2.6 डिग्री पहुंचा फतेहपुर का पारा, कांपा शेखावाटी

शेखावाटी में सर्दी का सितम बढऩे का सिलसिला लगातार जारी है। अंचल के फतेहपुर में शनिवार को भी न्यूनतम तापमान लुढ़कने का क्रम जारी रहा।

By: Sachin

Published: 21 Nov 2020, 10:51 AM IST

सीकर. शेखावाटी में सर्दी का सितम बढऩे का सिलसिला लगातार जारी है। अंचल के फतेहपुर में शनिवार को भी न्यूनतम तापमान लुढ़कने का क्रम जारी रहा। शुक्रवार को जो तापमान 3.8 डिग्री था, वो शानिवार को 1.2 डिग्री ओर गिरकर 2.6 डिग्री पहुंच गया। बढ़ी सर्दी से सुबह सुबह आमजन की कंपकंपी छूट गई। लोग जहां देर तक रजाई में दुबके रहे। वहीं, जहां तहां अलाव जलाकर भी सर्दी से बचने की जुगत करते रहे। हालांकि साढ़े आठ बजे बाद खिली तेज धूप से आमजन ने थोड़ी राहत महसूस की। लेकिन, नम हवाओं की वजह से गर्म कपड़े दिन में भी पहनने पड़ रहे हैं। फिलहाल मौसम तेज धूप के साथ साफ बना हुआ है। इससे पहले अल सुबह अंचल के कई इलाकों में हल्का कोहरा भी छाया रहा। शीतलहर से अंचल ठंडा रहा।

बदली दिनचर्या
शेखावाटी में महज पांच दिन में 10.4 डिग्री तक पारा लुढ़कने का असर अंचल में आम जनजीवन पर भी देखा जा रहा है। देरी से उठने के साथ लोग अब दिन में भी गर्म कपड़े पहनने लगे हैं। सर्दी बढऩे से शाम को बाजार जल्द ही खाली दिखने लगे हैं। जिससे व्यापारी भी अपने प्रतिष्ठान जल्द बंद करने लगे हैं।


शीतलहर की चेतावनी
इधर, मौसम विभाग ने गिरते तापमान के बीच शेखावाटी में आने वाले दो दिनों में शीत लहर की चेतावनी भी दी है। मौसम विभाग जयपुर के डायरेक्टर आरएस शर्मा के अनुसार अगले 48 घंटे के दौरान सीकर, चूरू, झुंझुनूं तथा हनुमानगढ़ जिले में शीतलहर चलने की आशंका है। जिससे सर्दी का असर बढ़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने की आशंका है। शीतलहर चलने पर इन जिलों में सर्दी का जोर बढ़ जाएगा। वहीं प्रदेश के दक्षिणी इलाके में भी न्यूनतम तापमान औसत से दो-तीन डिग्री कम रहेगा।

 

मौसमी बीमारियों के साथ बढ़ा कोरोना का खतरा
मौसम में ठंडक बढऩे के साथ मौसमी बीमारियों व कोरोना का खतरा भी बढ़ गया है। ठंड में सर्दी जुकाम के मरीज बढऩे व कोराना वायरस के लंबे समय तक जिंदा रहने के चलते चिकित्सक कोरोना संक्रमण के बढऩे व खतरनाक होने की आशंका जता रहे हैं। चिकित्सकों के अनुसार बच्चों, बुजुर्गों व सांस से संबंधित मरीजों का इस समय विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned