scriptपांच को कोरोना, सुरक्षा में टीका | five corona positve found in sikar | Patrika News

पांच को कोरोना, सुरक्षा में टीका

locationसीकरPublished: Jan 13, 2021 08:41:26 pm

Submitted by:

Sachin

राजस्थान के सीकर जिले में गुरुवार को कोरोना के पांच नए मरीज सामने आए। जबकि 14 पूर्व संक्रमित मरीज स्वस्थ हुए।

पांच को कोरोना, सुरक्षा में टीका

पांच को कोरोना, सुरक्षा में टीका

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में गुरुवार को कोरोना के पांच नए मरीज सामने आए। जबकि 14 पूर्व संक्रमित मरीज स्वस्थ हुए। इसी के साथ जिले में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 9407 तथा स्वस्थ मरीजों का आंकड़ा 9205 पहुंच गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चोधरी ने बताया कि बुधवार को खंडेला में 2 तथा फतेहपुर, श्रीमाधोपुर व दांता ब्लॉक में 1-1 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। जिनके उपचार के साथ प्रभावित इलाकों में सैंपलिंग, सर्वे व सैनिटाइजेशन की कवायद की गई है। डा. चौधरी ने बताया कि जिले में वर्तमान में 102 कोरोना मरीज उपचाराधीन है। जिनका सांवली स्थित कोविड सेंटर के अलावा होम आइसोलेशन में उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से अब तक 1 लाख 48 हजार 545 सैम्पल की जांच की जा चुकी है। जिनमें से 1 लाख 36 हजार 946 की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। वहीं, बुधवार को जिले से लिए 521 सैम्पल की जांच प्रक्रियाधीन हैं। जिनकी रिपोर्ट गुरुवार को आएगी।

पुलिस एसकोर्ट में आएगा टीका, तैयारियां तेज
कोरोना वायरस को मात देने के लिए खुशियों का मंगल टीका पुलिस एस्कोर्ट के साथ आएगा। इसके सुरक्षित स्टोरेज, परिवहन और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन व चिकित्सा विभाग खासा अलर्ट है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि कोविड वैक्सीन के भण्डार, परिवहन, सुरक्षा को लेकर निदेशालय स्तर से दिशा निर्देश जारी किए गए है। इसके तहत कोविड वैक्सीन राज्य वैक्सीन स्टोर से जिलों को आपूर्ति की जाएगी। वैक्सीन सीएमएचओ, आरसीएचओ द्वारा राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में प्राप्त की जाएगी। वैक्सीन जिला स्तर पर स्वास्थ्य भवन में बने जिला वैक्सीन स्टोर पर पुलिस एस्कोर्ट में आएगी। इसके बाद जिला वैक्सीन स्टोर में वैक्सीन का विधिवत भण्डार व संधारण किया जाएगा। इसके बाद भी जब तक कोविड वैक्सीन का स्टोरेज जिला वैक्सीन स्टोर में रहेगा, तब तक 24 घंटे पुलिस की सुरक्षा रहेगी।

पुलिस निगारानी में रहेगा कोल्ड चैन सिस्टम
सीएमएचओ डॉ चौधरी ने बताया कि वैक्सीन जिला वैक्सीन स्टोर से कोल्ड चैन प्वाइंट तक बीसीएमओ अपने वाहन व अन्य वाहन से पुलिस सुरक्षा के साथ अपनी निगरानी में लेकर जाएंगे। सभी कोल्ड चैन प्वाइंट पर भी वैक्सीन 24 घंटे पुलिस सुरक्षा में रहेगी। इसके अलावा जिला अस्पताल में पीएमओ और मेडिकल कॉलेज में अधीक्षक वैक्सीन की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो