scriptतूफान को लेकर एक बार फिर अलर्ट, जिला कलक्टर ने जारी किए आदेश, रहना होगा सावधान ! | dust heavy storm alert in shekhawati order for careful | Patrika News

तूफान को लेकर एक बार फिर अलर्ट, जिला कलक्टर ने जारी किए आदेश, रहना होगा सावधान !

locationसीकरPublished: May 18, 2018 01:04:37 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान सहित देशभर में तबाही मचानेे वाले तूफान को लेकर अतिरिक्त जिला कलक्टर ने लोगों को सावधान रहने के निर्देश दिए है।

dust heavy storm alert in shekhawati order for careful

तूफान को लेकर एक बार फिर अलर्ट, जिला कलक्टर ने जारी किए आदेश, रहना होगा सावधान !

झुंझुनूं.

राजस्थान सहित देशभर में तबाही मचानेे वाले तूफान को लेकर अतिरिक्त जिला कलक्टर ने लोगों को सावधान रहने के निर्देश दिए है। अति. जिला कलक्टर मुन्नीराम बागडिया ने राज्य में अंधड-तूफान की स्थिति में आमनागरिकों से हादसे से बचने की सलाह देते हुए कहा है कि वे अंधड-तूफान के दौरान पूरी सावधानी बरतें। उन्होंंने कहा कि रेडियो, टेलीविजन, मोबाइल तथा अन्य संचार माध्यमों से आंधी-तूफान की पूरी जानकारी प्राप्त करके अपने परिवार के साथ-साथ समुदाय के लोगों को भी संभावित खतरों के प्रति जागरूक करें तथा अपने आसपास के शरणस्थलों व वहां तक पहुंचने के मार्ग की जानकारी रखें। बागडिया ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार आगामी आने वाले समय में तेज अंधड-तूफान अथवा मामूली बारिश आने संभावना है। उन्होंने कहा कि आपातकालीन सामग्री तथा आवश्यक खाद्य पदार्थ, दवाई, टॉर्च, बैटरी आदि अपने पास रखें तथा पर्याप्त अनाज व पानी सुरक्षित स्थानों में संग्रहित रखें। उन्होंने बताया कि टूटी विद्युत लाइनों, क्षतिग्रस्त सडक़ों, टूटे वृक्षों से सावधान रहें। उन्होंने बताया कि आंधी-तूफान व बिजली गर्जन से पूर्व घर के सभी बिजली उपकरणों को विद्युत सम्पर्क से तत्काल हटा दें ताकि आपदा के दौरान करंट से उपकरणों को क्षति न पहुंचे। उन्होंने कहा कि बिजली के टूटे खंभों व तारों से दूर रहे व इसकी जानकारी नजदीकी बिजली कार्यालय अथवा पुलिस चौकी को दें।

 

यह भी पढ़ें

 

परीक्षा देने आई छात्रा ने सपने में भी नहीं सोचा था कि… वो कभी घर वापस नही लौटेगी

 

शेखावाटी में मचाई थी तबाही
कुछ दिनों पहले आए तूफान ने शेखावाटी में भारी तबाही मचाई थी। तेज अंधड़ व तूफान के कारण खाटूश्यामजी में 100 साल पुराना पीपल का पेड़ धराशायी हो गया। इसके अलावा अनेक पेड़ पौधे उखड़ गए। झुंझुनूं के रंवा गांव में तूफान से एक मकान गिर जाने से एक जने की मौत हो गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो