सीएमएचओ ने अस्पतालों का किया निरीक्षण, पीएचसी प्रभारी व एएनएम को नोटिस

सीकर. चिकित्सा विभाग की ओर से गुरूवार को जिलेभर में मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया गया। जिसमें गर्भवती महिलाओं व बच्चों को जीवनरक्षक टीके लगाए गए। इसी बीच जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने जिले की स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा भी लिया।

By: Sachin

Published: 25 Feb 2021, 10:13 PM IST

सीकर. चिकित्सा विभाग की ओर से गुरूवार को जिलेभर में मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया गया। जिसमें गर्भवती महिलाओं व बच्चों को जीवनरक्षक टीके लगाए गए। इसी बीच जिला व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों ने जिले की स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा भी लिया। जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने सब सेंटर दासा की ढाणी, गोकुलपुरा व नाडा जोहड़ी का निरीक्षण किया। इस दौरान दासा की ढाणी सब सेंटर में साफ सफाई की कमी तथा लेबर रूम में अव्यवस्था मिली। सब सेंटर पर वाशबेसिन भी टूटा हुआ मिला। इस पर चिकित्सा अधिकारी ने पीएचसी बाजौर के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ शिवभगवान रेवाड़ व दासा की ढाणी सब सेंटर पर कार्यरत एएनएम को नोटिस जारी किया गया। वहीं पीएचसी के प्रभारी अधिकारी को सात दिवस में व्यवस्थाओं को दुरूस्त कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके अलावा गोकुलपुरा व नाडी जोहडी सब सेंटर पर व्यवस्थाएं बेहतर पाई गई। इस दौरान सब सेंटर्स पर कैल्सियम की टेबलेट नहीं पाई गई। इस पर उन्होंने जिला औषधि भण्डार के प्रभारी डॉ अशोक महरिया को सब सेंटर्स पर उक्त दवाइयां उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान पीएचसी बाजौर के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ शिवभगवान रेवाड़ व जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रकाश गहलोत भी मौजूद थे। सीएमएचओ डॉ चौधरी के निर्देश पर डीपीएम प्रकाश गहलोत ने जेरठी व कटराथल सब सेंटर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

जीरो कोरोना डे

कोरेाना संक्रमण के लिहाज से सीकर में गुरुवार को दिन भी बेहतर रहा। जिले में गुरुवार को भी कोई कोरोना मरीज नहीं मिला। सीएमएचओ डा. अजय चौधरी ने बताया कि गुरुवार को 530 सैम्पल की जांच श्री कल्याण मेडिकल कॉलेज में संचालित आईडीएसपी लैब में हुई। जिनमें सबकी रिपोर्ट निगेटिव मिली। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 1 लाख 60 हजार 819 सैम्पल की जांच की गई है। इनमें से 1 लाख 49 हजार 392 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं 9 हजार 455 कोरोना पॉजीटिव में से 9 हजार 340 स्वस्थ हो चुके हैं। जिसके बाद जिले में सक्रीय कोरोना मरीज की संख्या 14 है। उन्होंने बताया कि जिले में अब 254 सैम्पल की जांच प्रक्रियाधीन है।

3168 गर्भवती महिलाओं और 9868 बच्चों को लगे टीके

सीकर. चिकित्सा विभाग की ओर से जिलेभर में गुरुवार को मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया गया। इस दौरान जिले के 711 चिकित्सा संस्थान व 58 आंगनबाडी केंद्रों पर 3168 गर्भवती महिलाओं और 9868 बच्चों को जीवनरक्षक टीके लगाए गए। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. निर्मल सिंह ने बताया कि गुरूवार को गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच के साथ हिमोग्लोबिन, वजन, मूत्र, मधूमेह, हाईट, ब्लड प्रेशर तथा पेट की जांच की गई। चिन्हित हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली महिलाओं को पौष्टिक आहार का सेवन करने की सलाह दी गई। टीके पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को लगाए गए।

Corona virus
Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned