260 वार्डों में होंगे चुनाव, बूथ पर कम होंगे मतदाता

सीकर. गांवों की सरकार के चुनाव के बाद अब शहरी सरकार के चुनाव का ऐलान हो गया है। निर्वाचन आयोग ने नगर निकाय चुनाव के लिए मंगलवार को चुनावी कलैण्डर घोषित कर दिया।

By: Sachin

Published: 06 Jan 2021, 01:08 PM IST

सीकर. गांवों की सरकार के चुनाव के बाद अब शहरी सरकार के चुनाव का ऐलान हो गया है। निर्वाचन आयोग ने नगर निकाय चुनाव के लिए मंगलवार को चुनावी कलैण्डर घोषित कर दिया। सीकर जिले में रामगढ़-शेखावाटी, फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़, श्रीमाधोपुर, खंडेला, रींगस व लोसल नगर पालिका क्षेत्र के 260 वार्डो में चुनाव होने है। चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू होंगे। मतदान 28 जनवरी को होना है और जनादेश 31 जनवरी को सामने आएगा। चुनाव कार्यक्रम जारी होते ही भाजपा, कांग्रेस, माकपा व बसपा सहित अन्य दलों ने तैयारी की कवायद शुरू कर दी है। सियासी दलों ने प्रत्याशियों के नामों को लेकर मंथन भी शुरू कर दिया है। भाजपा व कांग्रेस की ओर से दावेदारों से जल्द आवेदन लिए जाएंगे। जिला परिषद चुनाव में जीत से उत्साहित भाजपा नगर निकाय चुनाव में भी खास रणनीति के तहत मैदान में उतरने की तैयारी में है। वहीं कांग्रेस पहले से कब्जे वाली नगर निकायों के साथ नए क्षेत्रों में पकड़ मजबूत करने में जुटी है। इन नगर निकायों का कार्यकाल पहले ही खत्म हो गया था। लेकिन कोरोना की वजह से चुनाव नहीं हो सके।

यहां होंगे चुनाव
जिले के सात नगर पालिका क्षेत्रों के 260 वार्डो में चुनाव होना है। फतेहपुर में 55 वार्ड, लक्ष्मणगढ़ में 40 वार्ड, रामगढ़-शेखावाटी व श्रीमाधोपुर में 35-35, खंडेला में 25, रींगस में 35 व लोसल के 35 वार्डो में चुनाव होने है। सबसे ज्यादा वार्डो की बात करें तो फतेहपुर नगर निकाय क्षेत्र में सबसे ज्यादा वार्ड है।-

950 की जगह 750 मतदाता होंगे एक बूथ पर
कोरोना की वजह से निर्वाचन आयोग ने बूथों की संख्या भी बढ़ाई है। पहले जहां एक बूथ पर 950 औसत मतदाता थे। जबकि अब एक बूथ पर 750 मतदाता रहेंगे। कोरोना की वजह से मतदान का समय भी बढ़ाया गया है।

यह रहेगा चुनाव कार्यक्रम

11 जनवरी को नगर निकाय चुनाव की लोकसूचना जारी होगी। 15 जनवरी तक अभ्यर्थी नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 16 जनवरी को आवेदन फॉर्मो की जांच होगी। 19 जनवरी तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे। 20 जनवरी को चुनाव चिन्हों का आवंटन होगा। 28 जनवरी को वार्ड पार्षदों के लिए चुनाव होगा। मतदान का समय सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक रहेगा। मतगणगना 31 जनवरी को होगी। पालिका अध्यक्षों का चुनाव सात फरवरी व उपाध्यक्ष का चुनाव आठ फरवरी को होगा।

फिलहाल कहां किसका कब्जा
पलिकाध्यक्ष के हिसाब से सीटों की बात करें तो रींगस पालिका में निर्दलीय प्रत्याशी का कब्जा है। जबकि फतेहपुर व श्रीमाधोपुर में भाजपा का बोर्ड है। वहीं खंडेला, लोसल, रामगढ़-शेखावाटी व लक्ष्मणगढ़ में कांग्रेस का बोर्ड पर कब्जा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned