खाड़ी देशों से राजस्थान में पहुंचे दस लाख के नकली नोट, बड़ी साजिश की आशंका

(Fake notes of one million arrived in Rajasthan from Gulf countries) राजस्थान के शेखावाटी इलाके में खाड़ी देशों से नकली नोट की खेप आ रही है। पुलिस ने मंगलवार को दस लाख रुपए के नकली नोट बरामद कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

By: Sachin

Published: 01 Jul 2020, 08:00 AM IST

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में खाड़ी देशों से नकली नोट की खेप आ रही है। पुलिस ने मंगलवार को दस लाख रुपए के नकली नोट बरामद कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस आरोपियों से पूछताछ में जुटी है। साथ ही गिरोह से जुड़े अन्य लोगों की तलाश में झुंझुनूं और जयपुर टीम भेजी गई है। पुलिस महानिरीक्षक जयपुर रेंज एस.सेंगाथिर ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी झुंझुनूं जिले के बिसाऊ का निवासी असलम (32), रफीक (40) और मंडावा निवासी रफीक (40) है। इन्हें दादिया थाना इलाके में टोल नाके के पास से गिरफ्तार कर दस लाख रुपए के नकली नोट बरामद किए गए हैं। सभी नकली नोट दो हजार रुपए में हैं। आरोपियों से पूछताछ में बड़ा खुलासा होने की संभावना है।

अज्ञात फोन से हुई पकड़

दस लाख रुपए के नकली नोट बरामद करने की सफलता में अज्ञात फोन का बड़ा योगदान रहा है। किसी ने फोन कर पुलिस अधिकारियों को बताया कि सीकर की तरफ से आ रही कार में दस लाख रुपए के नकली नोट हैं। इन नोटों की डिलीवरी झुंझुनूं जिले में दी जानी है। इस पर दादिया और सदर थाने की पुलिस टीम को टोल नाके पर तैनात किया गया। कार के आने पर पुलिस ने तलाशी ली तो दस लाख रुपए के नकली नोट मिल गए। पुलिस ने बाद में सूचना देने वाले नंबर की जांच की तो पता चला कि यह नंबर किसी दूसरे नाम से लिया गया है। इस नंबर से महज एक ही फोन पुलिस को करने के बाद बंद कर दिया गया।


सऊदी में रहता है असलम का भाई
गिरफ्तार आरोपियों में बिसाऊ के असलम का भाई सऊदी अरब में रहता है। ऐसे में पुलिस को शक है कि यह पैसा असलम के भाई ने भेजा है। गिरफ्तार आरोपियों ने प्रारंभिक पूछताछ में नोटों को असली बताया। साथ ही कहा कि यह राशि हवाला की है, लेकिन पुलिस ने बाद में जांच की तो नोट नकली पाए गए।


मोबाइल फोन खोलेगा सम्पर्क का राज

पुलिस गिरफ्तार आरोपियों के मोबाइल की जांच कर रही है। कॉल डिटेल के साथ इंटरनेट से किए गए कॉल का भी पता किया जा रहा है। प्रारंभिक जांच के आधार पर पुलिस ने मंडावा, बिसाऊ, जयपुर व सऊदी अरब में रहने वाले कुछ लोगों को जांच के घेरे में लिया है। अपर पुलिस अध्ीाक्षक डॉ. देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ जारी है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned