scriptDrug business growing in Sikar | Spot Light. नशे में लड़खड़ाते कदम नहीं रोक पा रहा पुलिस का 'डंडा' | Patrika News

Spot Light. नशे में लड़खड़ाते कदम नहीं रोक पा रहा पुलिस का 'डंडा'

सीकर. नशे में लड़खड़ते युवाओं के कदम पुलिस का 'डंडा' नहीं रोक पा रहा है। मादक-पदार्थ तस्करी के खिलाफ चार माह में पुलिस की 25 कार्रवाई के बाद भी नशे के कारोबारियों के कदम रुक नहीं रहे हैं।

सीकर

Published: May 09, 2022 11:02:04 am

देवेन्द्र शास्त्री

सीकर. नशे में लड़खड़ते युवाओं के कदम पुलिस का 'डंडा' नहीं रोक पा रहा है। मादक-पदार्थ तस्करी के खिलाफ चार माह में पुलिस की 25 कार्रवाई के बाद भी नशे के कारोबारियों के कदम रुक नहीं रहे हैं। गांजा के साथ अब डोडा-पोस्त, अफीम और चरस के कारोबारियों ने भी जड़े जमा ली है। पुलिस की लगातार कार्रवाई के बावजूद नशे के कारोबार की जड़ कमजोर नहीं होने का बड़ा कारण सप्लायर की चेन हाथ में नहीं आना है। पुलिस की कार्रवाई के तत्काल बाद सप्लायर अपने मोबाइल नंबर बंद कर देता है। पुलिस की जांच में यह नंबर फर्जी पाए जाते हैं। पुलिस के पास उसे शिकंजे में लेने का कोई रास्ता नहीं बचता। पुलिस उसके दोबारा सप्लाई लेकर आने के लिए जाल बिछाकर बैठी रहती है।

Spot Light. नशे में लड़खड़ाते कदम नहीं रोक पा रहा पुलिस का 'डंडा'
Spot Light. नशे में लड़खड़ाते कदम नहीं रोक पा रहा पुलिस का 'डंडा'

42 किलो गांजा, आधा किलो अफीम, 146 किलो डोडा-पोस्त

नशा मुक्ति के लिए पुलिस की ओर से चलाए गए अभियान के तहत इस वर्ष के चार माह में 25 कार्रवाइयों में 42 किलो 400 ग्राम गांजा, 446 ग्राम अफीम और 146 किलो डोडा-पोस्त बरामद कर करीब तीन दर्जन लोगों को जेल भेजा गया है। मादक पदार्थ अधिनियम की पिछले तीन वर्ष की कार्रवाई की तुलना करें तो यह तीन गुना से अधिक है। पुलिस ने मादक पदार्थ अधिनियम के तहत वर्ष 2019 और 2020 में 8-8 लोगों को गिरफ्तार किया था। वर्ष 2021 में कार्रवाई का आंकड़ा 10 रहा।


पहले नशेड़ी...फिर बन गए सौदागर
नशे के कारोबारियों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई की स्थिति देखे तो अधिकतर लोग इस कारोबार में आने से पहले स्वयं नशेड़ी थे। पहले वे अपनी जरूरत के लिए नशा खरीदते थे, लेकिन बाद में अपनी अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए मादक पदार्थ की तस्करी करना शुरू कर दिया। वर्ष 2020 की तुलना में पुलिस ने वर्ष 2021 में मादक पदार्थ के खिलाफ ज्यादा कार्रवाई की, लेकिन इस वर्ष के शुरुआती चार माह में 25 कार्रवाई कर कई वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया है।

नशीली दवाओं का कारोबार कमजोर
यहां नशीली दवाइयों का कारोबार उतना नहीं है। वहीं गांजा, अफीम और डोडा-पोस्त की तस्करी बढ़ती जा रही है। पुलिस ने दो दिन पहले ही लक्ष्मणगढ़ इलाके में एक व्यक्ति के पास से 20 किलो गांजा बरामद किया है। आरोपी गांजा कहा से लेकर आया, इसका तो पुलिस ने खुलासा नहीं किया है, लेकिन यह पता चला है कि वह सीकर शहर सहित आसपास के गांवों में छोटे कारोबारियों को गांजा सप्लाई का कार्य करता था। इसी से गांजा लेने के बाद स्थानीय विक्रेता छात्रावासों में रहने वाले युवाओं को पुडि़यां में गांजा सप्लाई करते थे।

चित्तोड़ से आ रहा अफीम का दूध
सीकर जिले में गांजा असम और छत्तीसगढ़ से रेवाड़ी होकर आता है। पुलिस की जांच में यह रास्ता मिल चुका है, लेकिन अफीम का दूध और डोडा-पोस्त चित्तोड़ की तरफ से आ रहा है। अभियान के तहत रींगस थाना इलाके में सीमारला जागिर गांव में की गई कार्रवाई से साफ हो गया है। डोडा-पोस्त की सूचना पर पुलिस ने कुडि़यों की ढाणी में एक घर में छापा मारा तो पुलिस को वहां 142 किलो डोडा-पोस्त मिला। इस पर पुलिस ने बन्नालाल जाट को गिरफ्तार कर लिया। कार्रवाई के दौरान ही पुलिस ने सीमारला रोड पर नाकाबंदी की तो बन्नालाल का बेटा मोहनलाल जीप में अफीम का दूध लाते मिला। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर 226 ग्राम अफीम का दूध जब्त कर लिया। पुलिस को मोहनलाल के पास पिस्तौल और दो देसी कारतूस भी मिले थे।

इनका कहना है...
जिले के युवाओं को नशा से बचाना पुलिस की प्राथमिकता में हैं। इसे लेकर पुलिस की ओर से जिले भर में अभियान चलाकर चार माह में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत 25 कार्रवाई की गई। पुलिस पकड़े गए लोगों के आधार पर मुख्य सप्लायर तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। यह अभियान अनवरत जारी रहेगा।
कुंवर राष्ट्रदीप, पुलिस अधीक्षक, सीकर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Himachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.