scriptसीकर जिले की खंडेला तहसील में इस कारण से बिगड़ी प्रशासनिक व्यवस्था… | Due to this reason the administrative system in Khandela tehsil of Sik | Patrika News

सीकर जिले की खंडेला तहसील में इस कारण से बिगड़ी प्रशासनिक व्यवस्था…

locationसीकरPublished: Oct 12, 2019 06:03:17 pm

18 पटवारियों के भरोसे 33 पटवार मंडल, अन्य पटवारियों को अतिरिक्त प्रभार देकर चलाया जा रहा है काम

सीकर जिले की खंडेला तहसील में इस कारण से बिगड़ी प्रशासनिक व्यवस्था...

सीकर जिले की खंडेला तहसील में इस कारण से बिगड़ी प्रशासनिक व्यवस्था…

जनार्दन शर्मा
खंडेला. पिछले दिनों हुए पटवारियों के तबादलों के बाद खंडेला तहसील में लोगों को अपने आवश्यक कार्यो के लिए भटकना पड़ रहा है। पिछले दिनों हुए तबादलों में खंडेला तहसील से छह पटवारियों का तबादला हो गया। उनकी जगह कोई दूसरा पटवारी नहीं आने से लोगों को अपने आवश्यक कार्यो के लिए चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।
एक पटवारी का तबादला तो हुआ बताया लेकिन उसने अभी कार्य ग्रहण नहीं किया है। हालांकि तहसील द्वारा अन्य पटवारियों को अतिरिक्त प्रभार देकर काम तो चलाया जा रहा है पर लोगों के यह जानकारी में नहीं है कि कौन से गांव में किस पटवारी को लगाया गया है। इसलिए कई लोग तो महज पुराने पटवारी का नाम पूछकर ही चले जाते है। इन दिनों लोगों का नामांतरण भी नही खुल रहा है। लोगों को अपना नामांतरण खुलवाने के लिए चक्कर लगाने पड़ रहे है।
36 पद स्वीकृत
खंडेला तहसील में 36 पटवारियों के पद स्वीकृत है। इनमें से 16 पटवारियों के पद रिक्त है तथा दो महिला पटवारी प्रसुती अवकाश पर है। अब महज 18 पटवारियों से 33 पटवार मंडलों तथा एलआरसी व एलआर का काम करवाया जा रहा है। एक पटवार मंडल में एक दो से लेकर पांच छह ग्राम पंचायत तक भी आती है। ऐसे में एक पटवारी से दो या तीन पटवार मंडल का काम होना संभव नहीं लग रहा है।
इन कामों में हस्ताक्षर की जरूरत
मुख्यत लोगों को पेंशन, खाद्य सुरक्षा, जाति, मूल पर पटवारी के हस्ताक्षरों की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा अब गिरदावरी, फसल कटाई प्रयोग सहित कई कार्य पटवारियों को ही करने है। कई गांवों में पटवारियों के पद रिक्त होने से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ेगा। वहीं तहसीलदार जगदीश माहिच का कहना है कि जिस पटवारी के पास जिस पटवार मंडल का चार्ज है उसे उसके नजदीकी पटवार मंडल का अतिरिक्त प्रभार देकर काम करवाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो