scriptFake cutoff has come thrice so far, waiting for official result | तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती : अब तक तीन बार आ चुकी फर्जी कटऑफ, अधिकृत परिणाम का इंतजार | Patrika News

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती : अब तक तीन बार आ चुकी फर्जी कटऑफ, अधिकृत परिणाम का इंतजार

लेवल प्रथम में साढ़े 15 हजार शिक्षकों को मिलनी है नौकरी

खेल कोटा सहित अन्य विवादों की वजह से उलझा मामला, न्यायालय तक भी पहुंचा विवाद

- 360 डिग्री बिग इश्यू

सीकर

Updated: April 16, 2022 11:03:55 am

सीकर. रीट के जरिए प्रदेश में होने वाली साढ़े 15 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती लगातार विवादों में आ रही है। पहले रीट भर्ती की वजह से भर्ती दो महीने तक उलझी रही। सरकार के प्रथम लेवल के परिणाम को रद्द नहीं करने के बाद विभाग ने दोगुने अभ्यर्थियों की सूची भी जारी कर दी। लेकिन अंतिम परिणाम आने से पहले अब तक तीन बार फर्जी कटऑफ जारी हो चुकी है। इस मामले में दो बार खुद शिक्षा निदेशक कानाराम को मीडिया में आकर सफाई देनी पड़ी। शिक्षा निदेशक की ओर से जारी आदेश में बताया कि 14 अप्रेल के आदेश सोशल मीडिया पर गलत प्रसारित हुए है। यह सूची पूरी तरह फर्जी है। उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा कि इस तरह की सूची से भ्रमित नहीं हो। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से अधिकृत सूची विभाग की वेबसाइट पर ही जारी होगी। इससे पहले पिछले सप्ताह भी रीट प्रथम लेवल की फर्जी कट ऑफ जारी हो चुकी है। इसको लेकर भी बेरोजगारों में काफी भ्रम की स्थिति बनी थी। इधर, सूत्रों का कहना है कि अगले सप्ताह तक भर्ती का अधिकृत तौर पर अंतिम परिणाम जारी हो सकता है।

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती : अब तक तीन बार आ चुकी फर्जी कटऑफ, अधिकृत परिणाम का इंतजार
तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती : अब तक तीन बार आ चुकी फर्जी कटऑफ, अधिकृत परिणाम का इंतजार

इसलिए हो रही भर्ती की कट ऑफ में देरी

1. दस्तावेजों का सत्यापन

पहली बार विभाग की ओर से दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया में ऑनलाइन पोर्टल का भी सहारा लिया गया है। ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों टीमों की रिपोर्ट के आधार पर फाइनल सूची तैयार हो रही है।

2. खेल कोटे के परिणाम पर विवाद

खेल कोटे के पदों को लेकर भी लगातार विवाद सामने आ रहा है। मंत्रालय की ओर से पंजीकृत खेल संगठनों को मौका नहीं दिया गया है। खिलाडि़यों ने न्यायालय की शरण ली है।

इस बार कट ऑफ बढऩा तय, एेसे समझें गणित

1. साढ़े 10 हजार पद कम, लेकिन आवेदन 48 हजार ज्यादा

रीट 2018 में लेवल प्रथम भर्ती के 26 हजार पद थे। इसके लिए 77 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इस बार लेवल प्रथम में 15 हजार 500 पदों के लिए ही आवेदन का आंकड़ा 1 लाख 25 हजार पहुंच गया। यह 2018 के मुकाबले बढ़ा है। एक्सपट्र्स का कहना है कि टफ कॉम्पिटिशन के कारण कट ऑफ हाई गई।

2. आसान पेपर, गणित पर मजबूत पकड़ वालों को फायदा

पिछली रीट भर्ती परीक्षाओं के मुकाबले इस बार लेवल प्रथम का पेपर भी काफी आसान था। गणित से जुड़े सवाल ज्यादा थे। ऐसे में गणित पर मजबूत पकड़ वाले अभ्यर्थियों की राह आसान हो गई। कट ऑफ 130 तक पहुंच गई। फाइनल कटऑफ इससे भी ज्यादा हो सकती है।

लेवल द्वितीय की तरह लेवल फस्र्ट में भी लीक की आशंका

बेरोजगारों का कहना है कि सरकार ने लगातार आरोपों से घिरने के बाद रीट द्वितीय लेवल के प्रश्न पत्र को आउट घोषित कर दिया। लेकिन प्रथम लेवल वालों से नौकरी के लिए आवेदन मांग लिए। बेरोजगारों का आरोप है कि लेवल द्वितीय में जिस तरह की गड़बडिय़ां सामने आईं, उससे लेवल 1 में भी चीटिंग की आशंका बढ़ी है। पहली बार रीट में इतनी हाई कट ऑफ गई है।

भरतपुर के सबसे ज्यादा अभ्यर्थी दस्तावेज सत्यापन के लिए चयनित

अभ्यर्थियों के चयन का आंकड़ा अंतिम परिणाम के बाद ही अधिकृत आएगा, लेकिन दस्तावेज सत्यापन के लिए चयनित हुए अभ्यर्थियों में सबसे ज्यादा भरतुपर के 2009 अभ्यर्थी शामिल हैं। वहीं जयपुर से 1452, बाड़मेर से 1428, अलवर से 1386, धौलपुर से 1100, जोधपुर से 1068, भीलवाड़ा से 890, बीकानेर से 785, बारां से 741 और हनुमानगढ़ से 705 अभ्यर्थियों का चयन दस्तावेज सत्यापन के लिए हुआ है।

बेरोजगार बोले- परिणाम जारी हो, ताकि अगली भर्ती की करें तैयारी

बेरोजगारों को साढ़े 15 हजार पदों की भर्ती के परिणाम का इंतजार है। बेरोजगारों का कहना है कि विभाग ने दोगुने अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन कराया है। एेसे में नौकरी पक्की नहीं मानी जा सकती। सीकर निवासी प्रेम कुमार व रोहित ने बताया कि परिणाम की वजह से अगली भर्ती परीक्षा की भी तैयारी नहीं कर पा रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.