पहले भर्ती निकाली, अब जगह नहीं होने पर खाली करवा रहे पद

पहले भर्ती निकाली, अब जगह नहीं होने पर खाली करवा रहे पद

Vinod Chauhan | Publish: Sep, 16 2018 01:30:16 PM (IST) Sikar, Rajasthan, India

सीकर. शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की भर्ती तो निकाल दी, परीक्षा के बाद परिणाम जारी कर दिया,नौकरी देने की तैयारी है, लेकिन परेशानी यह है कि पद ही खाली नहीं है।

पहले भर्ती निकाली, अब जगह नहीं होने पर खाली करवा रहे पद

सीकर. शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की भर्ती तो निकाल दी, परीक्षा के बाद परिणाम जारी कर दिया,नौकरी देने की तैयारी है, लेकिन परेशानी यह है कि पद ही खाली नहीं है। इसका रास्ता अब शिक्षा विभाग ने सेटअप परिवर्तन के रूप में निकाला है। बतादें कि सरकार ने हालिया तृतीय श्रेणी शिक्षकों का परिणाम जारी कर उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की है। लेकिन, कई जिलों में शिक्षकों के पद नहीं होने से सरकार और शिक्षा विभाग के सामने परेशानी खड़ी हो गई है। जिसके चलते शिक्षा विभाग ने अब प्रारंभिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को पहले माध्यमिक शिक्षा विभाग की स्कूलों में भेजने की प्रक्रिया शुरू की है।
इस कारण पहले तृतीय श्रेणी शिक्षकों को सिक्स डी के माध्यम से सेटअप परिवर्तन व पदोन्नत कर माध्यमिक में भेजा जा रहा है, ताकि प्राथमिक में पद खाली हो सकें। रीट के माध्यम से शिक्षक भर्ती की जा रही है। जिला परिषदों में रिपोर्टिंग की जा चुकी है। दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है। रविवार को भी कई जिला परिषदों में दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। लेकिन फिलहाल काउंसलिंग नहीं होगी।
जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग नव नियुक्त शिक्षकों की काउंसलिंग रविवार को होगी। प्रारंभिक से सैकंडरी में जाने वाले शिक्षकों की काउंसलिंग 18 सितंबर को आयोजित की जाएगी। प्रारंभिक से सैकंडरी में अंग्रेजी के 92, गणित विज्ञान के 92, सामाजिक विज्ञान के 94 व हिंदी के 110 शिक्षक शामिल हैं। इनके स्थान पर नए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। प्रथम लेवल में सीकर को 17 विशेष शिक्षक मिलेंगे। वहीं द्वितीय लेवल में साढ़े पांच सौ से ज्यादा शिक्षक मिलने की संभावना है।

चुनावी साल में सरकार को जल्दी
इधर, शिक्षक नियुक्ति को लेकर शिक्षा विभाग भी जल्दी में है। क्योंकि सरकार शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द से जल्द करवाकर इसे चुनावी अभियान में उपलब्धियों में शामिल करना चाह रही है। वहीं, इससे सरकार को नव नियुक्त शिक्षकों के वोट मिलने की उम्मीद भी है।

 

 

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned