scriptश्रमिकों के साथ विभाग की बेरुखी | Department's dehydration with workers | Patrika News

श्रमिकों के साथ विभाग की बेरुखी

locationसीकरPublished: Jul 04, 2019 06:23:25 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

25 हजार आवेदन लंबित

sikar hindi news

श्रमिकों के साथ विभाग की बेरुखी

सीकर. श्रम विभाग ने पिछले डेढ़ साल से नया पंजीकरण करना बंद कर रखा है। ऐसे में विभाग के पास करीब 25 हजार आवेदन लंबित चल रहे हैं। पंजीयन के बिना यह हजारों श्रमिक हर साल राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से वंचित हो रहे हैं। विभाग के चक्कर लगाने के सिवा इन मजदूरों के पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है। मजदूरों का कहना है कि विभागीय अधिकारियों की मनमानी के चलते कोई कर्मचारी इन्हें इस मामले में स्पष्ट जवाब नहीं दे रहा हैं।
नवीनीकरण के लिए भटक रहे श्रमिक
श्रम विभाग ने वर्ष 2016 में ऑनलाइन पंजीयन करना शुरू किया। इससे पहले हजारों मजदूरों ने ऑफलाइन पंजीयन करवा रखा है। ऐसे में अब जब तक इन मजदूरों के पंजीयन ऑनलाइन नहीं होगा। इन्हें किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। इन पंजीयनों के नवीनीकरण के लिए भी श्रमिक विभाग के चक्कर लगा रहे हैं।
दोबारा भौतिक सत्यापन का क्या औचित्य
जुलाई 2018 में शुभशक्ति के 13 हजार आवेदनों का भौतिक सत्यापन होने के बावजूद मजदूरों के खाते में पैसा जमा नहीं हुआ। विभाग अब आवेदनों का दोबारा सत्यापन करने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में मजदूरों का कहना है कि जब वो ही श्रम निरीक्षक भौतिक सत्यापन फिर से करने वाले है, तो क्या अलग होगा। विभाग क्यों व्यर्थ में समय व्यतित कर रहा है। इधर, तीन से चार हजार आवेदन ऐसे भी है, जिनका भौतिक सत्यापन हो गया। लेकिन वे आज भी विभाग के श्रम निरीक्षक की आईडी पर लंबित चल रहे हैं। जबकि भौतिक सत्यापन के बाद इन आवेदनों में स्वीकृत या अस्वीकृत दर्शाना चाहिए।
छात्रवृत्ति से वंचित छात्र
छात्रवृति आवेदनों में भी विभाग की मनमर्जी साफ नजर आ रही है। छात्रवृत्ति के 300 से 400 आवेदन तीन साल पहले ऑफलाइन जमा हुए। इनके बाद लगे छात्रवृत्ति आवेदनों का पैसा खातों में जमा हो गया। लेकिन विभाग इन आवेदनों पर कोई ध्यान नहीं दिया। वर्तमान समय में तीन श्रम निरीक्षक छात्रवृत्ति व प्रसूति सहायता के आवेदनों की जांच कर रहे हैं। श्रम निरीक्षक की आइडी पर इस सत्र में छात्रवृत्ति के एक भी आवेदन की जांच नहीं हुई है। इन गलतियों की सजा विद्यार्थी भुगत रहे है। जिन छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए अगर दो सत्र में दो बार आवेदन कर दिया। दोनों ही आवेदन लंबित चल रहे है, तो वो छात्र वर्तमान सत्र के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। जब तक पिछले आवेदनों का निर्णय स्वीकृत या अस्वीकृत नहीं दिखाई दे।
11 को करेंगे घेराव
शुभ शक्ति योजना के आवेदनों का भौतिक सत्यापन हो चुका हैं। छात्रवृत्ति व अन्य सहायता एक वर्ष से जारी नहीं हो रही। ना ही डेढ़ वर्ष से श्रमिकों के नए पंजीयन हो रहे हैं। इन सब मुद्दों को लेकर 11 जुलाई को श्रम विभाग का घेराव किया जाएगा।
बृजसुंदर जांगिड़, महामंत्री, भवन निर्माण मजदूर यूनियन (सीटू)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो