बदमाशों का बचकर निकलना मुश्किल सीसीटीवी की जद में कपिल अस्पताल

मुख्य गेट सहित चारों तरफ लगाए गए 16 सीसीटीवी कैमरों का शुभारंभ
अस्पताल परिसर में होने वाली अपराधिक घटनाओं में पुलिस को मिलेगी मदद
डॉक्टरों पर रहेगी नजर, मरीजों को मिलेगा फायदा

By: Suresh

Published: 12 Feb 2021, 06:25 PM IST

नीमकाथाना. राजकीय कपिल अस्पताल में नगर पालिका ने लाखों रुपए खर्च कर अस्पताल परिसर में 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कैमरे लगने से मरीजों की सुविधाओं में तो चार चांद लगेंगे ही साथ ही कई बार मरीजों के परिजनों द्वारा किए जाने वाले हादसों के दौरान अस्पताल में की जाने वाली तोडफोड़ पर भी नजर रहेगी। पालिका एईएन मनीष सिंह की देख रेख में लगाए जा रहे कैमरों के कार्य को गुरुवार शाम अंतिम रूप दिया गया। सीसीटीवी लगाने वाली कंपनी ने पीएमओ डॉ जीएस तंवर को सभी कैमरे चलाकर दिखाए। कैमरें अस्पताल के गलियारे, मुख्य गेट, आपातकालीन, जांच केंद्र समेत विभिन्न जगहों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं। इससे अस्पताल प्रशासन को लोगों की लगातार मिल रही ऑनड्यूटी डॉक्टर के अपने कक्ष से गायब होने की शिकायत दूर होगी। कैमरे की मॉनिटरिंग खुद पीएमओ स्वयं करेंगे। अस्पताल परिसर में होने वाली बाइक चोरियों की वारदात पर भी लगाम लगेगी।

साथ ही डॉक्टरों के कक्ष के बाहर मरीजों की भीड़ है और चिकित्सक सीट पर नहीं है तो अधिकारी को कार्रवाई करने में सीसीटीवी का सहारा मिलेगा। आपातकाली, मुख्य गेट, उपर व नीचे की दोनों गलियारें सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहेंगे। अस्पताल में आठ सीसीटीवी कैमरे पहले से लगे हुए है। अब कुल 24 कैमरों से अस्पताल की मॉनिटरिंग की जा रही है। हादसे में घायल होकर आपातकालीन में आने वाले घायलों की उपचार के दौरान मौत होने पर परिजन विरोध में अस्पताल में ही धरना देकर बैठ जाते है। ऐसे में सरकारी संपती को नुकसान पहुंचाने वाले असामाजिक तत्वों का पता लगाने में पुलिस के लिए सीसीटीवी मददगार बनेंगे।
24 घंटे रहेंगे ऑन
अस्पताल में कौने कौने में लगाए गए ऑटोमेटिक डे-नाइट विजन युक्त कैमरे 24 घंटे ऑन रहेंग। सभी कैमरें अच्छी क्वालिटी के है, इससे अस्पताल में दूर भी अगर कोई वारदात होगी तो उसको जुम कर आसानी से आरोपी का पता लगाया जा सकेगा।
यहां लगे कैमरे
स्थान सीसीटीवी
दोनों मुख्य गेट 02
आपातकालीन के बाह 01
अंदर गलियारे 02
नि:शल्क जांच केन्द 01
नीचे गेलेरी 03
उपर गलियार 03
प्रसव कक्ष के बाहर 01
रैंप के बाहर 01
सीढिय़ों 01
वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर 01

Suresh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned