script

VIDEO कांवड़ियों से मारपीट प्रकरण : सीकर के फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़ व रामगढ़ कस्बा बंद, एक हजार पुलिसकर्मी तैनात

locationसीकरPublished: Aug 31, 2018 01:19:46 pm

Submitted by:

vishwanath saini

www.patrika.com/sikar-news/

Fatehpur laxmangarh or Ramgarh Shekhawati Band

Fatehpur laxmangarh or Ramgarh Shekhawati Band

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले के फतेहपुर कस्बे में 20 अगस्त को कावडियों से मारपीट के बाद उपजे विवाद के बीच शुक्रवार को फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़ व रामगढ़ शेखवााटी बंद का आह्वान किया गया है। बंद की चेतावनी के बाद प्रशासन जागा। फतेहपुर पुलिस ने पांच आरोपितों को गिरफ्तार कर एक कांस्टेबल को सस्पेंड किया है। हालांकि फतेहपुर, रामगढ़ व लक्ष्मणगढ़ कस्बे शुक्रवार को बंद का असर देखने को मिल रहा है।

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने गुरुवार को संघर्ष समिति के पदाधिकारियों से बातचीत की, लेकिन वह राजे नहीं हुए। ऐसे में शुक्रवार को तीनों कस्बों बंद रहेंगे। इधर, शुक्रवार को पुलिस के सामने कानून व्यवस्था बनाने की बड़ी चुनौती होगी। एक तरफ जहां जिलेभर के कॉलेजों में छात्रसंघ चुनाव होने हैं वहीं फतेहपुर,रामगढ़ सेठान व लक्ष्मणगढ़ के व्यापारियों ने बंद का आह्वान किया है।

एक साथ तीन कस्बों में बाजार बंद व छात्रसंघ चुनाव की वजह से पुलिस के सामने कानून व्यवस्था की कड़ी चुनौती है। पुलिस ने जिले के बाहर से बड़ी संख्या में जाब्ता मंगवाया है। फतेहपुर के व्यापारियों ने तो अनिश्चितकालीन बंद का आह्वान किया है। फतेहपुर में कावडिय़ों के साथ हुई मारपीट के आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर लक्ष्मणगढ़ के व्यापारी लालुकआं के पास इक_े होंगे व यहां से एसडीएम को ज्ञापन देंगे।

बंद के संयोजक संदीप शर्मा ने बताया कि व्यापार मंडल ने बंद को समर्थन दिया है। उधर फतेहपुर में व्यापारियों की बैठक हुई जिसमें बाजार बंद को लेकर चर्चा हुई। इसके बाद घोषणा की गई कि बाजार अनिश्चितकाल के लिए बंद किया जाएगा। रामगढ़ के व्यापार मंडल ने बुधवार को ही बंद को समर्थन देने की घोषणा कर दी थी।

देर शाम कार्रवाई
सीकर. फतेहपुर में कावडिय़ों पर हुए हमले के मामले में पुलिस ने गुरुवार को दो और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। अब तक पांच आरोपितों की गिरफ्तारी हो चुकी है। वही इस मामले में एक कांस्टेबल को सस्पेंड किया गया है। कांस्टेबल पर महिलाओं से दुव्र्यवहार का आरोप था। पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि फतेहपुर में हुए मामले में कांस्टेबल शबीर अहमद को सस्पेंड किया गया है।

वही कावडिय़ों पर हमला करने के मामले में दो और लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मामले में जिन लोगों के भी नाम सामने आए हैं उसको लेकर पुलिस जांच कर रही है। पुलिस ने नवाज शरीफ, नदीम पुत्र लियाकत, सज्जाद पुत्र अकरम, मुबारिक पुत्र इकबाल व मोईदिन पुत्र सरवर को गिरफ्तार किया है। इनमें से एक आरोपित को पुलिस ने बुधवार देर रात ही गिरफ्तार कर लिया था।

एक हजार पुलिसकर्मीं रहेंगे तैनात
जिले में छात्रसंघ चुनाव व तीन जगह बंद को देखते हुए करीब एक हजार पुलिसकर्मीं तैनात रहेंगे। पुलिस का पूरा जोर छात्रसंघ चुनावों पर रहेगा। कॉलेजों में अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया जाएगा। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तीन कंपनी आरएसी की मिली हैं। इसके अलावा 175 होमगार्ड तैनात किए जाएंगे। दो एएसपी व जिलेभर के डीएसपी व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात रहेंगे।

व्यापारियों ने दिया समर्थन
रामगढ़ शेखावाटी. व्यापार मंडल अध्यक्ष रमेश जोशी के नेतृत्व में व्यापार मंडल सदस्यों ने शुक्रवार को कस्बा बंद रखने की अपील की। इस दौरान ओमप्रकाश अग्रवाल,संजय बजाज,कमल मंडावरिया, बाबूलाल चौहान, नंदकिशोर सोनी, गोपाल चौधरी, मोहन सारस्वत आदि मौजूद रहे।
& जिलेभर में छात्रसंघ चुनाव शांतिपूर्वक कराने के लिए अतिरिक्त जाब्ता लगाया जाएगा। किसी को भी कानून व्यवस्था बिगाडऩे नहीं दी जाएगी। जहां जहां बंद का आह्वान है वहां भी पुलिसबल तैनात रहेगा। बंद हो या छात्रसंघ चुनाव सभी संगठन शांति बनाए रखें। कानून व्यवस्था बिगाडऩे वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।
डॉ तेजपाल सिंह, एएसपी, सीकर

ट्रेंडिंग वीडियो