scriptजिले को ट्रोमा सेंटर, एडीजे कोर्ट व सरकारी कॉलेज की सौगात, बाकी खाली हाथ | cm ashok gehlot announced trauma center adj court govt college sikar | Patrika News

जिले को ट्रोमा सेंटर, एडीजे कोर्ट व सरकारी कॉलेज की सौगात, बाकी खाली हाथ

locationसीकरPublished: Jul 30, 2019 12:11:05 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

बजट सत्र ( Budget Session ) में कांग्रेस सरकार ( Congress Government ) ने लक्ष्मणगढ़ को ट्रोमा और दांतारामगढ़ को एडीजे कोर्ट की सौगात दे दी, लेकिन जिले के अन्य विधानसभा क्षेत्र अब तक खाली हाथ हैं।

बजट सत्र ( Budget Session ) में कांग्रेस सरकार ( Congress Government ) ने लक्ष्मणगढ़ को ट्रोमा और दांतारामगढ़ को एडीजे कोर्ट की सौगात दे दी, लेकिन जिले के अन्य विधानसभा क्षेत्र अब तक खाली हाथ हैं।

सीकर को ट्रोमा सेंटर, एडीजे कोर्ट व सरकारी कॉलेज की सौगात, बाकी खाली हाथ

सीकर.

बजट सत्र ( Budget Session ) में कांग्रेस सरकार ( Congress Government ) ने लक्ष्मणगढ़ को ट्रोमा ( trauma center in laxmangarh ) और दांतारामगढ़ को एडीजे कोर्ट ( ADJ Court in Dantaramgarh ) की सौगात दे दी, लेकिन जिले के अन्य विधानसभा क्षेत्र अब तक खाली हाथ हैं। बजट में सीकर, धोद, फतेहपुर व श्रीमाधोपुर की जनता को कुछ भी नहीं मिला। जबकि यहां लोगों को मिनी सचिवालय, नवलगढ़ पुलिया फोरलेन, कुम्भाराम लिफ्ट पेयजल परियोजना, उपखंडों पर सरकारी कॉलेज व सरकारी अस्पतालों में संसाधान बढ़ोतरी सहित अन्य अधूरी घोषणाओं के पूरा होने का इंतजार था। लेकिन कांग्रेस सरकार ने अन्य विधानसभा क्षेत्रों की छोटी-छोटी समस्याओं के समाधान के लिए कोई बजट नहीं दिया। विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने जनता से बड़े-बड़े वादे किए। लेकिन अब बजट में तव’जो नहीं मिलने से लोगों की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। इस साल बजट में कांग्रेस ने लक्ष्मणगढ़ में नेचर पार्क, सरकारी कॉलेज, ट्रोमा सेंटर व सीवरेज-डे्रनेज की घोषणा की है। जबकि पाटन को सरकारी कॉलेज, दांतारामगढ़ को एडीजे कोर्ट व खंडेला के कॉलेज को क्रमोन्नति का तोहफा मिला है।


सियासत और सीकर की घोषणाएं…
1. लक्ष्मणगढ़ को इसलिए सबसे ’यादा तरहीज
पिछले तीन चुनावों से लक्ष्मणगढ़ शेखावाटी की हॉट सीट बन चुकी है। पहले चुनाव में कांग्रेस यहां से काफी कम अंतर से जीती। लेकिन दूसरी बार कांंग्रेस के गोविन्द सिंह डोटासरा ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुभाष महरिया को करारी शिकस्त देकर मोदी लहर में वर्चस्व कायम रखा। इस बार यहां से डोटासरा का जीत का अंतर बढ़ गया। दूसरी पारी में विधायक ने कमजोर विपक्ष को भी मजबूती से पूरे प्रदेश में उभरा। कांग्रेस ने यहां जनता को लगातार चार सौगात दी है।


2. पाटन में कॉलेज: गुर्जर वोट पर पकड़ ( New Govt College in Patan )
पाटन में दस वर्ष से सरकारी कॉलेज की मांग गूंज रही थी। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने विधानसभा व लोकसभा चुनाव के दौरान तीन सभाएं की। कांंग्रेस को गुर्जर क्षेत्र से सबसे ’यादा वोट मिले। ऐसे में कांग्रेस ने गुर्जर क्षेत्र पर पकड़ और मजबूत करने के लिए सरकारी कॉलेज का तोहफा दिया है।


3. दांतारामगढ़ में कोर्ट: पुराना गढ़ ( ADJ Court in Dantaramgarh )
दांतारामगढ़ कांग्रेस का पुराना गढ़ है। यह चौधरी नाारयण सिंह की परम्परागत सीट है। इस बार नारायण सिंह के बेटे वीरेन्द्र सिंह ने पहली बार यहां से विधायक का चुनाव जीता है। ऐसे में यहां बजट में एडीजे कोर्ट की स्थापना हुई है। नई घोषणा के जरिए पुराने क्षेत्र पर पकड़ और मजबूत करने की कोशिश की है।


4. खंडेला: निर्दलीय के बाद थामा दामन

इस बार महादेव सिंह खंडेला ने यहां से निर्दलीय के तौर पर चुनाव जीता। लोकसभा चुनाव के दौरान खंडेला ने कांग्रेस का दामन थाम लिया। कांग्रेस ने इसका ध्यान रखते हुए होद के राजकीय महाविद्यालय को क्रमोन्नत किया है। इससे बेटियों को काफी फायदा मिलेगा।


इसी सत्र से शुरू होगा ट्रोमा सेंटर: कल होगा जमीन आवंटन
शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा ( Education Minister Govinda Dotasra ) ने कहा कि ट्रोमा सेंटर का कार्य जल्द ही शुरू होगा। नेशनल हाइवे पर ट्रोमा सेंटर के लिए जमीन गुरूवार को होने वाली नगरपालिका की बैठक में आंवटित की जा सकती है। सरकार की पूरी कोशिश रहेगी कि ट्रोमा इसी साल से शुरू हो। डोटासरा ने कहा कि कॉलेज, नेचर पार्क, ट्रोमा सेंटर, और सीवरेज-डे्रनेज व पेयजल परियोजना को बजट मिलने से जनता को काफी राहत मिलेगी।


पत्रिका के जन एजेंडा को किया पूरा
राजस्थान पत्रिका ने विधानसभा चुनाव के दौरान चेंजमेकर अभियान तहत सभी प्रत्याशियों ने जन एजेन्डा पत्र भरवाया था। इस दौरान लक्ष्मणगढ़ के कांग्रेस प्रत्याशी गोविन्द सिंह डोटासरा ने लक्ष्मणगढ़ उपखंड मुख्यालय पर सरकारी कॉलेज, नेचर पार्क, सीवरेज-डे्रनेज के लिए बजट व ट्रोमा सेंटर का वादा किया था। उन्होंने इस बार पहले ही साल जनता को चार बड़ी समस्याओं का समाधान कराया है। दो अन्य योजनाओं के तहत बजट इसी सप्ताह मिलेगा


उम्मीद पर टिके विधानसभा क्षेत्र
सीकर:
नवलगढ़ पुलिया फोरलेन
मिनी सचिवालय
पंडित दीनदयाल विवि के लिए भवन के लिए बजट


फतेहपुर:
मीठा पानी
उपखंड मुख्यालय पर कॉलेज
ड्रेनेज योजना


श्रीमाधोपुर:
उपखंड मुख्यालय पर कॉलेज
पेयजल परियोजना
सडक़ नेटवर्क


खंडेला:
कुम्भराम लिफ्ट पेयजल परियोजना
सरकारी कॉलेज
सरकारी अस्पताल में संसाधनों के साथ स्टाफ का टोटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो