कोरोना का कहर: प्रदेशभर के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में लॉटरी स्थगित, और परीक्षाओं को लेकर यह अपडेट

सीकर. प्रदेशभर के सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में गुरुवार दोपहर को होने वाली प्रवेश लॉटरी प्रक्रिया स्थगित हो गई है। शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है।

By: Ajay

Updated: 19 Mar 2020, 01:31 PM IST

सीकर. प्रदेशभर के सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में गुरुवार दोपहर को होने वाली प्रवेश लॉटरी प्रक्रिया स्थगित हो गई है। शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है। लॉटरी के जरिए प्रदेशभर के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पहली कक्षा में विद्यार्थियों को प्रवेश मिलना था। कोरोना वायरस को लेकर जारी हुए प्रतिबंधों की वजह से शिक्षा विभाग ने यह कदम उठाया है। इधर, शेखावाटी विश्वविद्यालय सीकर, राजस्थान विवि जयपुर सहित प्रदेश के कई विश्वविद्यालयों ने आगामी 31 मार्च तक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। इसके अलावा सीबीएसई की परीक्षा पहले ही स्थगित हो चुकी है। अब तक देश के तीन बोर्ड ने भी कक्षा दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। इससे पहले प्रदेश में स्कूल स्तरीय परीक्षाएं स्थगित हो चुकी है। प्रदेश के ज्यादातर स्कूलों में छोटे बच्चों को औसत अंकों के आधार पर अगली कक्षा में प्रवेश देने की तैयारी कर ली है।

राजस्थान बोर्ड की परीक्षा जारी
प्रदेशभर में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 वीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा फिलहाल जारी है। सूत्रों की माने तो सरकार आज दोपहर तक इस संबंध में भी कोई फैसला ले सकती है। अभी तक बोर्ड ने परीक्षार्थियों के बीच एक मीटर का फैसला रखने के आदेश दिए है। कक्षा पांचवी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर भी गुरुवार देर शाम तक कोई फैसला होने की आस है।

प्रवेश प्रक्रिया स्थगित: नई तिथियों की घोषणा अगले महीने
कोरोना वायरस की वजह से प्रदेशभर में सरकारी व निजी स्कूलों की प्रवेश प्रक्रिया रोक दी गई है। सरकार 31 मार्च के बाद यानि अगले महीने प्रवेश कार्यक्रम की तिथियों की घोषणा करेगी।


स्कूलों में पीटीएम पर रोक
प्रदेश के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में होने वाली पीटीएम (शिक्षक-अभिभावक) बैठकों पर रोक लगा दी है। इसके अलावा देश में कई प्रतियोगी परीक्षा व काउंसलिंग भी स्थगित हो चुकी है।

Ajay Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned