scriptलॉक डाउन के बीच राजस्थान पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन संजय | English lok da | Patrika News

लॉक डाउन के बीच राजस्थान पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन संजय

locationसीकरPublished: Apr 03, 2020 09:29:41 am

Submitted by:

Sachin

कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के बढ़ते खतरे व देशभर में जारी लॉक डाउन (Lockdown)के बीच राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police)ने प्रदेश में ऑपरेशन संजय (Opration Sanjay) शुरू किया है।

लॉक डाउन के बीच राजस्थान पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन संजय

लॉक डाउन के बीच राजस्थान पुलिस ने शुरू किया ऑपरेशन संजय

सीकर. कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के बढ़ते खतरे व देशभर में जारी लॉक डाउन (Lockdown)के बीच राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police)ने प्रदेश में ऑपरेशन संजय (Opration Sanjay) शुरू किया है। ऑपरेशन जेल बंदियों को उनके परिजनों से मुलाकात करवाने के लिए शुरू किया गया है। जिसके तहत केंद्रीय जेलों में कैद बंदियों को उनके परिजनों से घर बैठे ही मिलवाया जा रहा है। दरअसल कोरोना संक्रमण को देखते हुए जेल विभाग ने गुरुवार से प्रदेश की सभी केन्द्रीय जेलों में ई-मुलाकात शुरू कर दी है। दरअसल लॉकडाउन के चलते वीडियो कॉल की व्यवस्था शुरू की गई है। इसके अलावा मुलाकात के लिए ऑनलाइन समय भी लिया जा सकता है। यह संभव हो पाया है जेल विभाग के ऑपरेशन संजय और ऑपरेशन खाका के तहत। विभाग ने तीन माह के प्रयास के बाद सॉफ्टवेयर में दो लाख लोगों का डाटा एकत्र किया है।

पिन डालते ही कनेक्ट हो जाएगी वीडियो कॉल

बंदी से ई-मुलाकात के लिए जेल विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर ई-मुलाकात का फार्म भरना होगा। फार्म में अपनी और मुलाकात करने वाले बंदी की जानकारी डालनी होगी। इसके बाद ई-मेल आईडी पर एक लिंक, समय और पिन आएगा। तय समय पर लिंक पर क्लिक कर पिन डालने पर कॉल कनेक्ट हो जाएगी। परिजन पांच मिनट तक बंदी से वीडियो कॉल पर बात कर सकेंगे।

इनका कहना है –

प्रदेश की सभी केन्द्रीय जेलों में बंदियों से ई-मुलाकात शुरू कर दी गई है। इसमें वीडियो कॉल और मुलाकात के लिए समय लिया जा सकता है। इसके लिए एनआइसी के सहयोग से विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है।

विकास कुमार, डीआइजी जेल

 

गोविन्दपुरा में सीकर-झुंझुनूं सीमा पर पहरा


सीकर. कोरोना वायरस को रोकने के लिए गांव गोविन्दपुरा में ग्रामीणों ने यहां के झड़ायां नगर से गोविन्दपुरा स्थित सीकर-झुंझुनूं सीमा को बंद कर पहरा बैठा दिया है। सरपंच बबली मीणा व ग्राम विकास अधिकारी कैलाश थेबड़ की देखरेख में ग्रामीणों की सतर्कता समिति का गठन लोगों को जागरूक कर रही है। गठित सतर्कता व निगरानी समिति में समस्त पंचगण सहित गांव के सुरेन्द्रसिंह, राजेन्द्रसिंह, महावीरसिंह, संदीप कुमार, योगेन्द्रसिंह, बसंत कुमार, दिनेश कुमार, सतीश कुमार, दिनदयाल, सुरेन्द्र कुमार 11 सदस्यी कमेटी का गठन किया गया है। इसी तरह गांव की राउमावि में प्रधानाचार्य संगीता मीणा की देखरेख मे आइसोलेशन सेन्टर खोला गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो