सरकारी स्कूलों के प्रवेशोत्सव का प्रथम चरण पूरा, शेखावाटी में ये जिला रहा अव्वल

सरकारी स्कूलों के प्रवेशोत्सव का प्रथम चरण पूरा, शेखावाटी में ये जिला रहा अव्वल

Vinod Chauhan | Publish: May, 18 2018 12:40:07 PM (IST) | Updated: May, 18 2018 12:40:08 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

बच्चों के नए नामांकन में निजी स्कूलों से प्रतिस्पद्र्धाकर रहे सरकारी स्कूलों के प्रवेशोत्सव का प्रथम चरण पूरा हो चुका है।

सीकर.

बच्चों के नए नामांकन में निजी स्कूलों से प्रतिस्पद्र्धाकर रहे सरकारी स्कूलों के प्रवेशोत्सव का प्रथम चरण पूरा हो चुका है। गत 26 अप्रेल से नौ मई तक चले प्रथम चरण के शाला प्रवेशोत्सव अभियान के तहत घर-घर सर्वे कर सीकर, चूरू व झुंझुनूं के राजकीय माध्यमिक व उमावि की ओर से विद्यालयों में छह हजार 822 नए बच्चों को जोड़ा गया है। कार्यालय उप निदेशक माध्यमिक शिक्षा के आंकड़ों पर गौर करें तो नामांकन में सीकर से आगे रहा चूरू जिला झुंझुनूं से पिछड़ा हुआ है। विभाग के मुताबिक प्रवेशोत्सव के तहत सीकर जिले में एक हजार 741 बच्चों का नामांकन किया गया।वहीं चूरू में सीकर से 20 अधिक यानि एक हजार 761 तथा झुंझुनूं में सबसे अधिक तीन हजार 320 बच्चों को राजकीय विद्यालयों में प्रवेश दिलाया गया है। ऐसे में प्रथम चरण के अभियान में झुंझुनूं प्रथम, चूरू द्वितीय व सीकर तृतीय रहा है।
होगा दूसरा चरण
कार्यालय उप निदेशक माध्यमिक शिक्षा के मुताबिक नौ मई तक चला प्रथम चरण का शाला प्रवेशोत्सव अभियान पूरा होने के बाद दूसरे चरण की तैयारियां शुरू कर दी गईहै।दूसरे चरण का अभियान 19 जून से 30 तक चलेगा। अभियान के दौरान जागरुकता कार्यक्रमों, घर-घर सर्वे सहित अन्य गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को राजकीय विद्यालयों से जोड़ा जाएगा।


यह है जातिवार नामांकन
जाति नामांकन
एससी 2498
एसटी 0742
ओबीसी 2545
एसबीसी 0359
जनरल 0433
माइनोरिटी 0213
स्पे. कैटेगिरी 0002
कुल 6822

 

शिविर शुरू
चला. कस्बे की आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरुवार को प्रधानाचार्य सुरेश सिरावत की अध्यक्षता में 15 दिवसीय ग्रीष्मकालीन सेवा शिविर शुरू हुआ। प्रधानाचार्य ने विद्यार्थियों को जीवन में सेवा करने के मायने बनाए। कार्यक्रम प्रभारी बाबूलाल बाकोलिया ने बताया कि शिविर के दौरान स्वयं सेवकों ने स्कूल परिसर की साफ -सफ ाई कर वहां पेड़ो की निराई गुराई सहित पक्षियों के लिए परिंडे लगा उनकी सार संभाल कर जिम्मा भी लिया।


शिविर 20 को
श्रीमाधोपुर. कस्बे के चन्द्रमणी चिकित्सा केन्द्र पर 20 मई को नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगेगा जिसमें न्यूरोलॉजिस्ट डा. अंजनी कुमार शर्मा सिर, लकवा संबंधित रोग की जांच करेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned