scriptशिक्षक की नौकरी से पहले तकनीकी खामी ले रही बेरोजगारों की ‘परीक्षा’ | 'Exam' of unemployed taking technical flaws before teacher's job | Patrika News

शिक्षक की नौकरी से पहले तकनीकी खामी ले रही बेरोजगारों की ‘परीक्षा’

locationसीकरPublished: Jan 25, 2022 02:07:34 pm

Submitted by:

Ajay

प्रदेश में 32 हजार पदों के लिए होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के आवेदन बेरोजगारों की नौकरी से पहले परीक्षा ले रहे हैं।

शिक्षक की नौकरी से पहले तकनीकी खामी ले रही बेरोजगारों की 'परीक्षा'

शिक्षक की नौकरी से पहले तकनीकी खामी ले रही बेरोजगारों की ‘परीक्षा’

सीकर. प्रदेश में 32 हजार पदों के लिए होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के आवेदन बेरोजगारों की नौकरी से पहले परीक्षा ले रहे हैं। कई नियम तो खुद शिक्षा विभाग को बेरोजगारों के आक्रोश को देखते हुए बदलने पड़े। इसके बाद भी बेरोजगारों की परेशानी कम नहीं हुई है। कई बेरोजगारों के आवेदन फार्म बीच में ही सबमिट हो रहे हैं। दुबारा आवेदन भरने पर पहले से ही आवेदन सबमिट होने की जानकारी आ रही है। इस मामले में बेरोजगारों की ओर से प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को समस्या बताने के बाद भी कोई समाधान नहीं हो रहा है। इस तरह की तकनीकी खामी से प्रदेशभर के सैकड़ों बेरोजगार परेशान हैं। दूसरी तरफ कई बेरोजगार ऐसे भी हैं जिन्होंने दूसरे राज्यों से बीएड की पढ़ाई की है और उनका ऑनलाइन परिणाम जारी हो चुका है, लेकिन अभी तक अंकतालिका नहीं मिली है। ऐसे कई अभ्यर्थियों के फार्म में भी तकनीकी खामी सामने आ रही है। इधर, शिक्षा निदेशक कानाराम ने अभ्यर्थियों की विभिन्न तरह की शंकाओं के समाधान के लिए आवेदन को लेकर विस्तृत गाइडलाइन भी जारी की है। हालांकि इसमें इस तरह की परेशानियों का जिक्र नहीं है।


अब तक यह खामी आई सामने, विभाग को लेना पड़ा यू-टर्न

1. पिता के नाम से जारी प्रमाण पत्र की बाध्यता खत्म
आवेदन करने वाली आर्थिक रूप से कमजोर तबके की महिला अभ्यर्थियों की बढ़ती शिकायतों के बाद विभाग को यूटर्न लेना पड़ा। पहले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की विवाहित महिला आवेदक को पिता के नाम, निवास स्थान एवं आय के आधार पर जारी नवीनतम प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना था। पति के नाम व आय के आधार पर जारी प्रमाण पत्र मान्य नहीं था। महिला अभ्यर्थियों के दस्तावेजों में पति का नाम वह ससुराल का पता दर्ज होने के कारण प्रमाण पत्र बनवाने में काफी परेशानी आ रही थी। अब विभाग ने नियम बदल कर राहत दी है।

2. अलग-अलग कक्षाओं की प्रवेश तिथि, बाद में बदलाव
पहले अभ्यर्थियों से अलग-अलग स्कूलों में अध्ययनरत होने की स्थिति में प्रवेश तिथि ऑनलाइन मांगी जा रही थी। लेकिन इसका भी विरोध हुआ तो फिर बोर्ड, बीएड व विवि की कक्षाओं की प्रवेश तिथि ही मांगी गई। क्योंकि कई स्कूल ऐसे थे जो बंद ही हो गए।

3. विशेष शिक्षकों के सीआरआर नंबर
आवेदन फार्म में पहली बार विभाग की ओर से अभ्यर्थियों से सीआरआर नंबर मांगे जा रहे हैं, लेकिन इसमें पहला अक्षर अंग्रेजी का होता है। अब विभाग ने स्पष्ट किया कि अंग्रेजी वाले अक्षर को छोड़कर क्रमांक नंबर लिखा जा सकता है।


दूसरे राज्यों के सीटेट अभ्यर्थी कर रहे आवेदन

इस भर्ती में कई राज्यों के सीटेट पास अभ्यर्थियों की ओर से भी आवेदन किए जाने के मामले सामने आए हैं। इसके बाद खुद शिक्षा विभाग ने लिखित में आदेश भी जारी किए हैं। इसमें बताया कि रीट पास अभ्यर्थी ही तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। यदि सीटेट के आधार पर आवेदन किया जाता है तो उसका फार्म रद्द कर दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो