कॉलेज छात्रसंघ चुनाव: 27 अगस्त को करेंगे दो-दो हाथ, 28 को होगा ‘जो जीता वही सिकन्दर’ शो

कॉलेज छात्रसंघ चुनाव: 27 अगस्त को करेंगे दो-दो हाथ, 28 को होगा ‘जो जीता वही सिकन्दर’ शो
sikar

Gaurav Saxena | Publish: Aug, 08 2019 06:32:06 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

कॉलेज छात्रसंघ चुनावों की अधिसूचना जारी हो चुकी है। सीकर में एबीवीपी के सामने इस बार गढ़ बचाना चुनौती होगी।

सीकर. कॉलेज छात्रसंघ चुनावों की अधिसूचना जारी हो चुकी है। गत वर्ष की तुलना में चार दिन पहले आज से 20 दिन बाद 27 अगस्त को सुबह 8 से एक बजे तक चुनाव होंगे। चुनाव के दूसरे दिन बुधवार को सुबह 11 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। गत वर्ष छात्रसंघ चुनावों में दोनों प्रमुख संगठन एबीवीपी व एसएफआई के गढ़ ढ़ह गए थे। दोनों ने एक दूसरे के गढ़ों में सेंध लगाकर जीत दर्ज की। जिला मुख्यालय पर छह सरकारी कॉलेजों में से तीन में एबीवीपी, दो में एसएफआई और विधि महाविद्यालय में एनएसयूआई ने जीत दर्ज की। इस बार गढ़ बचाने की चुनौती एबीवीपी के सामने है।
एसएफआई का कई वर्षों से कब्जा
शहर के दो बड़े महाविद्यालय कला व कन्या में लगातार कई वर्षों से एसएफआई का कब्जा रहा। दोनों ही एसएफआई के गढ़ माने जाते है। लेकिन दोनों ही महाविद्यालयों में एबीवीपी ने गत वर्ष सेंध मार ली। कन्या महाविद्यालय में एसएफआई को उसका अति आत्म विश्ववास ले डूबा तो कला महाविद्यालय में एबीवीपी की बारीक रणनीति ने कांटे के मुकाबले में जीत दिला दी। इस बार एसएफआई ने कला महाविद्यालय का पैनल नामांकन दाखिल वाले दिन उजागर करने का निर्णय लिया है। इससे स्थिति साफ है कि एसएफआई इस बार कोई पैनल बनाने में कोई गलती नहीं करना चाहता है। इसके चलते एबीवीपी के सामने इस बार गढ़ बचाना चुनौती बन चुका है।
सरगर्मी तेज
छात्रसंघ चुनावों की अधिसूचना जारी होने के साथ ही कॉलेजों के बाहर छात्र संगठनों ने सरगर्मी तेज हो गई हैं।
कॉलेजों के बाहर धरने प्रदर्शन और कॉलेज व्यवस्थाओं पर सवाल उठाकर दावेदार विद्यार्थियों को जोडऩे का प्रयास कर रहे हैं। विद्यार्थियों ने खुद को दावेदार बताते हुए कॉलेजों के बाहर हॉर्डिंग, बैनर टांग दिए हैं। समर्थकों के साथ विद्यार्थियों से संपर्क भी किया जा रहा है।
कॉलेज प्रशासन ने इनकी गतिविधियों पर वीडियो ग्राफी के जरिए नजर रखना भी शुरू कर दिया हैं। और चेतावनी दी है कि लिंगदोह समिति की सिफारिशों का उल्लघंन करने वालों के नामांकन खारिज कर दिए जाएंगे। छात्रसंघ चुनाव लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुरुप कराए जाएंगे। चुनाव प्रकिया के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय प्रशासन और पुलिस प्रशासन की पुख्ता व्यवस्था रहेगी।

छात्रसंघ चुनाव का कार्यक्रम
मतदाता सूचियों का प्रकाशन 19 अगस्त
मतदाता सूचियों पर आपत्ति प्राप्त करना 20 अगस्त
मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 20 अगस्त
उम्मीदवारी के लिए नामांकन पत्र दाखिल करना 22 अगस्त
नामांकन पत्रों की जांच एवं आपत्तियां प्राप्त करना 22 अगस्त
वैध नामांकन सूची का प्रकाशन 23 अगस्त
उम्मीदवारों के नाम वापस लेना 23 अगस्त
उम्मीदवारों की अंतिम नामांकन सूची 23 अगस्त

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned