scriptरैला खान में तीसरे दिन निकाला गया डम्पर | Dumper removed in Raila mine on the third day | Patrika News

रैला खान में तीसरे दिन निकाला गया डम्पर

locationसीकरPublished: Jul 06, 2022 11:01:15 am

Submitted by:

Mukesh Kumawat

सीकर/पाटन. इलाके के रैला खनन क्षेत्र में शनिवार रात को हुए हादसे के बाद लगातार चल रहे रेस्क्यू में 72 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मलबे में दबे डम्पर को मंगलवार को बाहर निकाल लिया गया। डम्पर पूरी तरह से कबाड़ हो गया है।

रैला खान में तीसरे दिन निकाला गया डम्पर

रैला खान में तीसरे दिन निकाला गया डम्पर

सीकर/पाटन. इलाके के रैला खनन क्षेत्र में शनिवार रात को हुए हादसे के बाद लगातार चल रहे रेस्क्यू में 72 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मलबे में दबे डम्पर को मंगलवार को बाहर निकाल लिया गया। डम्पर पूरी तरह से कबाड़ हो गया है। खान से मलबे को हटाने का कार्य अभी भी जारी है। मलबा हटाने के लिए 5 एलएनटी मशीन व एक ब्रेकर मशीन लगाई गई है जिससे बड़े पत्थरों को तोड़ा जाता है। खनिज अभियंता सतर्कता प्रमोद कुमार बलवदा ने बताया कि मलबे में अब किसी के दबे होने की संभावना नहीं है, इसके बावजूद मलबे में बड़े पत्थरों को ब्लास्टिंग से तोड़कर मशीनों से हटाया जा रहा है। सहायक खनि अभियंता अमीचंद दुहारिया ने बताया कि अधिकतर मलबा हटा दिया गया है फिर भी पूरा मलबा हटने तक कार्यवाही जारी रहेगी। खान सुरक्षा उप निदेशालय अजमेर के उप निदेशक सुरजीत कटेवा के साथ माइनिंग अधिकारियों ने रैला खनन क्षेत्र की सभी खानों का निरीक्षण किया था, जिसके बाद सुरक्षा व बारिश के मौसम को देखते हुए सभी 21 खानों को अंतिम जांच तक के लिए बंद किया गया है।
ट्रेन की चपेट में आने से 16 भेड़ें मरी
रींगस. कस्बे के रेलवे स्टेशन परिसर में मंगलवार को गडरिये की भेड़ों का झुंड मालगाड़ी की चपेट में आ गया। हादसे में 16 भेडे़ें मर गई। जीआरपी चौकी प्रभारी धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि गडरियों का एक दल करीब दो से तीन हजार भेड़ों को लेकर श्रीमाधोपुर की ओर से जोधपुर अपने गांव लौट रहा था। रींगस रेलवे स्टेशन पर डीएफसी के रेलवे ट्रेक के पास चल रही भेड़ अचानक आई मालगाड़ी की चपेट में आ गई। हादसे में गडरिये का लाखों रुपए का नुकसान हो गया। जोधपुर निवासी गडरिये उमाराम पुत्र टीकाराम ने बताया कि वे गर्मी के मौसम में अपनी भेड़ों को चराने के लिए इधर लेकर आते हैं। बारिश होने के बाद वापस अपने गांव लौट जाते हैं। रींगस स्टेशन के पास रास्ते का अभाव होने के चलते भेड़ रेलवे ट्रेक के समीप चल रही थी। अचानक ट्रेन आने से भेड़ ट्रेन की चपेट में आ गई।
कूलर में करंट दौड़ने से मासूम की मौत
पलसाना. कस्बे के पुराना बाजार में मंगलवार दोपहर कूलर में दौड़े करंट से एक छह वर्षीय मासूम बच्चे की मौत हो गई। परिजन उसे पलसाना के राजकीय अस्पताल लेकर गए जहां चिकित्सकों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। जानकारी के अनुसार पुराना बाजार निवासी रमाकांत विजय के छह वर्षीय बेटा रूद्र प्रताप स्कूल से वापस लौटने के बाद घर पर खेल रहा था। इस दौरान कूलर के पास खेलते समय वह करंट की चपेट में आ गया। बताया जा रहा है की कूलर में करंट दौड़ रहा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो