राजस्थान की कॉलेजों में ऑनलाइन होगी पढ़ाई, जारी हुए निर्देश

प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में भी अब ऑनलाइन पढ़ाई होगी। कोरोना काल को देखते हुए कॉलेज निदेशालय ने इसके लिए कॉलेज प्राचार्यों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

By: Sachin

Published: 17 Jun 2020, 01:01 PM IST

सीकर/लक्ष्मणगढ़. प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में भी अब ऑनलाइन पढ़ाई होगी। कोरोना काल को देखते हुए कॉलेज निदेशालय ने इसके लिए कॉलेज प्राचार्यों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसमें कॉलेज शिक्षकों को यू ट्यूब पर शिक्षण का वीडियो बनाकर उसे कॉलेज के चेनल पर अपलोड करना होगा। जहां से स्टूडेंट्स उन्हें देख सकेंगे। प्रदेश में कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने जारी निर्देशों में बताया है कि कॉलेजों में कार्यरत सहायक एवं सह-आचार्यों को जुलाई में पढ़ाए जाने वाले सिलेबस के टॉपिक्स के अनुसार प्रतिदिन एक व्याख्यान रिकॉर्ड करना होगा। साथ ही उस व्याख्यान को कॉलेज के यूट्यूब चैनल पर अपलोड भी करना होगा। ये व्याख्यान आगामी सत्र में स्टूडेंट्स के शिक्षण में काम में लिए जाएंगे। निर्देशों में बताया गया है कि यह प्रक्रिया पूरे सत्र के दौरान जारी रहेगी।


यह भी दिए निर्देश


इसके अलावा कॉलेज शिक्षा आयुक्त की ओर से जारी निर्देशों में मानसून सत्र को देखते हुए कॉलेजों में वृक्षारोपण कार्यक्रम की तैयारियां कर उसकी रिपोर्ट आयुक्तालय को भेजना, दान में प्राप्त पुस्तकों का उचित संधारण एवं व्यवस्था करना, दानदाताओं को आगे भी शैक्षणिक पुस्तकें दान करते रहने के लिए प्रेरित करना, शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार आगामी गतिविधियों का क्रियान्वयन व संचालन करना, आगामी सत्र के लिए नवीन पाठ्यक्रम निर्माण की रुपरेखा तैयार करना, वेक-अप प्रोग्राम के अंतर्गत प्रश्न-पत्र हल करना आदि शामिल है।


ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया शुरू


सीकर. राजकीय वाणिज्य महाविद्यालय सीकर के प्राचार्य प्रो. एससी शुक्ला ने बताया कि महाविद्यालय में सत्र 2020-21 में यूजी प्रथम व द्वितीय वर्ष तथा पीजी फाइनल के लिए ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया 15 जून से शुरू हो गई है। अंतिम तिथि 30 जून तक रहेगी। विद्याॢथयों को ई-मित्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्रोविजनल प्रवेशित विद्याॢथयों को ओबीसी का सॢटफिकेट, शपथ-पत्र व सामान्य वर्ग के लिए आय कर नहीं देने वाले विद्याॢथयों से अभिभावक का आय प्रमाण-पत्र संबंधित महाविद्यालय की वेबसाईट पर अपलोड कराना होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned