scriptखाटूश्यामजी में चढ़ावे की रकम का पहली बार हुआ खुलासा, जानकर चौंक जायेंगे आप | first revealed The amount of offerings in Khatushyamji | Patrika News

खाटूश्यामजी में चढ़ावे की रकम का पहली बार हुआ खुलासा, जानकर चौंक जायेंगे आप

locationसीकरPublished: Feb 24, 2020 07:10:36 pm

Submitted by:

Sachin

राजस्थान के सबसे बड़े मेलों में शुमार खाटूश्यामजी का मेला 27 फरवरी से शुरू होने वाला है। मेले से पहले खाटूश्यामजी के चढ़ावे को लेकर पहली बार खुलासा हुआ है।

खाटूश्यामजी में चढ़ावे की रकम का पहली बार हुआ खुलासा, जानकर चौंक जायेंगे आप

खाटूश्यामजी में चढ़ावे की रकम का पहली बार हुआ खुलासा, जानकर चौंक जायेंगे आप

Khatushyamji mela 2020 सीकर. राजस्थान के सबसे बड़े मेलों में शुमार खाटूश्यामजी (Khatushyamji) का मेला 27 फरवरी से शुरू होने वाला है। मेले से पहले खाटूश्यामजी के चढ़ावे को लेकर पहली बार खुलासा हुआ है। खुलासा प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा सोमवार को खाटूश्यामजी में ली गई एक बैठक के दौरान हुआ। जिसमें शिक्षा मंत्री डोटासरा ने श्याम मंदिर कमेटी के व्यवस्थापक से मंदिर में चढ़ावे की राशि के बारे में जानकारी मांगी। इस पर व्यवस्थापक संतोष शर्मा ने यह जानकारी पहली बार सार्वजनिक की। जिसमें कमेटी व्यवस्थापक संतोष शर्मा ने बताया कि मंदिर में 80 लाख रुपए मासिक तथा फाल्गुनी लक्खी मेले पर चार करोड़ का चढ़ावा आता है। यानी सालाना करीब 13.50 करोड़ रुपये मंदिर में चढ़ावे के आते हैं। व्यवस्थापक ने इस दौरान पिछले साल के मेले के खर्च का ब्योरा भी दिया। उन्हेांने बताया कि पिछले साल फाल्गुनी मेले में साढ़े चार करोड़ रुपए मेला व्यवस्थाओं पर खर्च किए गए। उन्होंने बताया कि कमेटी इसके अलावा भी गरीब असहाय लोगों व शिक्षा, चिकित्सा, गरीब कन्याओं की शादी आदि कई सामाजिक कार्यों पर भी खर्चा वहन करती है।

शिक्षा मंत्री ने बिठाई जांच
खाटूश्यामजी के फाल्गुनी लक्खी मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लेने शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा खाटू पहुंचे थे। यहां उन्होंने खाटू मंदिर के आसपास पैदल जायजा लेने के साथ विभिन्न विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें मेले की व्यवस्थाओं से नाराज मंत्री ने अधिकारियों की जमकर क्लास लगा दी। मंत्री खासतौर पर टूटी सड़क व जगह जगह दिखी गंदगी को लेकर अधिकारियों केा फटकारते दिखे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अन्य मेलों में श्रद्धालुओं की संख्या कम होने पर भी माकूल इंतजाम होते हैं, लेकिन खाटू में लाखों श्रद्धालुओं की आवक को देखते हुए भी इस पर व्यवस्थाओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। बैठक में यातायात, पार्किंग, पानी जैसी व्यवस्थाओं को लेकर संबंधित अधिकारियों के संतोषजनक जवाब नहीं देने पर भी मंत्री खासा नाराज दिखे। इस दौरान कृष्णा सर्किट योजना के तहत रींगस से खाटू सड़क मार्ग पर पदयात्रियों के लिए पेड़ों के बीच से बनाये गए मार्ग पर भी मंत्री ने आपत्ति जताई। मामले में कलक्टर को जांच के निर्देश भी दिये। बैठक में कलक्टर यज्ञ मित्र सिंह देव, एसपी गगनदीप सिंघला, एडीएम जयप्रकाश, मेला मजिस्ट्रेट व दांतारामगढ एसडीएम अशोक कुमार रणवां, एएसपी नीमकाथाना व सीकर, दांतारामगढ तहसीलदार गंभीर सिंह, ईओ कमलेश कुमार मीना, थाना प्रभारी मनीष शर्मा, कमेटी व्यवस्थापक संतोष शर्मा सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो