टिड्डी व सूटे से निराश किसानों ने अपनी फसलों पर चलाया ट्रेक्टर

सीकर/ धोद. इन दिनों किसानों को कई संकटो का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना के बाद से किसानों की मजदूरी छिन जाने के बाद से खेती पर ही आस टिकी थी।

By: Sachin

Published: 25 Aug 2020, 05:38 PM IST

सीकर/ धोद. इन दिनों किसानों को कई संकटो का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना के बाद से किसानों की मजदूरी छिन जाने के बाद से खेती पर ही आस टिकी थी। लेकिन पिछले दिनों टिड्डी दल ने फसलों ंंको काफी नुकसान पहुंचाया था। ओर अब तीन दिन पहले आये बरसाती सुठे से फसल नीच गिर गई। जिससे बाजरा, ग्वार,मूंग, मोठ की फसलो को क्षेत्र में नुकसान हुआ है। इस नुकसान से कई किसानों ने खेतों में खराब हुई फसलों पर ट्रेक्टर चलाकर पलाउ निकालना शुरू कर दिया है।

केस नम्बर एक

महेश कुमार नागा पुत्र जगमाल सिंह निवासी ग्राम पंचायत पूरा बड़ी गांव रामपुरा ने बताया कि खेत मे पहले टिडïï्डी दल ने नुकसान पहुंचाया ओर अब तीन दिन पहले आये बरसाती सुठे से ग्वार व बाजरे की फसल को नुकसान पहुचाया। जिससे फसल आड़ी पड़ गई। जिससे ग्वार को काफी नुकसान हुआ है। महेश ने बताया कि उसके सोलह बीघा खेत है। जिसमे छ: बीघा खेत मे ग्वार था । ग्वार की पूरी फसल पर ट्रैक्टर चला दिया। किसान ने फसल के मुवावजे की मांग की है।

केस नम्बर दो
किसान त्रिलोक नेहरा पुत्र भंवरलाल नेहरा निवासी धोद ने बताया कि उसने खेत मे बारह बीघा में ग्वार की बुवाई कर रखी थी लेकिन पिछले दिनों क्षेत्र में पीली टिड्डियो के आतंक ने फसल को काफी नुकसान पहुंचाया। ग्वार की फसल को टीडी दारा काटे जाने के बाद फसल खराब हो गई। इस दौरान किसान के पांच पहले ही अपने दो बीघा खेत मे ग्वार की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया और बाकी फसल ही जल्दी ट्रैक्टर चलाएगा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned