script

नर्सेज की एसीआर भरेंगे चिकित्सक, नर्सेज में आक्रोश

locationसीकरPublished: May 19, 2022 07:36:07 pm

ज्ञापन देकर प्रदेश स्तरीय आंदोलन की दी चेतावनी

कहीं टीका नहीं तो कहीं टीके के बिना ही मिल गया प्रमाणपत्र

सीकर। नर्सिंग कार्मिकों की वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट नर्सिंग अधीक्षक की बजाए अस्पताल के उप अधीक्षक या चिकित्सक की ओर से भरने के आदेश से नर्सेज में आक्रोश बढ़ गया है।

सीकर। नर्सिंग कार्मिकों की वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट नर्सिंग अधीक्षक की बजाए अस्पताल के उप अधीक्षक या चिकित्सक की ओर से भरने के आदेश से नर्सेज में आक्रोश बढ़ गया है। नर्सेज के अधिकारों पर विपरीत प्रभाव डालने वाले इस आदेश के विरोध में नर्सेज यूनियन लामबद्ध हो गई है। राजस्थान राज्य नर्सेज एसोसिएशन एकीकृत के बैनर तले बुधवार को मेडिकल कॉलेज के अधीन ििचक्त्सा संस्थानों के नर्सेज एकत्र हुए।आपात बैठक में एसोसिएशन के प्रांतीय संघर्ष संयोजक गोवर्धन ख्यालीया ने इस आदेश को वापस नहीं लेने पर प्रदेश स्तर पर आंदोलन करने की चेतावनी दी। बैठक में वक्ताओं ने बताया कि नर्सिंग प्रोफेशन में वार्षिक मूल्यांकन का प्रथम प्रतिवेदन अधिकारी नर्सिंग अधीक्षक होता है क्योंकि नर्सिंग अधीक्षक राजपत्रित अधिकारी होने के साथ में नर्सिंग कार्मिकों का प्रथम अधिकारी होता है और उसे ही सभी डय़ूटी का पता रहता है। नर्सिंग अधीक्षक की ओर से दी गई रिपोर्ट को अस्पताल प्रबंधन प्रदेश स्तर पर भिजवाता है। इसलिए पूर्ववत नर्सिंग अधीक्षक को अधिकृत किया जाना चाहिए। वक्ताओं ने इस संबंध में मुख्यमंत्री ,चिकित्सा मंत्री सहित विभागीय अधिकारियों को सात दिन में वापस लेने के ज्ञापन दिया।
———————-

नर्सेज में आक्रोश

वरिष्ठ नर्सेज नेता राजेश बाटड ने बताया की नर्सेज के अधिकारों पर कुठाराघात किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सरकार की इस विषय की उपेक्षा की गई तो पूरे राज्य के साथ सीकर जिले से ज्ञापनों के भिजवाए जाने के साथ चरणबद्ध आंदोलन शुरू किया जाएगा। जिसकी शुरूआत के तौर पर ज्ञापन उप अधीक्षक के जरिए निदेशक अराजपत्रित को भिजवाया गया है । शहर अध्यक्ष विक्रम सिंह ने बताया की चिकित्सालय में नर्सेज के कार्य का आवंटन तथा मूल्यांकन करना नर्सिंग अधीक्षक का मूल दायित्व है । डिप्टी सुपरिन्टेंडेंट या किसी अन्य चिकित्सक को नर्सेज के कार्य का मूल्यांकन अधिकार दिया जाना नर्सिंग अधीक्षक के अधिकारों पर सीधा हमला है जिसे नर्सेज सहन नहीं करेंगे । नर्सेज की ्रष्टक्र/ वार्षिक कार्य मूल्यांकन हेतु नर्सिंग अधीक्षक को ही अधिकृत किया जाए, राज्य का चिकित्सा प्रशासन आदेशों में हुई इस भूल को सुधार कर आवश्यक संशोधित आदेश जारी करे जिससे नर्सेज में व्याप्त असंतोष को शांत किया जा सके । बैठक में प्रदेश संयुक्त महामंत्री नरेश लमोरिया, नर्सेज नेता बनवारीलाल मेघवाल, क्षितिज फगेडिय़ा, जितेंद्र सुंडा, ओमपाल सिंह, मनमोहन सिंह, विनोद कुमार बोचलिया, अशोक कुमार, किशोर ढाका, अशोक कुमार चौधरी, बीरबल बरवड, मुकेश कुमार आलडिया, रामकिशन, सहित अनेक नर्सेज उपस्थित रहे ।

ट्रेंडिंग वीडियो