारियों की बैठक ली। इसमें एसडीएम व चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को सख्ती से गाइडलाइन की पालना कराने के निर्देश दिए। बैठक में प्रधान मदन सेवदा, पालिकाध्यक्ष मुस्तफा कुरैशी, उपाध्यक्ष बनवारी पांडे, पुलिस उपाधीक्षक श्रवण सिंह झोरड़, थानाप्रभारी राजेश सिहाग, तहसीलदार भीमसेन सैनी, बीडीओ भूराराम बलाई, सीबीईओ रामनिवास शर्मा, ईओ अशोक चौधरी, नायब तहसीलदार बजरंग कुलहरी, पूर्व पालिकाध्यक्ष व वरिष्ठ पार्षद महावीर प्रसाद सैनी आदि मौजूद थे।
कोरोना इंतजामों को लेकर जानी हकीकत
कोरोना की नई गाइडलाइन की ग्रास रूट पर हकीकत देखने के लिए मंत्री ने सभी विभागों के अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि आमजन भी नियमों की पालना करनी होगी। उन्होंने कई गांव-ढाणियों में जाकर लोगों को वीकेंड कफ्र्यू के नियमों की स्व अनुशासित होकर पालना करने की बात कही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो