तीसरे दिन भी तापमान माइनस एक डिग्री, बर्फ बना पानी

राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का माइनस डिग्री का सितम लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा। अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में बुधवार को न्यूनतम तापमान फिर माइनस एक डिग्री दर्ज हुआ है।

By: Sachin

Published: 13 Jan 2021, 10:40 AM IST

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में सर्दी का माइनस डिग्री का सितम लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा। अंचल के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में बुधवार को न्यूनतम तापमान फिर माइनस एक डिग्री दर्ज हुआ है। जो मंगलवार के न्यूनतम तापमान माइनस 0.8 डिग्री से .2 डिग्री और फिसला। ऊपर से वातावरण की नमी ने भी लोगों की कंपकंपी छुड़ा दी। जमाव बिंदू से नीचे रहे पारे के चलते आज भी पेड़- पौधों, फसलों, खेतों की बाड़, वाहनों के शीशों व सीट पर ओस की बूंदों ने बर्फ का रूप ले लिया। पक्षियों के लिए रखे पानी के पात्रों में बर्फ की मोटी चादर जम गई। नलों से टपकती बूंदे भी बर्फ की लडिय़ों के रूप में नजर आई। सर्दी से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों, रजाई, हीटर, ब्लोअर व आग का सहारा लेते दिखे। सुबह कई इलाकों में हल्का कोहरा भी देखने केा मिला।

धूप ने दी राहत
तापमान के मानइस डिग्री के सितम के बीच हालांकि धूप बड़ी राहत बन कर आई। मौसम साफ होने के चलते दिन चढऩे के साथ धूप में आई तेजी ने सर्दी से बड़ी राहत दी है।

शीतलहर व पाले की चेतावनी
इधर मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान सीकर, चूरू, भीलवाड़ा, हनुमानगढ के लिए ओरेंज अलर्ट के साथ शीतलहर और पाला गिरने की चेतावनी जारी की है। इसके आद 14 और 15 जनवरी को शीतलहर के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार शेखावाटी सहित प्रदेश के कई इलाकों में ठंड का असर जारी रहेगा। जिसमें तापमान जमाव बिंदू के पास रहने के साथ शीत लहर का जोर भी बना रहेगा। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार शेखावाटी में पाले की आशंका बनी हुई है। जिससेे किसानों को भी फसली नुकसान की चिंता सता रही है। हालांकि मौसम विभाग की मानें तो यह तेज सर्दी का अंतिम चरण है 20 जनवरी के बाद तेज सर्दी से कुछ राहत मिल जाएगी। इसके बाद धीरे धीरे सर्दी का असर कम हो जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned