शिक्षा मंत्री डोटासरा ने किया स्कूलों का औचक निरीक्षण, कहा-जल्द शुरू होगी छोटी कक्षाएं

शिक्षा राज्य मंत्री व पीसीसी चीफ गोविंदसिंह डोटासरा (PCC Chief and Rajasthan Education Minister Govind Singh Dotasara ) ने सोमवार को दस महीने बाद खुली स्कूलों का औचक निरीक्षण किया।

By: Sachin

Published: 18 Jan 2021, 03:12 PM IST

सीकर. शिक्षा राज्य मंत्री व पीसीसी चीफ गोविंदसिंह डोटासरा (PCC Chief and Rajasthan Education Minister Govind Singh Dotasara ) ने सोमवार को दस महीने बाद खुली स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सीकर शहर की महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल (Rajasthan Mahatma Gandhi School) सहित कई स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन (Corona Guidline For Schools) की पालना के साथ शिक्षण व्यवस्था का अवलोकन किया। कक्षाओं में पहुंचकर बच्चों से भी फीडबैक लिया। स्कूलों की समस्याओं के बारे में जानकारी जुटाकर उनका समाधान करने का आश्वासन भी दिया। इस दौरान शिक्षा मंत्री के साथ कई शिक्षा अधिकारी भी मौजूद रहे। जिन्हें भी अचानक ही शिक्षा मंत्री के दौरे की जानकारी दी गई।

बढ़ाएंगे अंग्रेजी माध्यम स्कूल व सुविधाओं का दायरा
बजाज रोड स्थित महात्मा गांधी स्कूल में निरीक्षण के दौरान शिक्षा मंत्री मीडिया से भी मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि दस महीने बाद खुली स्कूलों में कोरेाना गाइडलाइन की पालना जरूरी है। जिसके लिए प्रशासनिक व शिक्षा अधिकारियों की टीम अलग से बनाई गई है। सरकार स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई के साथ उनके स्वास्थ्य की बेहतरी पर भी ध्यान दे रही है। जिसको धरातल पर उतारने के लिए ही उन्होंने स्कूलों का औचक निरीक्षण करने का फैसला लिया। उन्होंने कहा महात्मा गांधी स्कूल कमजोर वर्ग के बच्चों की अंग्रेजी माध्यम शिक्षा का मजबूत आधार बना है। जिसका दायरा व सुविधाएं आने वाले समय में और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। कहा कि शिक्षण व्यवस्थाओं में जो भी खामी है उन सभी को दूर कर प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में एक आदर्श राज्य बनाना उनका लक्ष्य है। इसके लिए आगामी बजट में भी अच्छे प्रस्ताव लाए जाएंगे।

साल बचाया अब बचाएंगे स्वास्थ्य
शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी प्रदेश सरकार ने बच्चों की स्माइल व ई कक्षा के जरिये ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखी। बोर्ड परीक्षा भी करवाई। जिससे बच्चों का साल खराब नहीं हुआ। अब सरकार बच्चों की पढ़ाई के साथ एसओपी जारी कर कोरोना के संक्रमण से भी बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहती है।

जल्द शुरू होंगे आठवीं तक स्कूल
शिक्षा मंत्री डोटासरा ने एक से आठवीं तक की कक्षाएं भी जल्द शुरू होने की बात कही। उन्होंने कहा कि फिलहाल कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं एसओपी के मुताबिक संचालित की जा रही है। जिसका परिणाम देखा जाएगा। यदि सबकुछ सही रहा तो जल्द प्राथमिक कक्षाएं भी शुरू कर दी जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned