सैनिक एक्सप्रेस को नियमित करने की गूंजी मांग

सैनिक एक्सप्रेस को नियमित करने की गूंजी मांग

Vinod Singh Chouhan | Updated: 20 Jul 2019, 06:13:04 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

सांसद ने की मांग, रेलमंत्री ने दिया आश्वासन
वन भूमि में बसे परिवारों को पट्टा देने का रखा प्रस्ताव

सीकर. रेल सेवाओं से पूरी तरह सीकर के नहीं जुड़ पाने का मामला भी सासंद सुमेधानंद ने शुक्रवार को लोकसभा में उठाया। इसके बाद सांसद ने विभिन्न मांगों को लेकर रेलमंत्री से भी मुलाकात की। सांसद ने कहा कि दिल्ली से सीकर सैनिक एक्सप्रेस (14021 व 14022) ट्रेन को दैनिक किया जाए। उन्होंने इस ट्रेन को दिल्ली से जयपुर तक करने की मांग भी रखी।
सांसद ने रेलवे अंडरपास में रोज होने वाले जल भराव, ट्रेनों के ठहराव, स्टेशन अपग्रेडेशन तथा प्लेटफार्म नवीनीकरण से सहित अन्य मुद्दों को लेकर भी चर्चा की। इस दौरान रेल मंत्री ने समस्याओं का जल्द समाधान कराने की बात कही। इससे पहले उन्होंने लोकसभा में मामला उठाते हुए कहा कि यहां की माटी के सबसे ज्यादा सैनिक है। वहीं प्रवासियों के साथ धार्मिक पर्यटन स्थल भी यहां है। इस कारण यहां आने वाले भक्तों को काफी परेशानी होती है।
उन्होंने सीकर लोकसभा क्षेत्र में अतिरिक्त ट्रेन चलाने की मांग भी रखी। लोकसभा में संासद ने बताया कि सीकर लोकसभा क्षेत्र में सैकड़ों साल से वन भूमि में बसे हुए हैं। राजस्व अधिकारियों की भूल के कारण इन गांवों को वन भूमि में लिया गया एवं समय-समय पर वन विभाग व राजस्व विभाग इन गांवों के परिवारों को हटानें के लिए कार्यवाही करता है। इससे ग्रामवासियों में भय का वातावरण रहता है। संासद ने इन गांवों में भूमि आवंटित कर पट्टे देने की मांग भी रखी।
खेल सुविधा में बढ़ोतरी
सांसद ने कहा कि शेखावाटी ने देश राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी दिए है। लेकिन खेल संसाधनों के नाम पर ज्यादा कुछ नहीं है। उन्होंने सीकर संसदीय क्षेत्र में बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स के र्साइं सेंटर खोलने की मांग रखी।
संस्कृत में शपथ लेने वालों का सम्मान
साउथ ऐवन्यू नई दिल्ली में संस्कृत में शपथ लेने वाले संासदों का सम्मान हुआ। इस दौरान सुषमा स्वराज ने कहा कि संस्कृत भाषा सभी भाषाओं की जननी है। यह सबसे प्राचीन भाषा है। यह भाषा जैसे बोली जाती है वैसे ही लिखी जाती है। अंग्रेजी सहित अनेक ऐसी भाषाऐं हैं जिनको उच्चारण के अनुसार नहीं लिखा जा सकता। कार्यक्रम को विश्व हिन्दू परिषद के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्षविष्णु सदाषिव कोकजे, उपाध्यक्ष चम्पतराय, आलोक कुमार, सह सम्पर्क प्रमुख रामलाल सहित अन्य ने संबोधित किया। सीकर सांसद सुमेधानन्द सरस्वती सभी सांसदों का दुपट्टा पहनाकर स्वागत किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned