अब प्लेटफार्म पर रहेगी किसान की उपज

अब प्लेटफार्म पर रहेगी किसान की उपज

Vishwanath Saini | Publish: Sep, 05 2018 10:02:58 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

ई ब्लॉक में बनेगा नया प्लेटफार्म . किसान कलेवा के लिए बनेगा भवन

सीकर. जयपुर रोड स्थित कृषि उपज मंडी परिसर में 46 लाख की लागत से कई विकास कार्य होंगे। विकास कार्य के तहत परिसर के ई ब्लॉक में सीमेंटेड नया प्लेटफार्म बनाया जाएगा। 30 गुणा सौ फिट का नया प्लेटफार्म बनाए जाने से किसानों की उपज मौसम की मार से बची रहेगी। साथ ही मंडी परिसर में किसान कलेवा योजना के तहत नया भवन, पूर्व में क्षतिग्रस्त हो चुके प्लेटफार्मों की मरम्मत कराई जाएगी। कृषि विपणन बोर्ड के जरिए होने वाले विकास कार्य का मुद्दा मंडी प्रशासन की बैठक में प्रमुखता से लिया गया है। मंडी प्रशासन ने प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय को भेज दिया है। सब कुछ ठीक रहा तो खरीफ सीजन की उपज आने से पहले प्लेटफार्म पूरी तरह तैयार हो जाएंगे।

बनेगा नया भवन मंडी परिसर में ई ब्लॉक के सामने बना किसान कलेवा योजना का भवन पूरी तरह जर्जर हो गया है। इसके लिए मार्केटिंग बोर्ड के जरिए नया भवन बनाया जाएगा।

 

प्लेटफार्म कराएंगे खाली अनाज मंडी परिसर में ए व बी ब्लॉक के प्लेटफार्मों पर रखे कई व्यापारियों के बोरियों के कारण किसानों की उपज को खुले में रखना पड़ता है। मंडी सचिव देवेन्द्र सिंह बारेठ ने बताया कि मंडी के सभी प्लेटफार्म पर किसानों की उपज रखी जाएगी। इसके लिए अतिक्रमण करने वाले व्यापारियों को चिन्हित किया जाएगा। जिससे किसान की उपज मौसम की मार से बची रहे। नई फसल के सीजन से पहले प्लेटफार्मों को खाली करवा दिया जाएगा।

मंडी में आज रहा बंद रहा कारोबार, पांच करोड प्रभावित

सीकर. आढ़त में बढोतरी, सरकारी खरीद आढतियों के जरिए करने सहित विभिन्न 12 सूत्रीय मांगों को लेकर कृषि उपज मंडी में बुधवार को अनाज का कारोबार बेपटरी रहा। इससे करीब पांच करोड का व्यापार प्रभावित हुआ। व्यापारियों ने मंडी परिसर में एकत्र होकर प्रदेश स्तरीय आंदोलन की रूपरेखा पर चर्चा की। खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के अध्यक्ष नवरंग खीचड़ ने बताया कि लम्बे समय से प्रदेश के व्यापारी आंदोलन कर रहे है। इसके बावजूद सरकार मांगों को लेकर गंभीर नहीं है। प्रदेश स्तर पर कृषि मंत्री के साथ वार्ता चल रही है। वार्ता के सफल नहीं होने पर एक बार फिर अनाज मंडियों को बंद रखा जाएगा।

किसान हो रहे परेशान

अनाज कारोबार नहीं होने से कृषि उपज मंडी में पिछले पांच दिन से व्यापारी माल की खरीद नहीं कर रहे है। इससे किसानों को मजबूरी में अपना अनाज औने-पौने दामों में

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned