scriptसरकार ने किसानों को फिर दिया बड़ा झटका, नहीं मिल रहा उनके हक का पैसा | farmer not get fair value of Gram and mustard in sikar | Patrika News

सरकार ने किसानों को फिर दिया बड़ा झटका, नहीं मिल रहा उनके हक का पैसा

locationसीकरPublished: Jun 12, 2018 07:55:15 am

Submitted by:

Vinod Chauhan

किसानों की हितैषी बनने वाली सरकार खुद किसानों को झटका दे रही है। चना व सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद के मामले में ऐसा ही सामने आया है।

farmer not get fair value of Gram and mustard in sikar

सरकार ने किसानों को फिर दिया बड़ा झटका, नहीं मिल रहा उनके हक का पैसा

सीकर.

किसानों की हितैषी बनने वाली सरकार खुद किसानों को झटका दे रही है। चना व सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद के मामले में ऐसा ही सामने आया है। पिछले एक माह से जिले के करीब सात सौ किसानों के 40 लाख रुपए से ज्यादा का भुगतान नहीं हो पाया है। वहीं किसान अपने हक के रुपए लेने के लिए इधर-उधर चक्कर काट रहा है। खरीफ सीजन का समय होने के कारण किसानों को रुपए नहीं मिलने से बुवाई तक प्रभावित हो रही है। कई जगह तो किसान साहूकार से ब्याज पर रुपए लेकर बुवाई करवाने को मजबूर है। गौरतलब है कि सीकर जिले में दो अप्रेल से चना और सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू हुई थी।

राजस्थान में इस दिन से शुरू हो रही है किसानों की ऋण माफी, साथ ही मिलेगा नया ऋण !


15 में तुलवाना जरूरी क्रय

विक्रय सहकारी समिति के जरिए हो रही खरीद के लिए अब नया फरमान जारी हुआ है। केवीके सीकर के प्रबंधक विनोद रायल ने बताया कि पंजीयन के बाद निर्धारित तिथि के 15 दिन में किसान ने अपनी उपज नहीं तुलवाई तो उसकी फसल का तौल नहीं होगा। एक से 15 मई 2018 तक की खरीद का भुगतान मिल चुका है। शेष भुगतान धीरे-धीरे आ रहा है।


यह है कारण
जिले में किसानों के बैंक तो खुलवा लिए लेकिन बैंक एकाउंट एक्टीवेट नहीं होने के कारण व ऑनलाइन पंजीयन के दौरान आईएफएससी कोड गलत होने व पंजीयन में गलत एंट्री के कारण भुगतान नहीं हो पा रहा है। इनमें 21 से 30 अप्रेल के दौरान पंजीयन करवाने वाले किसानों की संख्या ज्यादा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो