scriptदलहन स्टॉक सीमा में मिली रियायत, किसान और व्यापारियों में खुशी | Concession in pulses stock limit, happiness among farmers and traders | Patrika News

दलहन स्टॉक सीमा में मिली रियायत, किसान और व्यापारियों में खुशी

locationसीकरPublished: Jul 20, 2021 07:50:43 pm

Submitted by:

Puran

स्टॉक सीमा के कारण हो रही थी परेशानी, नही होगी दलहन की किल्लत

jaipur

सीकर। केन्द्र सरकार ने व्यापारियों पर लागू दलहन के स्टॉक की सीमा को बढ़ा दिया है

सीकर। दलहन पर लागू स्टॉक सीमा के कारण व्यापारियों सहित किसानों को अब दलहन की खरीद-फरोख्त को लेकर हो रही परेशानी से निजात मिल जाएगी। वजह केन्द्र सरकार ने व्यापारियों पर लागू दलहन के स्टॉक की सीमा को बढ़ा दिया है। लिमिट बढऩे से मंडियो में आने वाले किसान के माल की खरीद हो सकेगी साथ ही व्यापार भी पटरी पर लौट सकेगा। पिछले दिनो भारतीय उद्योग व्यापार मंडल और राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ ने केन्द्र की ओर से लागू दलहन की स्टॉक सीमा लागू की गई थी। के विरोध में प्रदेश की सभी अनाज मंडियां और दाल मिल बंद रखी। इसके बाद केन्द्र सरकार ने यह निर्णय किया है।
यह रहेगी स्टॉक सीमा

खाद्य पदार्थ व्यापार संघ सीकर के अध्यक्ष नवरंग खीचड ने बताया कि नए आदेश के अनुसार अब थोक विक्रेता की स्टॉक सीमा 500 मीट्रिक टन ( जिसमे एक दाल 200 मीट्रिक टन ) होगी। रिटेलर पांच मीट्रिक टन स्टॉक रख सकेगा। मिलर के लिए वर्ष भर दली जाने वाली दाल की मात्रा का 50 प्रतिशत स्टॉक रह सकेगा। आयातक के लिए लिमिट खत्म कर दी गई है। इससे व्यापार सुचारू होगा। दाल का आयात हो सकेगा। दाल मिल वर्ष भर चल सकेगी। जिससे बाजार में दलहन की किल्लत नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो