scriptकोरोना की जंग जीतने के लिए हर कोई बना योद्धा | Everyone becomes a warrior to win the battle of Corona | Patrika News

कोरोना की जंग जीतने के लिए हर कोई बना योद्धा

locationसीकरPublished: Mar 30, 2020 04:56:32 pm

Submitted by:

Ajay

प्रयास कोचिंग सहित कई संस्थाओं ने दी सहायता
कोई सीएम सहायता कोष में आर्थिक सहयोग तो कोई दे रहा राशन सामग्री

भूखे पेट ना रहे कोई...घर पहुंचा खाना

भूखे पेट ना रहे कोई…घर पहुंचा खाना

सीकर. कोरोना से जंग लडऩे के लिए सीकरवासी लगातार दानवीर बनकर सामने आ रहे हैं। प्रयास कोचिंग क्लासेज की पहल पर एक लाख 21 हजार रुपए की सहायता राशि का चेक शिक्षाराज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा को दिया। यह राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष में जरूरतमंदों की मदद के लिए काम आएगी। इस दौरान महिपाल सिंह, परमेश्वर शर्मा, रतनलाल सैन व हरिराम कुड़ी, सुलोचना चौधरी, वर्षा सैन एवं मनीषा शर्मा मौजूद रहे। इससे पहले मंत्री डोटासरा के जरिए 25 लाख रुपए से अधिक की राशि विभिन्न शिक्षण संस्थान व सामाजिक संगठन दे चुके है। प्रयास कोचिंग संस्थान की टीम ने बतााय कि इससे पहले संस्थान की ओर से कई स्कूलों में ड्रेस, चूरू शिक्षा संभाग की पहल पर प्रकाशित टेस्ट सीरिज के लिए लगभग साढ़े छह लाख रुपए भी खर्च कर चुके है। इधर, ग्राम पंचायत लाखनी निवासी जिला इंटक अध्यक्ष रणवीर लाखनी ने मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिए सरपंच महेश कुमार बाजिया को 21 हजार रुपए का चेक दिया। थोई कस्बे के रामावतार गुप्ता ने 21 हजार रुपए थोई सरपंच रामप्रकाश सैनी को दिए। इस दौरान थानाधिकारी संगीता मीणा, संजय गुप्ता, अमित कुमार गुप्ता, कमलेश कुमार सैनी सहित अन्य मौजूद रहे।
युवाओं ने पूरे गांव में किया छिडक़ाव
कोरोना वायरस के साए के बीच युवाओं की टोली लगातार मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रही है। भैरूपुरा ग्राम पंचायत के भैरुंपुरा, पुरा की ढाणी, ढाका की ढाणी इलाके में रविवार को युवाओं की टोली ने अपने खर्चे पर सामग्री जुटाकर छिडकाव किया। इस पहल को एसबीएस के फाउंडर विजेन्द्र पचार ने आगे बढ़ाया। इस दौरान महेश भामू, सुभाष भामू, ताराचंद बिजारणियां, विजयपाल चिरानियां, सतीश भामू, केशर ढाका, चन्द्रपाल बरवड़, संजय चिरानियां, सुनील बरवड़, अनिल बरवड़, अजीज खान, मनीष भामू, सतवीर भामू, नितेश बरवड़ आदि ने सुबह ही मोर्चा संभाल लिया। दोपहर को पूरे इलाके में छिडक़ाव होने के बाद राहत की सांस ली। आयोजन समिति के विजेन्द्र पचार ने बताया कि सोमवार से फतेहपुर रोड व बीकानेर बाईपास से पैदल जाने वालों को निशुल्क भोजन व आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं गांव सनवाली में युवाओं की टीम ने पंकज शर्मा की अगुवाई में छिडक़ाव किया। इस मौके पर ताराचंद कटारिया, मनोज रोहिला, महेन्द्र ढ़ाका, जगदीश कटारिया व प्रहला रोहिला मौजूद रहे। वहीं कंवरपुरा ,आसपुरा, सेवदो की ढाणी, खाती नाड़ा, सोन लियो की ढाणी, फकीरपुरा रोड पर दवा का छिडक़ा किया। इस मौके पर कंवरपुरा के सुमित बिजारणियां, हनुमान सिंह पालवास, प्रेम बाजिया, पंकज शर्मा, गोविंद बाजिया शिवभगवान नागा, एड महेंद्र नागा आदि मौजूद रहे।
बांटी भोजन सामग्री
लियो क्लब की ओर से रविवार को विभिन्न स्थानों पर खाद्य सामग्री के पैकेट चेयरमैन अखिलेश कौशिक व रोहन अग्रवाल की अगुवाई में बांटे गए। सज्जन अग्रवाल ने बताया इस मुहिम में रसीदपुरा के प्यारेलाल फेनिन, सुरेश, सविता अग्रवाल ने सहयोग दिया। वहीं खाटूश्यामजी में सिंहपोल हनुमान मंदिर ट्रस्ट व मदन पुजारी चेरिट्रेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष पवन पुजारी और उनके भाई कैलाश पुजारी ने नगरपालिका परिक्षेत्र के जरूरतमंद लोगों के लिए दो लाख की राशन सामग्री ईओ कमलेश कुमार मीना को सौंपी। पवन पुजारी ने बताया कि दिल्ली के श्याम भक्त अजय अग्रवाल द्वारा पांच सौ किलो मिठाई भी गरीबों में बांटी। एक हजार मास्क व एक हजार सैनेटाइजर सभी वार्डो में वितरित किए जाऐंगे। इस अवसर पर भाजपा खाटू मंडल अध्यक्ष केदारमल जांगिड़, लालचंद मुंडोतिया, रमजान खान आदि मौजूद रहे। वहीं वार्ड दो के पार्षद राजेन्द्र शर्मा ने जरूरतमंद लोगों के घर जाकर राशन सामग्री बांटी। सुधीर महरिया स्मृति संस्थान की सहायता की मुहिम रविवार को भी जारी रही। संस्थान निदेशक बीएल मील ने बताया कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुभाष महरिया एवं सचिव नन्दकिशोर महरिया के सहयोग से जरूरतमंद परिवारों को राशन सामग्री बांटी गई। रविवार को जगमालपुरा रोड, आरटीओ ऑफिस के पास, घरौंदा बस्ती, न्यू हाउसिंग बोर्ड, सीएमएचओ ऑफिस के सामने, खटीकान प्याऊ, औद्योगिक क्षेत्र, धोद रोड, रेलवे लाईन के बीच, हरिजन बस्ती, राधाकिशनपुरा इलाके में सामग्री बांटी गई। इस दौरान सुभाष मील, राकेश मील , रेखा राम डूडी, मोहन बाजोर, नाहर सिंह रुहेला, पूर्व पार्षद सम्पत सिंह, पार्षद बलराम नायक सहित अन्य मौजूद रहे। इधर, गुुंगारा में मंडल अध्यक्ष राकेश नेहरा, महेन्द्र नेहरा, गुलाल नेहरा की टीम ने सामग्री बांटी। वार्ड नंबर 60 की पार्षद सरला दानोदिया ने गरीब परिवारों को राशन सामग्री पहुंचाने के लिए डोर-टू-डोर मुहिम शुरू की है। इसके तहत कई परिवारों को राशन बांटा गया। उन्होंने सभापति जीवण खां से और राशन सामग्री भिजवाने की मांग की है। वैश्य युवा संगठन की ओर से भी राहत सामग्री बांटी गई। पार्षद सावित्री संाखला की टीम ने भी कई क्षेत्रों में राशन के पैकेट बांटे।
मास्क बांटने की मुहिम में सहयोग
विप्र फाउंडेशन ने कोरोना से बचाव हेतु जरूरतमंदों को निशुल्क मास्क प्रदान करने का संकल्प किया है। देशभर में श्रीरामनवमी से हनुमान जयंती तक सात दिनों में 7 लाख मास्क निर्माण कर वितरण का लक्ष्य है। संस्था के संस्थापक संयोजक सुशील ओझा ने बताया कि इस मास्क मुहिम का नेतृत्व महिलाएं करेगी। एक महिला एक सौ मास्क का संकल्प अभियान चलांएंगे। इधर, हेल्पिंग हैंड समिति की ओर से कोरोना वायरस से लडने के लिए भादवासी गांव में लोगों को तीन सौ मास्क बांटे गए। अध्यक्ष विमला देवी ने बताया कि कपडे के मास्क जगमालपुरा गांव में भी बांटे जाएंग। इस दोरान महेन्द्र फगेडिया, सुरेन्द्र फगेडिया, संदीप, सुभाष डूकिया, अजय फगेडिया, अनिल महरिया मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो