scriptफर्जी साइट व मुहर से वोटर आइडी बना रहा था ई-मित्र संचालक | E-Mitra operator was making voter ID from fake site and seal | Patrika News

फर्जी साइट व मुहर से वोटर आइडी बना रहा था ई-मित्र संचालक

locationसीकरPublished: May 28, 2022 07:37:33 pm

Submitted by:

Puran

छापामार कार्रवाई में पकड़ा

फर्जी कागजों से जमीन बेचने का गिरोह सक्रीय, नोटेरी से दूसरे का प्लाट बेच हड़पे 31 लाख

फर्जी कागजों से जमीन बेचने का गिरोह सक्रीय, नोटेरी से दूसरे का प्लाट बेच हड़पे 31 लाख

पाटन. कस्बे में शुक्रवार को एक ई-मित्र संचालक फर्जी मुहर व पोर्टल से वोटर आइडी कार्ड बनाता पकड़ा गया। नीमकाथाना रोड पर बस स्टैंड के पास कटला बाजार में तहसीलदार मुनेश सिर्वा ने थानाधिकारी बृजेश सिंह के साथ फूलचंद कंप्यूटर्स नाम की ई-मित्र कियोस्क पर छापामार कार्रवाई की थी। जहां आरोपी बल्लूपुरा निवासी फूलचंद यादव पुत्र कैलाश चंद फर्जी पोर्टल से वोटर आइडी कार्ड बनाता पाया गया। उसके पास फर्जी मुहर व अन्य दस्तावेज भी मिले। जिन्हें जब्त करने के साथ लैपटॉप व प्रिंटर को सीज कर दिया गया। पुलिस ने हिरासत में लेकर आरोपी से पूछताछ शुरू कर दी है।
जाति प्रमाण पत्र से खुला फर्जीवाड़े का खेल

फर्जी वोटर आइडी के खेल का खुलासा एक जाति प्रमाण पत्र के आवेदन पत्र से हुआ। पाटन तहसीलदार मुनीश सिर्वा ने बताया कि पाटन के हसामपुर निवासी दीपक कुमार पुत्र अशोक ने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था। जिसके साथ लगाया गया उसका वोटर आइडी कार्ड जांच में जाली पाया गया। मामले में जब आवेदक से बात की तो उसने वोटर आइडी कार्ड फूल कंप्यूटर्स ई-मित्र से बनाया जाना बताया। इस पर शुक्रवार को ई- मित्र का औचक मुआयना किया तो उसमें फूलचंद द्वारा अनाधिकृत पोर्टल से फर्जी वोटर आइडी कार्ड बनाकर फर्जी सील लगाया जाना सामने आया। उसके लैपटॉप व प्रिंटर सीज कर दस्तावेज जब्त कर लिए गए। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

फूल कंप्यूटर्स पर फर्जी वोटर आइडी बनाने का मामला सामने आया था। इस पर शुक्रवार को जांच की तो संचालक फूलचंद यादव द्वारा अनाधिकृतक पोर्टल से वोटर आईडी कार्ड बनाना सामने आया। उसके कंप्यूट व प्रिंटर को सीज कर मौके से मिले दस्तावेज जब्त किए हैं। आगे की कार्रवाई जारी है।
मुनेश सिर्वा, तहसीलदार, पाटन, सीकर

क्षतिग्रस्त सड़कें कर रही लोगों को परेशान

ठीकरिया से चौकड़ी सड़क को डामरीकरण का इंतजार

श्रीमाधोपुर. हल्के की ग्राम पंचायत कल्याणपुरा के ग्राम कल्याणपुरा से रेवेन्यू विलेज डेरावाली जाने वाली रोड पूरी तरह से टूट चुकी है। इस वजह से लोग परेशान हैं। ग्राम वासियों का कहना है कि कल्याणपुरा से डेरावाली जानेवाली 3 किमी लंबी सड़क 2005 में प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बनी थी, जो अब लगभग पूरी तरह से टूट चुकी है। जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। रोड को ठीक करवाने की मांग को लेकर कई बार ग्राम पंचायत व पीडब्ल्यूडी में भी शिकायत की जा चुकी है, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ। ग्रामीणों ने शीघ्र ही सड़क को बनवाने की मांग की है। वहीं सरपंच फूली देवी का कहना है कि ग्रामीणों की शिकायत मिली थी रोड टूटी पड़ी है जिसके लिए पीडब्ल्यूडी को बताया जा चुका है लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ। वहीं सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता रमेश ढबास का कहना है कि रोड को ठीक कराने के लिए रामदेव रोलानिया सहित ग्राम वासियों की शिकायत मिली थी। यह रोड नॉन फेंसिंग है जिसकी स्वीकृति अभी तक नहीं मिली स्वीकृति आते ही शीघ्र ही रोड बना दी जाएगी।
चला. ग्राम पंचायत ठीकरिया से चौकड़ी श्यामनगर ग्रेवल सड़क को बीस साल से डामरीकरण का इंतजार है। लोगों ने बताया कि गांव ठीकरिया से चौकडी को जोडऩे वाली मुख्य ग्रेवल सड़क जनप्रतिनिधियों और प्रशासन की उपेक्षा के कारण बीस सालों से गहरे गड्ढों में तब्दील हो गई है।
यह रास्ता नीमकाथाना और खंडेला उपखंड को सीधा जोड़ता है जहां से होकर चौकडी, सालवाडी, गुमानसिंह की ढाणी, श्रीमाधोपुर, रींगस, खाटूश्याम, जीणमाता, पलसाना आदि अनेक शहरों और कस्बों को सीधा जोड़ता है। लोगों ने बताया कि दो किमी की यह सडक डामरीकरण होने के पूरे मापदंड पूरे करती है। स्थानीय लोगों ने विधायक सुरेश मोदी, प्रशासनिक अधिकारियों व शिविरों में कई बार ज्ञापन देकर सडक को डामरीकरण करवाने की मांग की जा चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो