मां वैष्णो देवी के दर्शनों की चाह होगी पूरी

दिल्ली-वैष्णोदेवी ट्रेन के उदयपुर तक विस्तार को रेलवे बोर्ड की स्वीकृति, सीकर से जल्द चलेगी ट्रेन

By: Suresh

Updated: 15 Sep 2021, 05:30 PM IST

सीकर. मां वैष्णो देवी के भक्तों और शेखावाटी की सैनिकों के लिए अच्छी खबर है। सीकर से जल्द ही मां वैष्णोदेवी के लिए ट्रेन शुरू होने वाली है। यह टे्रन हर दिन चलेगी। रेलवे बोर्ड ने दिल्ली से माता वैष्णोदेवी कटरा स्टेशन तक जाने वाली जम्मू मेल एक्सप्रेस ट्रेन के विस्तार को स्वीकृति दे दी है। यह ट्रेन अब उदयपुर सिटी से वैष्णोदेवी तक जाएगी। रेलवे बोर्ड ने ट्रेन का टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। हालांकि ट्रेन संचालन की तिथि अभी तय नहीं की गई है। रेलवे सूत्रों का कहना है कि जल्द ही इस टे्रन का संचालन शुरू हो जाएगा। सीकर जिले में यह टे्रन रींगस जक्शन से रवाना होगी।
यह रहेगा वैष्णो देवी टे्रन का रास्ता
उदयपुर सिटी से सुबह 6:40 बजे रवान होकर यह ट्रेन राना प्रतापनगर, मावली जक्शन, कपासन, चित्तोडगढ़़, भीलवाड़ा, नसीराबाद, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा होते हुए 14:43 बजे रींगस पहुंचेगी। रींगस से 14:45 बजे रवाना होकर नीमकाथाना, नारनौल, रेवाड़ी, गुडग़ांव, दिल्ली केंट, पुरानी दिल्ली जक्शन होते हुए 1332 किलोमीटर की यात्रा कर 26 घंटे 40 मिनट में माता वैष्णोदेवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी। इस मेल एक्सप्रेस ट्रेन में 22 डिब्बे होंगे।
श्रद्धालुओं और सैनिकों को बड़ा फायदा
यह ट्रेन शेखावाटी अंचल के माता वैष्णेदेवी जाने वाले श्रद्धालुओं और सैनिकों के लिए बड़ा फायदे मंद होगी। वैष्णोदेवी मार्ग पर छोटी-बड़ी 24 से अधिक सैनिक छावनियां है। अंचल के हजारों सैनिक छुट्टी पर घर आते हैं तो उन्हें दिल्ली या जयपुर तक ट्रेन में आना पड़ता है। लेकिन इस ट्रेन का संचालन शुरू होने पर सैनिक रींगस तक आ सकेंगे। इसके साथ ही अंचल से हजारों की संख्या में श्रद्धालु माता वैष्णोदेवी के दर्शनों के लिए जाते है। अधिकतर श्रद्धालु जयपुर से ट्रेन पकड़ते हैं या निजी वाहनों से यात्रा करते हैं। लेकिन इस ट्रेन के चलने से श्रद्धालु माता वैष्णोदेवी कटरा स्टेशन तक जा सकेंगे।
लम्बे समय से थी मांग
सीकर से वैष्णोदेवी ट्रेन चलाने की मांग सीकर के लोग लम्बे समय से कर रहे थे। राजस्थान पत्रिका ने भी यहां के सैनिकों और श्रद्धालुओं की इस मांग को समाचार अभियान के माध्यम से उठाया था।
प्रयागराज का अभी इंतजार
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर थमने के बाद सीकर में रेल सेवाओं का लगातार विस्तार हो रहा है। पिछले माह ही मुंबई के लिए दुरंतो ट्रेन शुरू हुई है। इससे पहले इंदोर-बीकानेर, सीकर-देहली, जयपुर-देहली, कोटा-हिसार, बांद्रा की लम्बी ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया। लेकिन जयपुर-प्रयागराज ट्रेन का बीकानेर तक विस्तार अभी तक ठंडे बस्ते में हैं। रेलवे बोर्ड की स्वीकृति के करीब एक वर्ष बाद भी अभी तक इस ट्रेन का विस्तार नहीं हो पाया है।र

Suresh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned