चार दिन में दूसरी फैक्ट्री चढ़ी आग की भेंट, लोगों के जिंदा जलने का खतरा भी सताया

चार दिन में दूसरी फैक्ट्री चढ़ी आग की भेंट, लोगों के जिंदा जलने का खतरा भी सताया

Vishwanath Saini | Publish: Sep, 07 2018 01:35:51 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

www.patrika.com/sikar-news/

सरदारशहर. राजस्थान के चूरू जिले में फिर एक फैक्ट्री में आग लग गई, जिससे लाखों का नुकसान हुआ है। जिले में हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री के आग की भेंट चढऩे का महज चार दिन में दूसरा मामला है। सरदारशहर से पहले रतनगढ़ में भी हैण्डीक्राफ्ट में भयंकर आग लग चुकी है।

जानकारी के अनुसार सरदारशहर में गुरुवार शाम 8 बजे वार्ड 5 में स्थित एक हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में आग लग गई, जिसके कारण लाखों रुपए की लकड़ी व फर्नीचर जलकर राख हो गया। जगदीश खाती की वार्ड 5 में हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री व पास में ही घर है। ऐसे में आग विकराल होने व लोगों के जिंदा जलने का खतरा भी सताया।

गुरुवार शाम 8 बजे अचानक आग लग गई। आग के लपटे देखकर आसपास के लोगों ने पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था। आग की लपटें ऊंचाई तक जाने लगी।

आग की लपटें देखकर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए, लेकिन आग को काबु करने में किसी का भी बस नहीं चला। जब तक दमकल पहुंची और आग बुझाने में जुटी तब तक फैक्ट्री में रखा सारी लकड़ी व फर्नीचर जलकर राख हो गया। सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। आग के कारणों का पता नहीं लग पाया है। लोगों का अंदेशा है कि शॉटसर्किट से आग लगी है।

रतनगढ़ में हुआ था करोड़ों का नुकसान

सीकर. राजस्थान के चूरू जिले के रतनगढ़ कस्बे के रीको एरिया में सोमवार सुबह एक हैंडीक्राफ्ट की फैक्ट्री में आग लग गई। आग स्पे्रगन से केमिकल का स्प्रे करते समय शॉर्ट सर्किट के कारण लगी। जो देखते ही देखते विकराल हो गई। हादसे के दौरान फैक्ट्री में थिनर सहित कई ज्वलनशील पदार्थों के साथ करीब 60 से ज्यादा मजदूर मौजूद थे। जिन्हें सूचना पर पहुंची पुलिस ने नजदीकी लोगों की मदद से बाहर निकलवाया। आग की सूचना पर तीन दमकल मौके पर पहुंची। जिसने आग पर काबू पाने की बेतहाशा कोशिश की।


आग बुझाने वाले 50 सिलेंडर के साथ पांच टेंकर भी इस दौरान आग काबू करने में लगे रहे। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। लेकिन, इससे पहले फेक्ट्री में रखा करीब दो करोड़ का समान जलकर राख हो गया। फेक्ट्री राजलदेसर निवासी भाई देवी किशन और हेमराज सुथार की है। जिनका हेंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट का काम इस फेक्ट्री से चल रहा था। घटना की जानकारी पर नगर पालिका चेयरमैन इंद्रकुमार, पुलिस जाब्ते के साथ डीवाईएसपी नारायण दान , तहसीलदार गोकुलदान, औद्योगिक संघ अध्यक्ष धन्नाराम सुथार समेत कई अधिकारी और जनप्रतिनिधी भी मौके पर पहुंचे। जो आग बुझने तक मौके पर मौजूद रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned